scriptMahashivratri 2020- इस बार भी काशी विश्वनाथ मंदिर में मिलेगा बाबा का झांकी दर्शन | Kashi Vishwanath jhanki darshan on Mahashivratri 2020- | Patrika News
वाराणसी

Mahashivratri 2020- इस बार भी काशी विश्वनाथ मंदिर में मिलेगा बाबा का झांकी दर्शन

सुगम दर्शन रहेगा स्थगित, जिला प्रशासन ने शुरू की पर्व की तैयारी

वाराणसीFeb 06, 2020 / 08:46 pm

Devesh Singh

Kashi Vishwanath Mandir

Kashi Vishwanath Mandir

वाराणसी. शिव की नगरी काशी में महाशिवरात्रि का पर्व बेहद खास होता है। काशी विश्वनाथ मंदिर में 21 फरवरी को होने वाली महाशिवरात्रि की तैयारी तेज हो गयी है। पिछले साल की तरह इस बार भी भक्तों को बाबा का झांकी दर्शन मिलेगा। काशी विश्वनाथ धाम का निर्माण भी हो रहा है ऐसे में भक्तों को दर्शन में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके लिए उस दिन सुगम दर्शन स्थगित रहेगा।
यह भी पढ़े:-इन महिलाओं को मिलेगी छोटे गोदाम के संचालन की जिम्मेदारी
महाशिवरात्रि के दिन दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु आते हैं। पूर्व वर्षों में बाबा के गर्भगृह में जाकर ही गंगाजल व दूध चढ़ाते थे। गर्भगृह छोटा है इसलिए वहां पर भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करना कठिन हो जाता था। ऐसे में मंदिर प्रशासन ने पूर्व वर्ष गर्भगृह के बाहर से ही बाबा का दर्शन व प्रसाद चढ़ाने व्यवस्था की थी जिसका बड़ा फायदा हुआ था। अधिक से अधिक भक्तों को बाबा का आराम से दर्शन मिल गया था। सावन में भी इसी व्यवस्था को सफलापूर्वक लागू किया गया था। महाशिवरात्रि पर भी यही व्यवस्था रहेगी। गर्भगृह के बाहर ही ऐसी व्यवस्था की जाती है, जिससे भक्त द्वारा अर्पित गंगाजल व दूध बाबा तक पहुंच जाता है। गर्भगृह में भीड़ नहीं होती है और सभी को आराम से दर्शन मिल जाता है। कमिश्रर दीपक अग्रवाल ने बताया कि भक्तों को बेहतर सुविधा देने की योजना बनायी गयी है। इस बार जगह में कुछ परिवर्तन किया गया है जिसकी जानकारी पहले ही भक्तों को दी जायेगी। पूर्व वर्ष की तरह इस बार भी भक्तों को बाबा का झांकी दर्शन मिलेगा। सभी ने इसको सराहा था। दर्शन के समय भक्तों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जायेगा। सुगम दर्शन की व्यवस्था उस दिन स्थगित रहेगी।
यह भी पढ़े:-लोकप्रियता के चलते कभी अखिलेश यादव की सरकार नहीं बनी
विदेशी मेहमानों को मिलेगा बाहर से दर्शन
कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि विदेशी मेहमानों को बाहर से दर्शन की अलग से व्यवस्था की जायेगी। काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण को देखते हुए बाबा के दरबार में आने-जाने वाले मार्ग में आंशिक परिवर्तन किया जायेगा। इसकी जानकारी पहले से ही भक्तों को दी जायेगी। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि पिछले साल से बेहतर व्यवस्था भक्तों को दी जायेगी। पर्यटन विभाग से खास कार्यक्रम भी कराया जायेगा।
यह भी पढ़े:-वंदेभारत की तरह महाकाल एक्सप्रेस में मिलेगी यात्रियों को यह सुविधा, सफर हो जायेगा आसान
काशी विश्वनाथ धाम बन जाने के बाद भक्तों की सुविधा में होगा इजाफा
पीएम नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम को वसंत पंचमी से ही निर्माण आरंभ हो गया है। अधिकतम दो साल में यह प्रोजेक्ट पूरा हो जायेगा। एक बार बाबा का धाम बन जाने के बाद दर्शन करने आने वालों को सबसे अच्छी सुविधा मिलेगी। परिसर में निर्माण कार्य आरंभ हो गया है। इसके चलते ही महाशिवरात्रि पर भक्तों के दर्शन के लिए जिला प्रशासन को खास व्यवस्था करनी पड़ रही है जिससे निर्माण कार्य चलने के साथ सभी को बाबा का दर्शन मिल सके।
यह भी पढ़े:-Weather Alert-नये साल में अब तक हो चुकी है इतनी बारिश, मौसम को लेकर आया नया अपडेट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो