scriptचमगादड़ों की अकाल मौत पर अलर्ट हुई टीमें, भोपाल लैब भेजे सैंपल | Patrika News
उदयपुर

चमगादड़ों की अकाल मौत पर अलर्ट हुई टीमें, भोपाल लैब भेजे सैंपल

खबर के बाद चेता विभाग, डीएफओ चित्तौड़ा भी पहुंचे मौके पर

उदयपुरMay 26, 2024 / 12:59 am

Shubham Kadelkar

मेनार के ब्रह्मसागर तालाब की पाल पर सैंपल लेती टीम

मेनार. कस्बे के ब्रह्मसागर तालाब की पाल पर सैकड़ों चमगादड़ों की मौत का मामला सामने के आने के बाद शनिवार को वन विभाग सहित कई टीमें अलर्ट हो गई। पत्रिका में ख़बर प्रकाशित होने के बाद वन विभाग रेंज भिंडर, पशुपालन विभाग, पॉल्यूशन बोर्ड और नगर निगम की फॉगिंग टीम मौके पर पहुंचीं। उपवन संरक्षक उदयपुर उत्तर अजय चित्तौड़ा, क्षेत्रीय वन अधिकारी कैलाश मेनारिया मय टीम के साथ तालाब की पाल पर पहुंचे और स्थिति को जाना। चित्तौड़ा ने मामले की जानकारी जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल को भी दी। साथ ही पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक शरद अरोड़ा के निर्देश पर पशुपालन विभाग से चिकित्सक टीम मोबाइल वैन के साथ पहुंची। जिसके बाद तालाब की पाल पर मृत चमगादड़ों की जांच की गई। प्रथम दृष्ट्या मौत का कारण तापमान में बढ़ोतरी से हिट स्ट्रोक बताया जा रहा है। लेकिन इतनी तादाद में एक साथ मौत होने का कारण जानने के लिए टीम ने सैंपल कलेक्ट किया। जिसे हाथों-हाथ स्पेशल मैसेंजर के साथ राष्ट्रीय उच्च रोग पशु संस्थान भोपाल भिजवाया गया।

वहीं, नगर निगम से वाटर फॉगिंग मशीन मंगवाई गई। जिसे तालाब की पाल पर आम के पेड़ों और प्रभावित क्षेत्र में तापमान नियंत्रित करने को लेकर छिड़काव किया गया। चिकित्सीय टीमों की सलाह पर क्षेत्रीय वन अधिकारी कैलाश मेनारिया ने आबादी से दूर मृत चमगादड़ों को दूर ले जाकर खड्डा खोदकर नियमानुसार दफनाया। जिससे डॉग उन्हें इधर-उधर ना फैलाए व संक्रमण और दुर्गंध ना फैले। इस दौरान वनाधिकारी के साथ पशुपालन विभाग से उपनिदेशक लज्जाराम मीणा, डॉ. विजय माने, ड़ॉ. नवीन शर्मा, डॉ. विकास मीणा के अलावा पॉल्यूशन बोर्ड से कौशल कुमार एवं मोहित मेनारिया मौके पहुंचे।

एहतियात के तौर पर ब्रह्म सागर तालाब के पानी का सेंपल भी भेजा गया है। निरीक्षण के बाद चिकित्सा टीम ने ग्रामीणों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अति आवश्यक कार्य होने पर ही तालाब की पाल पर जाएं। साथ ही तालाब की पाल पर गिरे हुए व झूठे फल नहीं खाएं। तालाब की पाल पर घूमते समय अनावश्यक स्पर्श ना करें।

नहीं रुक रहा मौत का सिलसिला

चमगादड़ों की मौत का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। जहां दिनभर में करीब 180 से 200 चमगादड़ों की मौत हो गई। टीम के मौका स्थल पर निरीक्षण के दौरान भी पेड़ों के ऊपर से चमकादड़ के गिरने का सिलसिला जारी रहा। अधिकारियों ने बताया कि फॉगिंग करने से भी राहत मिलेगी।

इनका कहना है

मेनार में चमगादड़ की मौत के मामले को लेकर सभी टीमों को अलर्ट कर दिया है। मौके पर रेंज भींडर स्टॉफ स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। किसी भी तरह से कोताही नहीं बरती जाएगी। मैं स्वयं मौका देखकर आया हूं। पशुपालन विभाग को मॉनिटरिंग करने एवं पॉल्यूशन बोर्ड को वॉटर सैंपल लेने, नगर निगम उदयपुर द्वारा तापमान नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से फॉगिंग करवाने का कार्य किया जा रहा हैं।
-अजय चित्तौड़ा, उपवन संरक्षक, वन विभाग, उदयपुर उत्तर

Hindi News/ Udaipur / चमगादड़ों की अकाल मौत पर अलर्ट हुई टीमें, भोपाल लैब भेजे सैंपल

ट्रेंडिंग वीडियो