scriptअलग-अलग बीमारियों के लिए करेंगे शोध, डॉक्टर ने उठाया ये कदम | Do research for different diseases, doctor took this step | Patrika News
उज्जैन

अलग-अलग बीमारियों के लिए करेंगे शोध, डॉक्टर ने उठाया ये कदम

शोध रिपोर्ट तैयार कर भारत सरकार को प्रस्तुत करेंगे, विश्व स्तर पर करेंगे प्रकाशित

उज्जैनSep 17, 2019 / 12:19 am

rishi jaiswal

अलग-अलग बीमारियों के लिए करेंगे शोध, डॉक्टर ने उठाया ये कदम

शोध रिपोर्ट तैयार कर भारत सरकार को प्रस्तुत करेंगे, विश्व स्तर पर करेंगे प्रकाशित

उज्जैन. शहर में आयोजित सातवें अखिल भारतीय सम्मान समारोह में प्रमुख बीमारियों को लेकर चिकित्सकों ने नई पहल की है।
एलोपेथी, होम्योपेथी, आयुर्वेद व नेचरोपैथी के डॉक्टर्स की अलग-अलग कमेटी बनाई गई है। एक कमेटी एक प्रमुख बीमारी को लकर मल्टीपेथी ट्रीटमेंट व शोध करेगी। शोध रिपोर्ट भारत सरकार को प्रस्तुत की जाएगी ताकि स्वास्थ्य सेवाओं में जरूरी बदलाव किए जा सकें। साथ ही विश्व स्तर पर जनरल प्रकाशित किए जाएंगे, जिससे भारतीय चिकित्सा सेवा का विश्वस्तर पर लाभ मिले।
श्रीचिकित्सा संसाद पारमार्थिक न्यास की ओर से आयोजित दो दिवसीय सातवें अभा सम्मान समारोह का सोमवार को समापन हुआ। आखिरी दिन अलग-अलग पैथी के विशेषज्ञ चिकित्सों की कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग आदि विभिन्न कमेटियां गठित की गई। न्यास अध्यक्ष डॉ अशोक खंडेलवाल ने बताया, देश में एक ही बीमारी का अलग-अलग थैरेपी से उपचार होता है। कुछ थैरेपी को वैश्विक स्तर पर प्रस्तुत करना मुश्किल पड़ता है। वर्तमान दौर में सभी थैरेपी विशेषज्ञों का सामूहिक रूप से कार्य करने की आवश्यकता है, जिससे अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके। इसी उद्देश्य से मल्टी थेरेपी ट्रीटमेंट व रिसर्च के लिए विभिन्न कमेटियां गठित की गई है। कार्यक्रम में चिकित्सों ने कैंसर, शुगर आदि बीमारियों को लेकर अपने व्याख्यान प्रस्तुत किए। साथ ही उत्तम जीवनशैली पर देश के विभिन्न प्रांतों से आए 50 से अधिक डॉक्टर का उत्तम जीवनशैली एवं संस्कार के लिए सम्मान किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि डॉ योगेस सरीन और विशिष्ट अथिति डॉ दिनेश उपाध्याय थे।
वैज्ञानिक दृष्टिकोण से विश्वपटल पर आना होगा
कार्यक्रम के दूसरे दिन डॉ योगेश सरीन ने विभिन्न्न चिकित्सा सेवाओ के डॉक्टर्स को मिलकर काम करने के लिए अपील की। उन्होंने कहा कि आम व्यक्ति को इस बात से कोई मतलब नहीं कि वह आयुर्वेद, होम्योपैथी या एलोपैथी से ठीक हुआ उसे तो जहां आराम मिलेगा वही वह जाएगा। यदि हमें इसी तरह भारतीय चिकित्सा सेवाओ को भी विश्व स्तर पर लाभ दिलाना है तो इसे वैज्ञानिक दृष्टिकोण से विश्व पटल पर ले जाना होगा ।
ये कमेटी बनाई गईं
१.कैंसर कमेटी
डॉ नितिन खूंटेटा, जयपुर चेयरमैन
डॉ अखिलेश भार्गव, इंदौर
डॉ मुकुंद वाणी, दिल्ली
डॉ एके शर्मा पटना
डॉ आरके सिंह, इंदौर
डॉ गिरिश गोस्वामी
२. मधुमेह कमेटी
डॉ एसके पाठक, चैयरमेन
डॉ आरके सिंह, कर्नाटक
डॉ एसके शर्मा, पटना
३. हृदय रोग कमेटी
डॉ भरत रावत, इंदौर
डॉ प्रकाश उपाध्याय, जावरा
डॉ उमालकार, पुणे
४.हड्डी मांसपेशी जोड़ों के दर्द
डॉ विक्रम पबरेचा, गुडग़ांव चेयरमैन
डॉ चेतन शर्मा, रतलाम
डॉ पंकज श्रीवास्तव, लखनऊ
( उक्त कमेटियां उक्त रोग क्षेत्रो में अध्ययन कर दिसम्बर तक एक ड्राफ्ट तैयार करेगी। इसके आधार पर विभिन्न चिकित्सा सेवाओं के उक्त रोगों पर अध्यययन पर आगे की रूपरेखा तैयार करेगी । )

Home / Ujjain / अलग-अलग बीमारियों के लिए करेंगे शोध, डॉक्टर ने उठाया ये कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो