scriptगोवंश के अवैध परिवहन के लिए ऐसे वाहनों का उपयोग, नहीं पहचान सकते आसानी से | Use of such vehicles for illegal transportation of cow dynasty, cannot | Patrika News
उज्जैन

गोवंश के अवैध परिवहन के लिए ऐसे वाहनों का उपयोग, नहीं पहचान सकते आसानी से

कंटेनर से 58 गोवंश बरामद, 2 गो-तस्कर गिरफ्तार

उज्जैनNov 17, 2019 / 12:17 am

Mukesh Malavat

गोवंश के अवैध परिवहन के लिए ऐसे वाहनों का उपयोग, नहीं पहचान सकते आसानी से

कंटेनर से 58 गोवंश बरामद, 2 गो-तस्कर गिरफ्तार

आगर-मालवा. आगर-सुसनेर मार्ग पर पुलिस ने शनिवार को एक संदिग्ध कंटेनर को जब्त कर उसमें क्रूरतापूर्वक भरे 58 गोवंश बरामद करते हुए 2 गो-तस्करों को गिरफ्तार किया है। पिछले दिनों पूर्व भी कोतवाली पुलिस ऐसे ही गोवंश से भरे एक कंटेनर को जब्त करने की कार्रवाई कर चुकी है।
कोतवाली थाना प्रभारी अजीत तिवारी ने बताया शनिवार अलसुबह मुखबिर से सूचना मिली कि राजस्थान की ओर से एक कंटेनर आ रहा है, जिसमें क्रूरतापूर्वक गोवंश भरा हुआ है। मुखबिर की सूचना पर प्रआर बलराम जाट, अजय जाट, महेश पाटीदार, अजयपाल सिंह, गजेंद्रसिंह चौहान, अमित तोमर, प्रकाश मालवीय, योगेंद्र कटारा, कृष्णानंद को तस्दीक के लिए भेजा तो आगर-सुसनेर मार्ग हाइवे पर संदिग्ध कंटेनर क्रमांक एचआर 38 झेड 3032 को टोल नाके के पास रोका। कंटेनर में 58 गोवंश डबल पार्ट में क्रूरतापूर्वक भरे मिले। गोवंश को माधव गोशाला की सुपुर्दगी में दिया और चालक मोहम्मद हुसैन पिता मोहम्मद अजीज निवासी बोतलगंज थाना पिपल्यामंडी मंदसौर एवं न्याजू पिता शकुर नियारगर बोतलगंज को गिरफ्तार करते हुए मप्र गोवंश प्रतिषेध अधिनियम एवं 11घ पशुक्रूरता अधिनियम सहित विभिन्न धाराओं के तहत् प्रकरण दर्ज किया है। 29 अक्टूबर को भी कोतवाली पुलिस ने कुछ इसी तरह के कंटेनर को जब्त कर 41 गोवंश बरामद किए थे।
न कोई दस्तावेज न अनुज्ञापत्र- कोतवाली थाना प्रभारी ने बताया 58 गोवंश को ठंूस-ठंूसकर क्रूरतापूर्वक भरा हुआ था। हालात यह थे कि गोवशं खड़े भी नहीं हो पा रहे थे। कंटेनर से पकड़ाए लोगों के पास गोवंश परिवहन के लिए न तो कोई दस्तावेज थे और न ही कोई अनुज्ञापत्र मिला है। जिस स्थिति में कंटेनर के अंदर गोवंश भरा हुआ पाया है, निश्चित ही गोवंश को कंटेनर के अंदर छिपाकर वध के लिए ही अवैध परिवहन कर ले जाया जा रहा था।
अवैध परिवहन के लिए बना रखा था कंटेनर
पुलिस ने जब कंटेनर को खोला तो थाना प्रभारी के भी होश उड़ गए। कंटेनर की पहचान न हो सकें इसलिए उसके अंदर चारों ओर फोम लगा रखा था और नीचे लकड़ी का बुरादा बिछा रखा था। कंटेनर की छत से हवा आने के लिए चार जगह बकायदा उजालदान भी बना रखे थे। कंटेनर मवेशियों के वजन से हिले नहीं इसलिए
बीच में एंगल लगाकर कंटेनर को मजबूत किया था। सामान्य कंटेनरों की भांति दिखने वाले इस कंटेनर की बाहर से अच्छी रंगाई-पुताई कर रखी थी, जिससे पुलिस का ध्यान कंटेनर की ओर जाता ही नही था। कंटेनर की नंबर प्लेट भी फर्जी निकली।
होनी चाहिए रासुका के तहत् कार्रवाई
गोवंश के अवैध परिवहन पर लगाम लगाने के लिए पुलिस द्वारा फिलहाल गोवंश प्रतिषेध अधिनियम एवं पशु क्रूरता अधिनियम के तहत् कार्रवाई की जा रही है। करीब 6-7 माह पहले कोतवाली पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए गो-तस्करों के विरूद्ध रासुका की कार्रवाई प्रस्तावित की थी और उसमें गो-तस्करों को रासुका के तहत् जेल भेजा था। तब गोवंश के अवैध परिवहन पर अंकुश लग गया था, लेकिन वापस गो-तस्करों के हौंसले बुलंद होते हुए दिखाई दे रहे है।

Home / Ujjain / गोवंश के अवैध परिवहन के लिए ऐसे वाहनों का उपयोग, नहीं पहचान सकते आसानी से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो