scriptलोकसभा चुनाव 2024 मतगणना: जिला निर्वाचन अधिकारी के ये निर्देश प्रत्याशियों के लिए महत्वपूर्ण | Lok Sabha Elections 2024 Vote Counting: important instructions of DEO | Patrika News
यूपी न्यूज

लोकसभा चुनाव 2024 मतगणना: जिला निर्वाचन अधिकारी के ये निर्देश प्रत्याशियों के लिए महत्वपूर्ण

उन्नाव में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए डाले गए मतों की गिनती 4 जून को सुबह 8:00 बजे शुरू होगी। मतगणना से संबंधित महत्वपूर्ण बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारियां दी।

उन्नावMay 30, 2024 / 09:14 pm

Narendra Awasthi

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए डाले गए वोटो की गिनती आगामी 4 जून को राज्य भंडारण गृह दही थाना में होगी। मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। प्रत्याशियों के अधिकृत एजेंट 7 बजे मौके पर पहुंच जाए। जिनको गेट नंबर 1 से प्रवेश दिया जाएगा। अधिकारी, मतगणना कर्मी और मीडिया का प्रवेश गेट नंबर 2 से होगा। पन्नालाल सभागार में आयोजित प्रत्याशियों और एजेंट की बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी गौरांग राठी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना हाल आवंटित किया गया है। जिले में कुल 6 विधानसभा है। इसके लिए अलग-अलग छह हाल में गिनती होगी। प्रत्येक विधानसभा के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं। जिनमें मतों की गिनती होगी। इसके अतिरिक्त एक टेबल आरओ या एआरओ के लिए लगाया गया है।
यह भी पढ़ें

कानपुर में फिर गरजा योगी का बुलडोजर, पांच साल की बच्ची को फुटपाथ से उठा ले गए थे कुत्ते

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पोस्टल बैलट एवं ईटीपीबीएस के मतों की गणना अलग-अलग होगी। 12 टेबल पोस्टल बैलट और 12 टेबल ईटीपीबीएस की स्कैनिंग के लिए लगाए जाएंगे। यहां पर भी आरओ या एआरओ के लिए टेबल लगाए जाएंगे। ‌
स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की त्रिस्तरीय व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी गौरांग राठी ने बताया कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरा भी इंस्टॉल किए गए हैं।
पोस्टल बैलट सुबह 6 बजे पहुंचाया जाएगा मतगणना स्थल

पोस्टल बैलट आगामी 4 जून को जनपद कोषागार से सुबह 6 बजे स्ट्रांग रूम ले जाया जाएगा। जिसकी निगरानी उप जिलाधिकारी न्यायिक सदर करेंगे। इस दौरान प्रत्याशी स्वयं या उनके एजेंट भी साथ रह सकते हैं। ‌डाक मतपत्रों और ईटीपीबीएस के माध्यम से आए मत पत्रों की स्कैनिंग सुबह 8 बजे शुरू होगी।
कैसे होगी मतगणना?

प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पड़े मतों के लिए की गिनती के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं। जाएंगे प्रत्येक टेबल पर चार मतगणना कर्मी मौजूद रहेंगे प्रत्येक विधानसभा से चुने गए 5 बूथों की वीवीपैट की पर्चियां की गणना की जाएगी।
एजेंट के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 1 जून

1 जून शाम 5 बजे तक सभी प्रत्याशी अपने एजेंट के नाम निर्धारित प्रपत्र पर जिला निर्वाचन कार्यालय अथवा एआरओ को कार्यालय में दे दें। जिससे एजेंट का परिचय पत्र मिल जाए। मतगणना एजेंट के लिए फार्म – 18 के माध्यम से आवेदन करें। जिसके लिए सभी विधानसभा क्षेत्र में एआरओ नियुक्त किए गए हैं। मतगणना स्थल पर पब्लिक कम्युनिकेशन सेंटर शिकायत प्रकोष्ठ और मीडिया सेल की जगह भी बनाई जाएगी।

Hindi News/ UP News / लोकसभा चुनाव 2024 मतगणना: जिला निर्वाचन अधिकारी के ये निर्देश प्रत्याशियों के लिए महत्वपूर्ण

ट्रेंडिंग वीडियो