scriptपीएम मोदी ने वाराणसी को दिया 1600 करोड़ का तोहफा, कहा भाई-भतीजावाद से नहीं विकास वाद से चल रही यूपी सरकार | Narendra Modi Praises Yogi Adityanath in Varanasi UP Election 2022 | Patrika News
वाराणसी

पीएम मोदी ने वाराणसी को दिया 1600 करोड़ का तोहफा, कहा भाई-भतीजावाद से नहीं विकास वाद से चल रही यूपी सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के सहयोग से बने ‘रुद्राक्ष’ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र समेत 78 परियोनाओं का लोकार्पण और 208 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने बीएचयू एमसीएच विंग का निरीक्षण किया और 18 कोरोना वारियर्स से बात की।

वाराणसीJul 15, 2021 / 06:41 pm

रफतउद्दीन फरीद

narendra modi

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जापान के सहयोग से बने ‘रुद्राक्ष’ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र समेत 1580 करोड़ की 283 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। कोरोना की दूसरी लहर से सफलता पूर्वक निपटने और यूपी में हो रहे विकास कार्यों के लिये प्रशंसा की। 18 कारोनो वारियर्स से बात की।। अंत में पीएम सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का जापानी प्रतिनिधि मंडल की मौजूदगी में उद्घाटन किया। उनहोंने वहां 500 विशिष्टजनों को संबोधित भी किया।


सुबह करीब 10.30 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनका स्वागत किया। हेलिकाॅप्टर से करीब 11 बजे बीएचयू पहुंचे और वहां रुद्राक्ष, मल्टीलेवल पार्किंग, गंगा में रो-रो शिप, और जलयान, बीएचयू में 50 बेड का एमसीएच विंग, 100 बेड का महिला अस्पताल, फ्लाईओवर, पेयजल और सीवरेज से जुड़ी 78 पूरी हो चुकी परियोजनाओं का लोकार्पण व 208 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जनसभा को संबोधित किया, जिसमें 5000 लोग मौजूद रहे। बीएचयू में नवनिर्मित एमसीएच विंग में डााॅक्टरों और अधिकारियों से मिलकर कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के उपायों और तैयारियों पर चर्चा की। दोपहर करीब डेढ़ बजे पीएम जापान के सहयोग से 183 करोड़ की लागत से बने ‘रुद्राक्ष’ कन्वेंशन सेंटर पहुंचकर उद्घाटन किया। वहां उन्होंने रुद्राक्ष का पौधा भी लगाया। इस मौके पर जापान के राजदूर मौजूद रहे।


सीएम योगी की तारीफ

कोरोना की दूसरी लहर से निपटने, जांच और टीकाकरण व यूपी में निरंतर जारी विकास कार्यों को लेकर सीएम योगी की जमकर तारीफ की। कहा कि आज माफिया राज और आतंक पर शिकंजा कसा है। बहन-बेटियों की सुरक्षा हो रही है। सरकार भाई-भतीजावाद की जगह विकास पर चल रही है। 2017 के पहले योजनाएं आती थीं तो लखनऊ रोड़ा अटकाता था। योगी जी मेहनत और प्रयास से आधुनिक यूपी बनाने में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।


विकास की राह पर यूपी

कहा कि यूपी निवेश के लिये पहली पसंद बन रहा है। यहां इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर हुआ है और कोने-कोने को चौड़ी सड़कों, आधुनिक एक्सप्रेसवे से जोड़ा जा रहा है। डिफेंस काॅरिडोर, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेवे यूपी के विकास को नई ऊंचाई देंगे। इनके ईद-गिर्द आत्मनर्भर भारत को मजबूती देने वाले इंफ्रास्ट्रक्चर और औद्योगिक क्षेत्र बनेंगे।


स्वास्थ्य सेवा बेहतर, पूर्वांचल मेडिकल हब

पीएम ने कहा कि यूपी में स्वास्थ्य सुविधाएं तेजी से बेहतर हुर्इ हैं। मेडिकल काॅलेज चार गुना बढ़ गए हैं। साढ़े पांच सौ से अधिक ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। आज वाराणसी में 14 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हुए। काशी पूर्वांचल में मेडिकल का हब बन रही है। बड़ी बीमारियों के लिये पहले दिल्ली-मुंबई जाना पड़ता था उसका इलाज अब काशी में ही उपलब्ध है। 50 बेड का एमसीएच विंग और 100 बेड का महिला अस्पताल भी जुड़ रहा है।


स्मार्ट हो रही काशी

पीएम मोदी ने कहा कि गोदौलिया मल्टीलेवल पार्किंग, पंचक्रोशी मार्ग चौड़ीकरण, वाराणसी-गाजीपुर मार्ग पर आरओबी से होने वाले फायदे गिनाए। कहा कि हर घर जल अभियान पर तेजी से काम हो रहा है। मच्छोदरी में पूर्वांचल के पहले स्मार्ट स्कूल और स्किल डेवलपमेंट सेंटर का जिक्र किया। कहा कि शहर में 700 से अधिक सर्विलांस कैमरे लगाए जा रहे हैं। गंगा में रो-रो सेवा और क्रूज बोर्ड के संचालन से काशी के टूरिज्म बढ़ावा मिलेगा। नावों को डीजल से सीएनजी में बदला जा रहा है। बड़ी एलईडी स्क्रीन और घाटों पर इंफाॅर्मेशन बाॅक्स काशी के बारे में बताएंगे। एलर्इडी स्क्रीनों से मंदिर व घाट की आरती का प्रसारण पूरेे शहर में होगा। लगभग 8000 करोड़ की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। नए प्रोजेक्ट और नए संस्थान काशी की विकास गाथा को और जीवंत बना रहे हैं।


कृषि मंडियों को होगा फयदा

पीएम ने कहा कि बड़ा फैसला हुआ है कि कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिये बने एक लााख करोड़ के फंड का फायदा अब कृषि मंडियों को भी मिलेगा। देश की मंडियों व सिस्टम को बेहतर बनाना सरकार की प्रथमिकता है। धान और गेहूं की बम्पर खरी इसी का परिणाम है। वाराणसी पूर्वांचल में पेरिशेबल कार्गो सेंटर, इंटरनेशनल राइस सेंटर पैकेजिंग सेंटर सबसे किसानों को लाभ मिल रहा है। इससे क्षेत्र को एग्रो हब बनाने में मदद मिलेगी। काशी से फल सब्जी निर्यात को लाभ होगा। यहां का लंगड़ा और दशहरी युरोप व खाड़ी देखों में मिठास फैला रहा है।


जापान सबसे विश्वसनीय मित्र

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करने पहुंचे पीएम मोदी ने जापान को भारत का सबसे विश्वसनीय मित्र बताते हुए उनका धन्यवाद दिया। उन्होंने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की शुरुआत की जो जापान की सहायता से तैयार किया गया है। इसमें एक साथ 1200 लोग बैठ सकते हैं। विशिष्टजनों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल में जब दुनिया ठहर सी गई तब भी काशी अनुशासित रही और सृजन व विकास की धारा अविरल बहती रही। इंटरनेशनल कोआपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष काशी के विकास के आयाम और इसकी रचनात्मकता व गतिशीलता का परिणाम है। इसके पहले अपने संबोधन में उन्होंने कहा था कि दुनिया में भर में धूम मचाने वाले कलाकारों, साहित्यकारों की नगरी काशी में अपनी कला को प्रदर्शित करने के लिये कोई विश्व स्तरीय सुविधा नहीं थी। रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के रूप में काशी के कलाकारों को अपनी विद्या और अपनी कला दिखाने के लिये आधुनिक मंच मिल रहा है। उन्होंने सीपैट सेंटर के लिये बधाई दी। कहा कि ऐसे संस्थान कुशल युवाओं के प्रशिक्षण के रूप में काशी की पहचान को मजबूत करेंगे।

Home / Varanasi / पीएम मोदी ने वाराणसी को दिया 1600 करोड़ का तोहफा, कहा भाई-भतीजावाद से नहीं विकास वाद से चल रही यूपी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो