scriptयूपी में डेंगू के डंक से दहशत: 14 जिलों में 3 हजार से ज्यादा मरीज, लगातार बढ़ रहा है ग्राफ | Dengue sting due Panic graph of patients increasing continuously | Patrika News
यूपी न्यूज

यूपी में डेंगू के डंक से दहशत: 14 जिलों में 3 हजार से ज्यादा मरीज, लगातार बढ़ रहा है ग्राफ

उत्तर प्रदेश में डेंगू के मामले लगातार बढ़ने की वजह से केन्द्र और राज्य सरकार काफी चिंतित है। प्रदेश में लगातार वर्षा होने के कारण डेंगू ने काफी कहर बरपाया है। प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के इसको लेकर गंभीर होने के बाद भी डेंगू बुखार के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं।

Oct 17, 2022 / 06:59 pm

Anand Shukla

Dengue Symbloic Image

यूपी में लगातार डेंगू का मामले फैल रहे

उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में डेंगू के डंक ने अपना प्रकोप फैलाना शुरू कर दिया है। जिसके चलते दूसरे साल में डेंगू को लेकर लोगों में दहशत फैलती जा रही है। वहीं डेंगू के प्रकोप के चलते अलीगढ़ जिले में 1 ग्राम विकास अधिकारी की मौत हो चुकी है जबकि जिले के अंदर 104 डेंगू से मरीज पीड़ित चल रहे हैं।

डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रहे को लेकर स्वास्थ विभाग में परेशान हुआ है। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों के द्वारा गांव गांव पहुंचकर दवाइयों का छिड़काव भी किया जा रहा है लेकिन इसके बावजूद डेंगू लगातार फैलता जा रहा है।

यह भी पढ़ें

अलीगढ: दो साल के बाद एएमयू में मनाया गया सर सैयद अहमद खां समारोह

डेंगू के चल रहे प्रकोप के बीच अलीगढ़ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी नीरज त्यागी का कहना है कि जिले में 104 डेंगू के संक्रमित मामले हैं तो वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीमों के द्वारा डेंगू के प्रति लोगों को जागृत भी किया जा रहा है। डेंगू से बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं। अधिकारी का कहना है कि लोगों से अनुरोध किया जा रहा है कि उनके घर के अंदर भरे हुए पानी को फेंकने के साथ-साथ पुरानी वस्तुओं को साफ सफाई करने की भी बात कही जा रही है। जिससे वहां डेंगू के लारवा ना पनपे। अक्सर देखा जाता हैं कि डेंगू का लारवा ठहरे हुए पानी और गंदगी की वजह से होता है। डेंगू का मच्छर गंदगी और ठहरे पानी में पनप कर लोगों को काटता है। इसकी वजह से डेंगू होने के चांस ज्यादा रहते हैं।

डेंगू कैसे होता है?
डेंगू मच्‍छर वर्षा ऋतु के दौरान बहुतायत से पाये जाते हैं। यह मच्‍छर प्रायः घरों स्‍कूलों और अन्‍य भवनों में तथा इनके आस-पास एकत्रित खुले एवं साफ पानी में अण्‍डे देते हैं। इनके शरीर पर सफेद और काली पट्टी होती है। इसलिए इनको चीता मच्‍छर भी कहते हैं। यह मच्‍छर निडर होता है और ज्‍यादातर दिन के समय ही काटता है। डेंग्‍यू एक विषाणु से होने वाली बीमारी है जो एडीज एजिप्‍टी नामक संक्रमित मादा मच्‍छर के काटने से फेलती है। डेंग्‍यू एक तरह का वायरल बुखार है।

डेंगू के लक्षण
1. पेट में तेज दर्द
2. काले रंग का मल आना
3. मसूडो/त्‍वचा/नाक से खून रिसना
4. चमडी का ठन्‍डा पड जाना एवं ज्‍यादा पसीना आना

यह भी पढ़ें

शौकत अली पर साध्वी प्राची का पलटवार, बोली- ऐसे लोगों का नाम लेकर जुबान गंदा नहीं करना चाहती

Home / UP News / यूपी में डेंगू के डंक से दहशत: 14 जिलों में 3 हजार से ज्यादा मरीज, लगातार बढ़ रहा है ग्राफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो