फ्रांस निवासी रोमैन ने शिव मंत्र की तांत्रिक शिक्षा ग्रहण की, बने रामानंद नाथ

वाग्योग चेतनापीठ में दी गयी दीक्षा, कहा भारतीय धर्म व संस्कृति से मेरा गहरा जुड़ाव

By: Devesh Singh

Published: 13 Jan 2020, 03:33 PM IST

वाराणसी. शिवला स्थित वाग्योग चेतनापीठ में सोमवार को फ्रांस के निवासी रोमैन को आचार्य वागीश शास्त्री ने दीक्षा दी है। रोमैन ने बकायदे शिव मंत्र की तांत्रिक शिक्षा ग्रहण की है इसके बाद वह रामानंद नाथ हो गये हैं। दीक्षा लेने के बाद फ्रांस के नागरिक का गोत्र भी परिवर्तित हो गया है। बनारस के इस आश्रम से देश व विदेश के दस हजार से अधिक लोग दीक्षा प्राप्त कर चुके हैं।
यह भी पढ़े:-महाशिवरात्रि से मिलेगी महाकाल एक्सप्रेस की सौगात, 10 घंटे में पूरा होगा सफर

रोमैन से रामानंद नाथ ने बताया कि भारतीय धर्म व संस्कृति से उनका पहले से ही गहरा जुड़ाव था। छह माह पूर्व ही गुरुदेव से कुएडलिनी जागरण का प्रशिक्षण प्राप्त किया था उसके बाद लगातार अभ्यास कर रहा था जिससे मन को काफी शांति मिली है और शरीर भी पहले से अधिक ऊर्जावान महसूस करता है। वापस जब यहां पर आया तो गुरुजी से दीक्षा देने का अनुरोध किया था और गुरु के आशीर्वाद से उन्हें दीक्षा मिली। आचार्य वागीश शास्त्री ने कहा कि तंत्र और मंत्र दोनों का संजोग करके मंत्र दीक्षा प्रदान की जाती है। वर्षों से पश्चिमी देश के लोग अध्यात्म व शांति की तलाश में मेरे पास आते हैं। प्रभु के आशीर्वाद से ऐसे लोगों को भक्ति मार्ग दिखाता हूं। उन्होंने कहा कि समर्पण और साधना के बिना इस मार्ग पर कोई नहीं चल सकता है। संस्था के सचिव आशपति शास्त्री ने बताया कि गुरुजी से मंत्र शिक्षा व कुण्डलिनी जागरण के लिए लोग लालयित रहते हैं लेकिन जिनका भाग्य होता है उन्हें ही ऐसी दीक्षा मिल पाती है।
यह भी पढ़े:-आसमान में उड़ रही पीएम मोदी, अमित शाह व प्रियंका गांधी की फोटो लगी पतंग

जानिए कैसे दी गयी दीक्षा
दीक्षा देने की प्रक्रिया का आरंभ गणेश-अम्बिका, सत्त घृत मातृका और नवग्रह पूजन के साथ आरंभ किया गया। इसके बाद गुरुपूजन, मंत्र दीक्षा और हवन की पूर्णाहुति दी गयी। इसके बाद ही शिष्य की दीक्षा पूरी हो पायी।
यह भी पढ़े:-सुसाइड नोट में लिखा महादेव प्लीज मेरे शरीर को कही मत भेजना और लगा ली फांसी

Show More
Devesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned