scriptदो लाख टीकाकरण का डोज पहुंचा प्रयागराज, किशोरों को लगेगा पहली डोज, तैयारी पूरी | Two lakh vaccination doses reached Prayagraj | Patrika News

दो लाख टीकाकरण का डोज पहुंचा प्रयागराज, किशोरों को लगेगा पहली डोज, तैयारी पूरी

Published: Dec 28, 2021 02:19:58 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

कोरोना का खतरा टाला नहीं कि देश में तीसरी लहर पैर पसार रहा है। ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी ने किशोरों की सुरक्षा के लिए जनवरी से टीकाकरण लगवाने का फैसला लिया है। केंद सरकार के आदेशानुसार प्रयागराज जिले में तीन जनवरी से 15 से 18 साल तक के करीब पांच लाख किशोरों का टीकाकरण किए जाने की तैयारी कर ली गई है। सरकार फैसले के बाद से जिला स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी तेजी से शुरू कर दी है। सरकार के आदेशानुसार टीकाकरण की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

दो लाख टीकाकरण का डोज पहुंचा प्रयागराज, किशोरों को लगेगा पहली डोज, तैयारी पूरी

दो लाख टीकाकरण का डोज पहुंचा प्रयागराज, किशोरों को लगेगा पहली डोज, तैयारी पूरी

प्रयागराज: कोरोना का खतरा टाला नहीं कि देश में तीसरी लहर पैर पसार रहा है। ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी ने किशोरों की सुरक्षा के लिए जनवरी से टीकाकरण लगवाने का फैसला लिया है। केंद सरकार के आदेशानुसार प्रयागराज जिले में तीन जनवरी से 15 से 18 साल तक के करीब पांच लाख किशोरों का टीकाकरण किए जाने की तैयारी कर ली गई है। सरकार फैसले के बाद से जिला स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी तेजी से शुरू कर दी है। सरकार के आदेशानुसार टीकाकरण की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। टीकाकरण अभियान से जुड़े टीमों के साथ बैठक की जा रही है। तीन जनवरी से पहले चरण में युवाओं का टीकाकरण शुरू होगा।
जिले की है कुल 50 लाख आबादी

वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर जिले की कुल आबादी आंकड़ों में करीब 50 लाख पंजीकृत है। हर पांच साल में हो रहे वृद्धि दर जोड़ने के आधार पर दर्ज 18 वर्ष अधिक 44 लाख वोटरों से इतर कक्षा नौ से 12 तक मे पढ़ने वाले छात्र को कोरोना से बचाव के लिए टीका लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि जिले में 15 से 18 वर्ष तक के बीच में लगभग पांच लाख किशोर है। ऐसे में टीकाकरण के माध्यम से नए वोटरों को भी शामिल किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

अतीक की पत्नी ने सरकार पर बोला हमला, मुख्यमंत्री के भूमिपूजन को बताया चुनावी स्टंट

स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग अखाड़ें

मिली जानकारी से स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग से मिले अखाड़ों के आधार पर दसवीं और बारहवीं में पंजीकृत करीब पौने चार लाख अभ्यर्थी यूपी बोर्ड में रजिस्टर्ड हैं। ऐसे में अन्य बोर्डों की बात करें तो सवा लाख होंगे। इसलिए जिले में कुल पांच लाख किशोरों की टीकाकरण की तैयारी की जा रही है।
प्रयागराज पहुंची दो लाख डोज

जिले के स्थानीय वैक्सीन भंडार में दो लाख वैक्सीन की पहली खेप प्रयागराज पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग अधिकारी के मुताबिक यह वैक्सीन की डोज रिजर्व में रखा गया है। प्रतिदिन होने वाले टीकाकरण के लिए पर्याप्त मात्रा में डोज स्टॉक में रख लिया गया है। पिछले बार के अनुभव को लेते हुए तैयारी और बेहतर की गई है।
यह भी पढ़ें

अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टाॅलरेंस की नीति के साथ सरकार कर रही काम- मुख्यमंत्री

स्कूल और कॉलेज स्तर पर होंगे टीकाकरण

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नानक सरन ने जानकारी देते हुए बताया कि किशोरों के टीकाकरण को लेकर प्रयागराज जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है। जिला के स्कूल और कॉलेजों स्तर पर टीकाकरण आयोजित होगी। इसके लिए टीम बनाई जा चूंकि है। जनपद, ब्लॉक और तहसील स्तर पर पूरी तैयारी है। सरकार के निर्णय के बाद किशोरों का टीकाकरण किये जाने तैयारियां शुरू हो गई हैं। शासन की जैसे ही गाइडलाइंस आगे की मिलेगी वैसे ही आगे की कार्रवाई शुरू होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो