scriptअब 20 फरवरी को होगी काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर की पुरातात्विक सर्वेक्षण की मांग पर सुनवाई | court issue date on Kashi Vishwanath and Gyanvapi campus dispute | Patrika News
वाराणसी

अब 20 फरवरी को होगी काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर की पुरातात्विक सर्वेक्षण की मांग पर सुनवाई

सुनवाई के क्षेत्राधिकार को लेकर दिया गया था प्रार्थना पत्र, कोर्ट ने नियत की सुनवाई की अगली तिथि

वाराणसीFeb 17, 2020 / 06:46 pm

Devesh Singh

Kashi Vishwanath Mandir

Kashi Vishwanath Mandir

वाराणसी. काशी विश्वनाथ व ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण पर अब कोर्ट में अगली सुनवाई 20 फरवरी को होगी। सोमवार को सिविल जज (सीनियर डिवीजन-फास्ट ट्रैक) आशुतोष तिवारी की अदालत में सुनवाई के क्षेत्राधिकार को लेकर प्रार्थना पत्र दिया गया था जिस पर कोर्ट ने सुनवाई के लिए की तिथि नियम कर दी है। अब इसी दिन प्रार्थना पत्र पर सुनवाई होगी।
यह भी पढ़े:-Weather Alert-बढ़ती गर्मी पर लगेगा ब्रेक, गरज-चमक के साथ होगी बारिश, फिर चलेगी ठंडी हवा
पुरातात्विक सर्वेक्षण कराने का मामला बनारस कोर्ट में लंबित है। इसी मामले में सोमवार को सुनवाई होनी थी। सुनवाई के दौरान ही एक पक्ष ने इस मामले के सुनवाई के क्षेत्राधिकार को तय करने को लेकर प्रार्थना पत्र दिया था जिसके बाद ही कोर्ट ने अगली तिथि निर्धिारित की है। अब अगली सुनवाई पर पता चलेगा कि इस मामले को लेकर कोर्ट का क्या निर्देश आता है।
यह भी पढ़े:-ग्राम प्रधान के घर फायरिंग, CCTV Footage में दिखी सारी घटना
1991 में दायर हुआ था मुकदमा
प्राचीन मूर्ति स्वयंभू ज्योर्तिलिंग भगवान विश्वेश्वरनाथ, अन्य पक्षकार पंडित सोमनाथ व्यास व अन्य ने ज्ञानवापी में नये मंदिर के निर्माण और हिन्दुओं के पूजापाठ के अधिकार को लेकर सबसे पहले 1991 में मुकदमा दायर किया था और कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद ज्योतिर्लिंग विश्वेश्वर मंदिर का अंश है। इसके बाद पंडित सोमनाथ व्यास की मृत्यु हो जाने के बाद दिसम्बर 2019 में वादमित्र विजय शंकर रस्तोगी ने अदालत में प्रार्थना पत्र दिया था जिसमे कहा गया था कि देश की आजादी के दिन पूरे परिसर का धार्मिक स्वरुप मंदिर था उन्होंने कोर्ट से सम्पूर्ण परिसर का पुरातात्विक सर्वेक्षण रडार तकनीक से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से कराने की मांग की थी इसके बाद से बनारस कोर्ट में ही इस मामले की सुनवाई हो रही है।
यह भी पढ़े:-Kashi Mahakal Express के किराये में हुआ परिवर्तन, IRCTC ने जारी किया टूर पैकेज

Home / Varanasi / अब 20 फरवरी को होगी काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर की पुरातात्विक सर्वेक्षण की मांग पर सुनवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो