scriptएमपी का ‘सोलर मैन’, मोबाइल चार्ज करने बैग में लगा दीं सोलर प्लेट्स | Siddharth the Solar man Fitted solar panel on bag charging gadgets | Patrika News
उज्जैन

एमपी का ‘सोलर मैन’, मोबाइल चार्ज करने बैग में लगा दीं सोलर प्लेट्स

सिद्धार्थ ने एक ऐसा बैग बनाया है जिससे मोबाइल, ईयरफोन इत्यादि चार्ज होते हैं…

उज्जैनJan 27, 2022 / 03:37 pm

Shailendra Sharma

ujjain_sidharth.jpg

उज्जैन. आज आपको बताते हैं एमपी के एक ऐसे होनहार युवक के बारे में जिसे अगर एमपी का ‘सोलर मैन’ कहा जाए तो गलत नहीं होगा। युवक का नाम है सिद्धार्थ चौधरी। सिद्धार्थ उज्जैन के रहने वाले हैं और माधव साइंस कॉलेज से उन्होंने बीसीए किया है। सिद्धार्थ को ‘सोलर मैन’ कहने की वजह उनके द्वारा बनाया गया वो बैग है जिससे कि वो अपने सभी गैजेट्स चार्ज करते हैं।

 

एमपी का ‘सोलर मैन’
उज्जैन के होनहार युवा सिद्धार्थ चौधरी ने एक ऐसा बैग तैयार किया है जिससे वो अपने सभी गैजेट्स जैसे मोबाइल, ईयरफोन इत्यादि चार्ज करते हैं। सिद्धार्थ ने महज 1500 रुपए खर्च कर बैग में सोलर प्लेट लगाकर ऐसा सिस्टम तैयार किया है जिससे वो आसानी से अपने गैजेट्स चार्ज करते हैं। उन्होंने बताया कि घर से बाहर निकलने के बाद मोबाइल डिस्चार्ज होने पर उन्हें कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता था लिहाजा उन्होंने इसका स्थानीय समाधान खोजने का प्लान बनाया। वो बाजार से 1500 रुपए में सोलर की तीन प्लेट खरीदकर लाए और सभी को आपस में कनेक्ट कर 5 वोल्ट एडॉप्टर के साथ 3 वाल्ट का आउटपुट लगाकर अपने कॉलेज के बैग में फिट कर दिया। अब बैग में लगी सोलर प्लेट्स और अंदर लगे एडॉप्टर और वॉल्ट की मदद से वो अपने गैजेट्स कहीं पर भी चार्ज कर लेते हैं।

 

यह भी पढ़ें

पुश बटन ने फेल किया बदमाशों का प्लान, मिल गई चोरी गई कार



हाथों की एनर्जी से चार्ज होने वाले ग्लब्स बनाने की इच्छा
सिद्धार्थ का कहना है कि वो अब ऐसे ग्लब्स बना रहे हैं जिससे कि दिन भर चलने वाली हथेली और उंगलियों से एनर्जी पैदा होगी और उसी एनर्जी की मदद से मोबाइल सहित अन्य उपकरण को चार्ज किया जा सकेगा। बता दें कि सिद्धार्थ एक होनहार छात्र हैं जिन्हें स्कूल टाइम से लेकर अब तक अपने नए नए अविष्कारों के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय पुरस्कार भी मिल चुके हैं।

देखें वीडियो- भाई की शादी में डांस करते-करते मौत

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87a47c

Home / Ujjain / एमपी का ‘सोलर मैन’, मोबाइल चार्ज करने बैग में लगा दीं सोलर प्लेट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो