script4 एमटी क्षमता का है दरेखू ऑक्सीजन प्लांट, रोज भरे जा सकेंगे 400 सिलिंडर | Oxygen Plant will be Reopen for oxygen cylinder shortage in Varanasi | Patrika News
वाराणसी

4 एमटी क्षमता का है दरेखू ऑक्सीजन प्लांट, रोज भरे जा सकेंगे 400 सिलिंडर

वाराणसी में 2017 में बंद हो चुके चार एमटी क्षमता वाले Varanasi Darekhu Oxygen Plant ऑक्सीजन प्लांट को दोबारा खोलने की कवायद की जा रही है। सबकुछ ठीक रहा तो ये प्लांट एक सप्ताह में काम करने लगेगा और हर रोज 400 सिलिंडर यहां भरे जाएंगे।

वाराणसीApr 24, 2021 / 01:17 pm

रफतउद्दीन फरीद

oxygen cylinder

oxygen cylinder

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. ऑक्सीजन की भारी किल्लत से शहरवासियों को जल्द ही थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। वाराणसी में बंद हो चुके एक ऑसीजन प्लांट को फिर से खोलने की कवायद शुरू कर दी गई है। चार मीट्रिक टन क्षमता वाला यह ऑक्सीजन प्लांट बिजली की किल्लत के चलते तीन साल पहले बंद कर दिया गया था। अब संकट की घड़ी में जिला प्रशासन ओर उद्योग विभाग इस प्लांट को फिर से शुरू करने की कोशिश में जुट गया है। इस प्लांट के खुल जाने के बाद रोजाना 400 सिलिंडर ऑक्सीजन का प्रोडक्शन हो सकेगा। उधर अब मंत्री रविंद्र जायसवाल ने भी दरेखू में बंद पड़े प्लांट (Varanasi Darekhu Oxygen Plant) को फिर से चालू कराने का भराेसा दिलाया है।

इसे भी पढ़ें- Oxygen : यूपी में ऑक्सीजन नहीं मिलने से थम रही सांसें, हांफ रहे तीमारदार

 

 

दरअसल उद्यमी अजय कुमार आस्थाना का एक प्लांट रोहनिया के दरेखू में आस्थाना कामरूप गैस ऑक्सीजन प्लांट के नाम से खुला तो था, लेकिन बिजली की समस्या के चलते उत्पादन प्रभावित होने पर उसे 2017 में बंद कर दिया गया था। आस्थाना बताते हैं कि प्लांट को चलाने के लिये निर्बाध बिजली जरूरी है। ट्रिपिंग की समस्या के चलते प्रोडक्शन पर असर पड़ने ओर बेतहाशा बढ़ी विद्युत दर के चलते प्लांट बंद करना पड़ा था।

इसे भी पढ़ें- यूपी में अब नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, सीएम योगी ने की है यह खास तैयारी

 

 

अब जबकि लोगों की जान बचाने के लिये ऑक्सीजन की जरूरत है तो ऐसे में जिला प्रशासन से संपर्क कर प्लांट फिर से खोले जाने के संबंध में वार्ता हुई। उपायुक्त उद्योग वीरेन्द्र कुमार की ओर से भी प्लांट को फिर से शुरू करने में आने वाली बाधाओं को दूर करने का भरोसा दिया गया है। उन्होंने बताया कि बिजली विभाग से बात कर ऑक्सीजन प्लांट को फिर शुरू करने को कहा गया है। उम्मीद जतायी है कि दो सप्ताह में प्लांट में उत्पादन शुरू हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- यूपी पहुंची पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस, वाराणसी में एक और लखनऊ में दो टैंकर उतरे

 

प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क (राज्य मंत्री) स्वतंत्र प्रभार रवींद्र जायसवाल ने भी भरोसा दिलाया है कि दरेखू का बंद ऑक्सीजन प्लांट जल्द ही फिर से शुरू होगा। उन्होंने बताया है कि ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने के लिये प्रदेश सरकार की नई नीति के तहत लाइसेंस फ्री कर दिया गय है। ऑक्सीजन बाॅटलिंग प्लांट पर व्यक्तिगत रूप से लोगों के आने से होने वाली समया पर मंत्री रविंद्र जायसवाल ने किसी अन्य स्थान पर सिंगल विंडो सिस्टम खोलने पर जोर दिया, जिससे लोगों को उनकी जरूरत के आधार पर ऑक्सीजन मिल सके। कहा है कि प्लांटों से ऑक्सीजन सिलेंडर सिर्फ अस्पतालों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80tua7

Home / Varanasi / 4 एमटी क्षमता का है दरेखू ऑक्सीजन प्लांट, रोज भरे जा सकेंगे 400 सिलिंडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो