scriptगरीब के घर की रोटी नहीं, कमाई के लिए बन रहे हैं मेवा-मिष्ठान | ujjawala yojna | Patrika News
उदयपुर

गरीब के घर की रोटी नहीं, कमाई के लिए बन रहे हैं मेवा-मिष्ठान

ujjawala yojna उज्जवला योजना के सिलेण्डर्स का खुले में हो रहा व्यावसायिक उपयोग

उदयपुरDec 11, 2019 / 01:05 pm

Sushil Kumar Singh

गरीब के घर की रोटी नहीं, कमाई के लिए बन रहे हैं मेवा-मिष्ठान

गरीब के घर की रोटी नहीं, कमाई के लिए बन रहे हैं मेवा-मिष्ठान

उदयपुर/ कोटड़ा. ujjawala yojna केंद्र सरकार की ‘उज्जवला योजनाÓ गरीब की जिंदगी में दो जून की रोटी बनाने का जरिया बने या नहीं, लेकिन सब्सिडी पर दिए जा रहे सिलेण्डर्स का यहां बाजारों में मेवा-मिष्ठान बनाने जैसी व्यावसायिक गतिविधियों में धड़ल्ले से उपयोग हो रहा है। सस्ती दर पर मिलने वाले इन सिलेण्डर्स से व्यावसायी जेब भरने में लगे हैं। स्थानीय बाजार में खुले में चाय की थडिय़ों एवं प्रतिष्ठानों के बाहर संबंधित सिलेण्डर्स रखकर लोगों को खाद्य एवं पेय पदार्थों की परोसकारी हो रही है। नियमों के विरुद्ध हो रही सप्लाई को लेकर पत्रिका के इस संवाददाता ने टोह ली तो सामने आया कि दुकान संचालकों की ओर से कालाबाजारी के माध्यम से यह सिलेण्डर्स पहुंचाए जा रहे हैं।
आरोप ऐसे भी है कि स्थानीय गैस सप्लायर की ओर से घरेलू उपयोग के सिलेण्डर बाजार में बांटे जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर योजना के तहत एक साल तक न्यूनतम लागत में मिलने वाले सिलेण्डर्स को लाभान्वित परिवारों ने आय का जरिया बनाते हुए इन्हें स्थानीय व्यापारियों को बेच दिया। खास बात तो यह है कि बाजार की इन गलियों में रसद विभाग के प्रतिनिधियों की मौजूदगी के बावजूद यह ढर्रा सुधरने का नाम नहीं ले रहा। खुद विभागीय जिम्मेदार खामियों को देखकर अनदेखी कर रहे हैं।
दर्ज कराओ शिकायत
बाजार में उज्जवला योजना के सिलेण्डर्स के व्यावसायिक उपयोग जैसी जानकारी नहीं है। ऐसा है तो आप 181 टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कराएं। ujjawala yojna विभाग स्तर पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
अशोक शर्मा, प्रवर्तन निरीक्षक, रसद विभाग

Home / Udaipur / गरीब के घर की रोटी नहीं, कमाई के लिए बन रहे हैं मेवा-मिष्ठान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो