scriptनवरात्रि में अपनी बेटियों को दें उपहार – सुकन्या समृद्धि खाता खोलकर करें कन्या पूजन | Postal Department Offers Special Offer On Navratri, Open Sukanya Samriddhi Account For Daughter | Patrika News
वाराणसी

नवरात्रि में अपनी बेटियों को दें उपहार – सुकन्या समृद्धि खाता खोलकर करें कन्या पूजन

नवरात्रि के अवसर पर डाक विभाग ने बेटियों के लिए विशेष ऑफर पेश किया है। इस ऑफर के तहत, नवरात्रि के मौके पर सुकन्या समृद्धि खाता खोलने का तोहफा दिया जा रहा है। यह अभियान 13 जिलों में सक्रियता से चलाया जा रहा है।

वाराणसीApr 11, 2024 / 10:06 am

Ritesh Singh

डाक विभाग

डाक विभाग

Sukanya Samriddhi Account: नवरात्रि के पर्व पर नारी-शक्ति के सम्मान को साकार करते हुए डाक विभाग ने ‘समृद्ध सुकन्या-समृद्ध समाज’ और ‘समृद्ध नारी-समृद्ध समाज’ अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के माध्यम से डाक विभाग हर घर तक नारी-शक्ति के संदेश को पहुंचाने का काम कर रहा है।

उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में चलेगा अभियान ( Sukanya Samriddhi Account Application)

वाराणसी एवं प्रयागराज परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के 13 जिलों – वाराणसी, चंदौली, भदोही, जौनपुर, गाजीपुर, बलिया , प्रयागराज, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर,अमेठी, मिर्जापुर, सोनभद्र में यह अभियान चलाया जायेगा। वाराणसी और प्रयागराज परिक्षेत्र के डाकघरों में अब तक 6.58 लाख बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खोले जा चुके हैं, वहीं 1,100 गांव को ‘संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम’ के रूप में चयनित किया जा चुका है।
वाराणसी और प्रयागराज परिक्षेत्र में 26,460 महिलाओं ने 151 करोड़ का निवेश किया

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि नारी सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन की दिशा में ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ और ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ जैसी योजनायें अहम भूमिका निभा रही हैं। ऐसे में नवरात्र के दौरान बेटियों का सुकन्या समृद्धि खाता और महिलाओं का ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ खुलवाकर एक नई पहल की जा सकती है। यह उन्हें आर्थिक व सामाजिक दोनों रूप में सशक्त बनाएगा। आज़ादी के अमृत काल में महिलाओं के लिए आरम्भ ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ को भी महिलाओं ने हाथों-हाथ लिया है। कहा कि 1 अप्रैल, 2023 से आरंभ इस योजना में वाराणसी और प्रयागराज परिक्षेत्र में 26,460 महिलाओं ने 1.51 अरब रूपये का निवेश किया है।
यह भी पढ़ें

लखनऊ विश्वविद्यालय में प्लेसमेंट ड्राइव, लंबी प्रक्रिया के बाद लाखों के पैकेज पर चयनित हुए दो सुयश साहू

उन्होंने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मात्र ₹250 से 10 वर्ष तक की बेटियों का खाता डाकघर में खुलवाया जा सकता है। इसमें 8.2 % ब्याज है, जो कि किसी भी लघु बचत योजना से अधिक है। यह खाता बेटियों की पढ़ाई एवं शादी के लिए एक वरदान की तरह है। पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि नवरात्र के दौरान परिवार की बेटियों का डाकघर में सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाकर कन्या पूजन कर सकते हैं। यह कार्य नवरात्रि में किया जाए तो और भी पुण्य मिलेगा। नवरात्रि में कन्याओं का बहुत महत्व होता है। इस दौरान कन्याओं को पूजा के लिए घर पर आमंत्रित कर उपहार देने की भी परंपरा है।

सुकन्या समृद्धि योजना के जरूरी दस्तावेज

( Sukanya Samriddhi Account Department of Posts) निदेशक डाक सेवाएं गौरव श्रीवास्तव ने बताया कि सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए बालिका के आधार की प्रति और उसके माता या पिता के आधार कार्ड एवं पैन की प्रति तथा दो फोटो के साथ नजदीकी डाकघर में संपर्क किया जा सकता है। आयकर की धारा 80 सी के तहत आयकर में डेढ़ लाख तक की छूट का भी प्रावधान इस खाते में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो