script31 दिसंबर तक बनवाए ई-श्रम कार्ड, तभी मिलेगा महत्वपूर्ण लाभ, ऐसे करें आवेदन | E-shram card made by 31st December will get important benefits | Patrika News
यूपी न्यूज

31 दिसंबर तक बनवाए ई-श्रम कार्ड, तभी मिलेगा महत्वपूर्ण लाभ, ऐसे करें आवेदन

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ई-श्रम कार्ड हर व्यक्ति के लिए जरूरी कर दिया है। मुख्यमंत्री द्वारा पांच सौ रुपए गुजारा भत्ता देने का ऐलान किया है। इसके बाद से प्रदेश और जिला लेवल में 18 से 59 साल तक लोग श्रम कार्ड बनवाने के लिए होड़ मची है। प्रयागराज जिले के आठ मुख्यालयों में कैम्प लगाकर ई-श्रम कार्ड बनाया जा रहा है। मजदूर अपना श्रम कार्ड बनवाने के लिए घंटों लाइन में खड़े कार्ड बनवाने में जुटे हुए हैं।

Dec 28, 2021 / 08:17 pm

Sumit Yadav

31 दिसंबर तक बनवाए ई-श्रम कार्ड तभी मिलेगा महत्वपूर्ण लाभ, ऐसे करें आवेदन

31 दिसंबर तक बनवाए ई-श्रम कार्ड तभी मिलेगा महत्वपूर्ण लाभ, ऐसे करें आवेदन

प्रयागराज: जिले में ईश्रम कार्ड बनवाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। आधार कार्ड के माध्यम से यह कार्ड बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने महीने में दो बार 500-500 का गुजारा भत्ता देने का ऐलान किया किया है। 30 नवंबर तक जनपद में मात्र एक लाख दो हजार 658 श्रमिक कार्ड बने थे, लेकिन दिसम्बर महीने के 27 तारीख तक दो लाख दो हजार 604 श्रमिक कार्ड बनाये गए हैं। जिले में मुख्यालयों में कैम्प लगाकर कार्ड बनाये जा रहे हैं।
इन वर्ग को मिलेगा लाभ

ई-श्रम कार्ड निम्न वर्ग के लिए बनाया जा रहा है। श्रम कार्ड जिले के रिस्का चालक, धोबी, घरेलू नौकर, मोची, ईंट भट्ठों में काम करने वाले मजदूर, रेहड़ी चालक, किसान, बेरोजगार युवाओं सहित अन्य बेरोजगार महिलाओं का कार्ड बनाया जाएगा। कार्ड बनने से विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। श्रम परिवर्तन अधिकारी शक्ति राय ने जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के तहत जिले में 31 दिसम्बर तक चार लाख से अधिक श्रम कार्ड बनकर तैयार हो जाएंगे।
यह भी पढ़ें

घर नहीं है इसीलिए बेटों की नहीं हुई शादी, माँ को है पीएम आवास योजना लाभ का इंतजार, दर-दर भटकने को मजबूर

31 दिसंबर बनवाने वालों को मिलेगा लाभ

श्रम परिवर्तन अधिकारी शक्ति राय ने जानकारी देते हुए बताया कि 31 दिसंबर से पहले श्रम कार्ड धारकों को योजना और गुजारा भत्ता का लाभ मिलेगा। जनवरी माह से मुख्यमंत्री द्वारा गुजारा भत्ता 500-500 रुपये महीने दो बार दिया जाएगा। पर व्यक्ति को माह में 1000 रुपये मुख्यमंत्री द्वारा दिया जाएगा।
ई-श्रम रजिस्ट्रेशन का लाभ

ई-श्रम रजिस्ट्रेशन कार्ड श्रमिकों के लिए लाभ पहुंचाने के लिए शुरु किया गया है। जिससे भारत देश के श्रमिकों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। इस कार्ड के माध्यम से दो लाख तक के स्वास्थ्य बिना का लाभ, आने वाले समय सरकार के योजना का डारेक्ट लाभ, भविष्य में पेंशन की सुविधा मिल सकती है। महंगे इलाज के लिए आर्थिक सहायता, भरण-पोषण के लिए गुजारा भत्ता, घर बनवाने के लिए धनराशि,बच्चों को पढ़ाने के लिए आर्थिक मदद आदि योजनाओं का लाभ मिलेगा।
यह भी पढ़ें

दो लाख टीकाकरण का डोज पहुंचा प्रयागराज, किशोरों को लगेगा पहली डोज, तैयारी पूरी

ऐसे करें आवेदन

ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए पहले esharm.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें। उसके बाद अपना आधार नंबर, नाम-पता और बैंक खाता नंबर अपलोड करें। सभी स्टेप पूरा करने के बाद कार्ड को अपलोड कर लें। आधार कार्ड की तरह ही यह कार्ड होगा।

Home / UP News / 31 दिसंबर तक बनवाए ई-श्रम कार्ड, तभी मिलेगा महत्वपूर्ण लाभ, ऐसे करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो