scriptमहाशिवरात्रि से मिलेगी महाकाल एक्सप्रेस की सौगात, 10 घंटे में पूरा होगा सफर | Varanasi to Ujjain new train Mahakal express will start on 21 February | Patrika News

महाशिवरात्रि से मिलेगी महाकाल एक्सप्रेस की सौगात, 10 घंटे में पूरा होगा सफर

locationवाराणसीPublished: Jan 13, 2020 12:32:02 pm

Submitted by:

Devesh Singh

लंबे समय से सीधी ट्रेन चलाने की हो रही थी मांग, शिव नगर से महाकाल के धाम में पहुंचना होगा आसान

Indian Railway

Indian Railway

वाराणसी. महाशिवरात्रि से नयी ट्रेन की सौगात मिल सकती है। बनारस से उज्जैन के लिए नयी ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू की गयी है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने खुद इस नयी ट्रेन को चलाने की घोषणा की है। नयी ट्रेन की काफी दिनों से मांग हो रही थी और इस नयी सुविधा का सभी को फायदा मिलेगा। शिव की नगरी बनारस से सीधे महाकाल के धाम पहुंचना आसान होगा।
यह भी पढ़े:-सुसाइड नोट में लिखा महादेव प्लीज मेरे शरीर को कही मत भेजना और लगा ली फांसी

21 फरवरी से चलने वाली नयी ट्रेन का नाम महाकाल एक्सप्रेस रखा जायेगा। बनारस से उज्जैन की दूरी महज 10 घंटे में पूरी हो जायेगी। अभी तक इतना सफर करने के लिए 20 घंटे का समय लगता था। कई ट्रेन इस रूट पर चलती है, जो लंबी दूरी की होती थी लेकिन नयी ट्रेन से सीधे बनारस से उज्जैन जाने का यात्रियों को मौका मिलेगा। इससे कम समय में ही श्रद्धालु काशी विश्वनाथ व महाकालेश्वर मंदिर में जाकर दर्शन कर पायेंगे।
यह भी पढ़े:-पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में अमित शाह करेंगे नागरिक संशोधन अधिनियम को लेकर जागरूक

20 घंटे का सफर 10 घंटे में होगा पूरा
अभी तक बनारस से उज्जैन जाने में 20 घंटे लगते थे। इसके चलते यह यात्रा बेहद लंबी हो जाती थी। बनारस से उज्जैन के बीच की दूरी 1200 किलोमीटर है इसके बाद भी सीधी ट्रेन नहीं होने से सफर लंबा हो जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। महाकाल एक्सप्रेस से मात्र 10 घंटे में बनारस से उज्जैन का सफर पूरा होगा। नयी ट्रेन में यात्रियों की सुविधा का खास ध्यान रखा जायेगा। रेलवे इन दिनों जो भी नयी ट्रेन चला रहा है उसमे अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग हो रहा है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण बनारस से नई दिल्ली जाने वाली वंदे भारत ट्रेन है, जिसकी काफी डिमांड है।
यह भी पढ़े:-नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 से 31,313 लोगों को मिलेगी नागरिकता
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो