scriptझमाझम बरसात की उम्मीद थी, लेकिन सिस्टम कमजोर…. | Rain expected, but system weak | Patrika News
उज्जैन

झमाझम बरसात की उम्मीद थी, लेकिन सिस्टम कमजोर….

सावन की फुहारों से भीगा शहर, मौसम हुआ सुहाना

उज्जैनAug 10, 2018 / 08:29 pm

Lalit Saxena

Rain

rain,monsoon,cloud,weather,humidity,clouds,havy rain,wind speed,monsoon activity,

उज्जैन. मप्र तक पहुंचा कम दबाव का क्षेत्र प्रदेश के मध्य में पहुंचकर कमजोर पड़ गया। इसके चलते तेज बौछारें पडऩे की संभावना कम हो गई। हालांकि मानसून के प्रभाव से शुक्रवार को शहर में रुक-रुक कर हल्की बौछारें पड़ीं। दिनभर में 28 मिमी बरसात हुई। लगातार फुहारें पडऩे के कारण मौसम तो सुहाना हो गया। अधिकतम तापमान में भी गिरावट आ गई।

बरसात की गतिविधियों में कमी आ गई

बंगाल की खाड़ी में अदाब का क्षेत्र बनने के बाद झमाझम बरसात की उम्मीद थी, लेकिन सिस्टम के कमजोर होने से तेज वर्षा के आसार धूमिल हो गए। बरसात की गतिविधियों में कमी आ गई। वैसे शुक्रवार को वातावरण में नमी की वजह से बरसात का दौर बना रहा। सुबह से दोपहर तक कभी धीमी तो कभी तेज फुहारें पडती रहीं। इससे दिन के तापमान में कमी आ गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि गुरुवार (28.0) के मुकाबले २.5 डिग्री से. कम रहा।

13 के बाद सिस्टम बनने की संभावना
मौसम विज्ञानियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़कर कम दबाव का क्षेत्र प्रदेश के मध्य तक पहुंचा, लेकिन तब तक उसकी ऊर्जा काफी कम हो गई। सिस्टम कमजोर पड़ गया। इस वजह से आसमान से बादल छंटने लगेंगे और दोपहर बाद हल्की धूप निकल सकती है। हालांकि वातावरण में मौजूद नमी के कारण कहीं। कहीं हल्की बौछारें पडऩे की संभावना बनी रहेगी। उधर 13 अगस्त तक बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इस सिस्टम के आगे बढऩे से 15 अगस्त से प्रदेश में बरसात का दौर शुरू होने की उम्मीद है।

Home / Ujjain / झमाझम बरसात की उम्मीद थी, लेकिन सिस्टम कमजोर….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो