scriptवाट्स एप ग्रुप पर बताना है परीक्षा की तैयारी | Preparation for the exam is to be given on the Watts app group | Patrika News
उज्जैन

वाट्स एप ग्रुप पर बताना है परीक्षा की तैयारी

5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होने जा रही है। शिक्षा विभाग ने शत-प्रतिशत परिणाम को चुनौती के तौर पर लिया है। इसके लिए वाट्स एप ग्रुप बनाकर परीक्षा की तैयारियों को शेयर करें ताकि सभी स्कूलों में समन्वय के साथ बच्चों को पढ़ाने के साथ परीक्षा के लिए तैयार किया जा सकें।

उज्जैनDec 28, 2019 / 10:02 pm

Shailesh Vyas

Preparation for the exam is to be given on the Watts app group

news,exam,examination,Hindi,preparation,education department,ujain,

उज्जैन. लम्बे समय बाद शैक्षणिक सत्र 2019-20 में 5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होने जा रही है। शिक्षा विभाग ने शत-प्रतिशत परिणाम लाने के लिए इसे एक चुनौती के तौर पर लिया है। इसके चलते शिक्षकों को अलग-अलग निर्देश जारी किए जा रहे हैं। इसी क्रम में शिक्षक को निर्देश दिए गए है कि वाट्स एेप ग्रुप बनाकर परीक्षा की तैयारियों को शेयर करें ताकि सभी स्कूलों में समन्वय के साथ बच्चों को पढ़ाने के साथ परीक्षा के लिए तैयार किया जा सकें। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि सरकारी स्कूलों के प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षक वाट्स एेप ग्रुप बनाकर एक-दूसरे से नवाचार एवं अकादमिक चर्चाओं को आपस में शेयर करें। साथ ही परीक्षा की तैयारियों को भी शेयर करें। बच्चों का टेस्ट लिया जाए। अगर किसी भी विषय में बच्चा कमजोर है तो उसकी कक्षाएं अलग से लेने को कहा गया है। राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रत्येक जन शिक्षा केंद्र पर विषयवार अकादमिक टीम का गठन के निर्देश भी दिए हैं। निर्देशों में कहा गया है कि जिला स्तर पर सभी जनशिक्षक एवं जनशिक्षा केंद्र प्रभारी का एक ग्रुप डाइट द्वारा तैयार किया जाए और प्रत्येक माह सभी कक्षा के शिक्षकों से तैयारियों को लेकर चर्चा की जाए। शैक्षिक संवाद कर शिक्षकों को नए-नए प्रयोग बताया जाए। मासिक शैक्षिक संवाद करने से स्कूलों में होने वाली तैयारियों का जायजा विभाग को मिल सकेगा।

यह भी निर्देश
5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षा में लगभग दो माह का समय है। इन दो माह में शिक्षक पाठ्यक्रम पूरा कराते हुए रिवीजन भी करा लें। बच्चों में लिखने का अभ्यास भी करा लिया जाए ताकि रिजल्ट शत-प्रतिशत हो। यदि परीक्षा परिणाम कम रहता तो कार्यवाही की जाएगी। बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए शिक्षक पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से प्रयास करें। सभी जनशिक्षक स्कूलों की लगातार मॉनीटरिंग करें।
इनका कहना
5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होगी। सभी स्कूलों को शत-प्रतिशत परिणाम लाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। शिक्षकों से रोज बच्चों की कॉपियों का अवलोकन करने को कहा गया है। इन कक्षाओं का रिजल्ट शत-प्रतिशत रहने पर विभाग द्वारा प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा। परिणाम कम होने पर शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।
-पीएस सोलंकी, जिला परियोजना समन्वयक।

Home / Ujjain / वाट्स एप ग्रुप पर बताना है परीक्षा की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो