scriptयहां विकट समस्या…न शिक्षक और न पढ़ाने के लिए कमरे | The problem here ... neither the teacher nor the room to teach | Patrika News
उज्जैन

यहां विकट समस्या…न शिक्षक और न पढ़ाने के लिए कमरे

विभाग के पास आठ कमरे और शिक्षक एक दर्जन से ज्यादा सेक्शन बीकॉम ऑनर्स के

उज्जैनAug 26, 2018 / 02:07 am

Lalit Saxena

patrika

विभाग के पास आठ कमरे और शिक्षक एक दर्जन से ज्यादा सेक्शन बीकॉम ऑनर्स के

उज्जैन. विक्रम विश्वविद्यालय प्रशासन गुणवत्ता शिक्षा व्यवस्था, नियम-कायदे को लेकर बड़ी-बड़ी बातें करें, लेकिन वाणिज्य विभाग अधिकारियों के दावों की पूरी पोल खोल देता है।
विक्रम विवि के वाणिज्य विभाग में विद्यार्थियों का काफी रुझान रहता है। इस बार भी बीकॉम ऑनर्स में काफी संख्या में प्रवेश हुए। सीट फुल हो चुकी है, लेकिन अब जो स्थिति बन रही है। वह विद्यार्थियों के लिए मुसीबत भरी है। विभाग के पास कुल आठ कक्ष और आठ शिक्षक हैं। ऐसे में विभाग मूलभूत सुविधाओं के अभाव में संचालित हो रहा है।
विवि के वाणिज्य विभाग में 12 कक्षा (सेक्शन) प्रतिदिन बीकॉम और बीबीए की संचालित होती है। इस सेक्शन में प्रति चार व्याख्यान के हिसाब से 48 व्याख्यान की आवश्यकता है, लेकिन विभाग में कुल आठ अतिथि विद्वान व एक प्रभारी है। बता दें कि एक शिक्षक अधिकतम चार व्याख्यान ले
सकता है। ऐसे में व्याख्यान की संख्या 32 तक पहुंचती है। साथ ही बीकॉम, बीबीए के अतिरिक्त अन्य कक्षा भी है।
एक ब्लॉक देने से सुधरी स्थिति
विक्रम विवि के वाणिज्य विभाग की स्थिति को पत्रिका ने सत्र 2017-18 की शुरुआत में भी उठाया था। इसके बाद तत्कालीन कुलसचिव सुभाषचंद्र आर्य ने विभाग की स्थिति को समझते हुए उन्हें एक ब्लॉक (भवन का हिस्सा) दे दिया। इससे विभाग के पास कक्ष की संख्या दोगुनी हो गई, लेकिन विद्यार्थियों की संख्या बढऩे से स्थिति फिर जस की तस हो गई। विवि कुलानुशासक शैलेंद्र शर्मा ने कहा कि गत सत्र में विभाग की व्यवस्था सुधारी गई थी, अभी सत्र की शुरुआत है। समस्या आएगी तो समाधान किया जाएगा।
व्याख्यान को लेकर भी उलझन
बीकॉम ऑनर्स व बीबीए ऑनर्स
पूरी तरह से प्रोफेशन कोर्स है। लेखाकंन के साथ अन्य विषय काफी महत्वपूर्ण है, लेकिन अतिथि विद्वानों की नियुक्ति करते समय विषय का ध्यान नहीं रखा गया। विवि प्रशासन ने वाणिज्य के आधार पर नियुक्ति कर ली। लेखांकन व अन्य विषयों के पढ़ाने वालों का संकट खड़ा हो जाता है। अधिकांश अतिथि विद्वान थ्योरी के विषयों की मांग करते हैं।
विभाग में विद्यार्थियों की स्थिति
बीकॉम ऑनर्स
प्रथम वर्ष 270 विद्यार्थी – 4 सेक्शन
द्वितीय वर्ष 200 विद्यार्थी – 3 सेक्शन
तृतीय वर्ष 150 विद्यार्थी – 2 सेक्शन
बीबीए ऑनर्स
निर्धारित 60 संख्या पर प्रवेश – तीन सेक्शन
इसके अतिरिक्त एमकॉम, एमफिल और पीएचडी कोर्स वर्क की कक्षा भी विभाग में संचालित होती है।

Home / Ujjain / यहां विकट समस्या…न शिक्षक और न पढ़ाने के लिए कमरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो