scriptघर बैठे ऐसे बनवाएं ऑनलाइन राशन कार्ड, ये हैं जरूरी दस्तावेज | How to Ration Card Online Apply in UP | Patrika News
वाराणसी

घर बैठे ऐसे बनवाएं ऑनलाइन राशन कार्ड, ये हैं जरूरी दस्तावेज

उत्तर प्रदेश में अब राशन कार्ड बनवाना हुआ आसान। यूपी में ऑनलाइन राशन कार्ड (Ration Card Online Apply) बनाए जाएंगे। इसके अलावा पहले से मौजूद राशन कार्ड में संशोधन (Ration card Renewal online) भी ऑनलाइन किया जा सकेगा।

वाराणसीAug 13, 2020 / 07:04 pm

रफतउद्दीन फरीद

Ration Card Online

राशन कार्ड ऑनलाइन

वाराणसी. राशन कार्ड के लिये अब न लम्बी कतारों में खड़ा होना पड़ेगा और न ही दफ्तरों के चक्कर काटने होंगे। उत्तर प्रदेश में अब ऑनलाइन राशन कार्ड (Ration Card Online Apply) बनाए जाएंगे। अपने नजदीक के किसी भी जनसेवा केन्द्र पर जाकर भी राशन कार्ड बनाने के लिये आवेदन किया जा सकता है। बस इसके लिये आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिये। सिर्फ नए ही नहीं बल्कि पुराने राशन कार्ड में किसी भी तरह का संशोधन ऑनलाइन (Ration card Renewal online) आवेदन के जरिये कराया जा सकेगा। अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने बताया है कि आवेदक को आवेदन फार्म में मांगी गई सभी सूचनाएं भरकर निर्धारित दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा। नए राशनकार्ड आवेदन और प्रचलित राशन कार्ड में संशोधन के लिए आवेदन के पूर्ण होने के 30 दिन के भीतर उसपर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। आवेदन स्वीकृत होने और जारी होने की सूचना आवेदक को एसएमएस के जरिये दी जाएगी।


डाउनलोड करें आवेदन फार्म

राशन कार्ड के लिये आवेदन भी ऑनलाइन उपलब्ध होगा। नए राशन कार्ड के लिये आवेदन फार्म खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। वेबसाइट पर मेन्यू में डाउनलोड फार्म में जाकर वहां आवेदन प्रपत्र पर क्लिक करते ही आवेदन का फार्म डाउनलोड किया जा सकता है।


देना होगा शुल्क

नया राशन कार्ड बनाने बनवाने और पुराने में संशोधन के लिये आवेदन करने के लिये शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदक को इसके लिये 20 रुपये शुल्क देना होगा। जनसेवा केन्द्र में यह शुल्क नकद या डिजिटल पेमेंट के जरिये भुगतान किया जा सकता है।

 

ये हैं जरूरी दस्तावेज

  • परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो (नोट- वरिष्ठतम महिला/परिवार में कोई वयस्क महिला सदस्य न होने पर वरिष्ठतम पुरुष की फोटो)
  • मुखिया के बैंक पासबुक के पहले पेज की फोटो कापी
  • आधार कार्ड की फोटो कापी
  • निवास के संबंध में प्रमाण पत्र (यदि आधार कार्ड में आवेदक का वर्तमान पता न अंकित हो)
  • परिवार की आय का विवरण
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड नंबर
  • परिवार में अगर बिजली या घरेलू गैस कनेक्शन हैं तो उसके दस्तावेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो