scriptउत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन केंद्र में प्लास्टिक के अंगूठे क्यों, जानें पूरा मामला | Plastic thumbs in Uttar Pradesh Skill Development Mission Center, know whole matter | Patrika News
उन्नाव

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन केंद्र में प्लास्टिक के अंगूठे क्यों, जानें पूरा मामला

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन में प्लास्टिक के नकली अंगूठे का क्या काम है? बताया गया इन और आउट (अटेंडेंस) में इनका प्रयोग किया जाएगा। प्लास्टिक के अंगूठे देख छात्र भड़क गए। उन्होंने हंगामा किया। बोले इसका मिस यूज भी हो सकता है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच करने की जानकारी दे रही है।

उन्नावJan 14, 2022 / 08:26 am

Narendra Awasthi

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन केंद्र में प्लास्टिक के अंगूठे क्यों, जानें पूरा मामला

patrika

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

उन्नाव. उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के कौशल प्रशिक्षण केंद्र में युवकों को निशुल्क व रोजगार परक कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाता है। रोजगार की आस पूरी करने के लिए बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं कौशल प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। लेकिन यहां प्लास्टिक के नकली अंगूठे का क्या काम है? केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं ने अंगुलियों के निशान लेने पर आपत्ति की। अंगूठे का निशान दे रहे प्रशिक्षणार्थियो को जब कौशल विकास केंद्र के लोगों की मंशा पता चली तो उनमें आक्रोश भर गया। उन्होंने सेंटर पर हंगामा शुरू किया। छात्रों का कहना था कि गलत मंशा से उन लोगों के अंगूठे के निशान लिए जा रहे हैं। बाद में इनका मिस यूज भी किया जा सकता है। मामला सदर कोतवाली अंतर्गत लोक नगर का है। कौशल विकास सेंटर के छात्रों ने बताया कि सेंटर में उनके साथ धोखा किया जा रहा है। सादे कागज में नकली फिंगरप्रिंट ले रहे हैं। पूछने पर कोई जवाब नहीं नहीं मिला छात्रों ने बताया कि उनके फिंगरप्रिंट का गलत इस्तेमाल हो सकता है या फिर किया जा रहा है। मौके पर छात्रों ने प्लास्टिक के फिंगर प्रिंट भी दिखाएं।

छात्रों ने बताया

इस संबंध में बातचीत करने पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्र देवब्रत ने बताया कि सेंटर में पढ़ने वाले छात्रों के अंगुलियों के निशान लिए जा रहे हैं। जिससे प्लास्टिक के कंप्यूटराइज नकली फिंगरप्रिंट बनाए जा रहे हैं। इनका प्रयोग अटेंडेंस लगाने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र संचालकों द्वारा कौशल विकास केंद्र बंद होने की जानकारी दी जा रही है।

यह भी पढ़ें

जाली नोटों के साथ दो अभियुक्त गिरफ्तार, एक लाख से ज्यादा की रकम बरामद

फिसले कर दी जाएगी ट्रेनिंग

देवव्रत ने बताया कि अब फीस लेकर प्रशिक्षण देने की जानकारी दी जा रही है। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस सेंटर संचालक को थाना ले आई। पुलिस ने बताया जांच के बाद आगे की कार्रवाई होगी। मौके पर भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, विकास आयुक्त का कार्यालय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम का प्रतिभागिता प्रमाण पत्र भी मौके पर दिखाई पड़ा।

Home / Unnao / उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन केंद्र में प्लास्टिक के अंगूठे क्यों, जानें पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो