scriptअब जुगाड़ से नहीं कर पाएंगे भस्म आरती बुकिंग, वेबसाइट में होने जा रहा बड़ा बदलाव | Mahakal Temple: big change in the booking website of Mahakal Bhasma Aarti. | Patrika News
उज्जैन

अब जुगाड़ से नहीं कर पाएंगे भस्म आरती बुकिंग, वेबसाइट में होने जा रहा बड़ा बदलाव

इधर-उधर जुगाड़ के जरिए भस्म आरती में शामिल होने की कोशिश करते हैं और आए दिन ठगी का शिकार होते हैं….

उज्जैनApr 02, 2024 / 03:17 pm

Ashtha Awasthi

08_10_2020-mahakal_bhasmarti.jpg

Mahakal Temple: विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर के दरबार में प्रतिदिन तडक़े 4 बजे होने वाली भस्म आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालु हर प्रकार के जतन करता है। मंदिर समिति की ओर से जारी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग प्रक्रिया फुल होने के उपरांत लोग इधर-उधर जुगाड़ के जरिए भस्म आरती में शामिल होने की कोशिश करते हैं और आए दिन ठगी का शिकार होते हैं। इस आरती में शामिल कराने के लिए कई लोग दलाली का कार्य भी करते हैं। मंदिर समिति अब इन लोगों पर अंकुश लगाने के लिए नया प्रयोग करने जा रही है।

 

महाकाल मंदिर में प्रतिदिन सुबह 4 बजे होने वाली भस्म आरती की अनुमति के लिए यदि किसी व्यक्ति की बार-बार आइडी लगाई जा रही है, तो उस पर कार्रवाई हो सकती है। प्रशासक मृणाल मीना ने बताया कि शीघ्र ही मंदिर की वेबसाइट में आंशिक संशोधन किया जाएगा। एमपीएसईडीसी विभाग इसकी निगरानी करेगा।

यदि कोई व्यक्ति अपने आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि का बार-बार अनुमति लेने में उपयोग कर रहा है, तो आगामी दिनों के लिए उसे भस्म आरती की अनुमति के लिए बैन किया जा सकता है। इसकी विधिवत जांच-पड़ताल भी की जाएगी।

 

2022 से एक ही स्थान पर रहते हुए मंदिर में सेवा देने वाले कई कर्मचारियों और प्रभारियों के विभाग अब बदलने वाले हैं। प्रशासक मीना का कहना है कि रोटेशन के आधार पर मंदिर कर्मचारियों और अधिकारियों के विभाग में बदलाव किए जाएंगे। जल्द ही इसके आधार पर कर्मचारियों को नए विभाग की सूची जारी होने वाली है।

Hindi News/ Ujjain / अब जुगाड़ से नहीं कर पाएंगे भस्म आरती बुकिंग, वेबसाइट में होने जा रहा बड़ा बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो