scriptडिनर में बनाएं मेथी पालक पनीर की सब्जी | Methi palak paneer recipe | Patrika News
शाकाहारी

डिनर में बनाएं मेथी पालक पनीर की सब्जी

पालक और पनीर का कॉम्बिनेशन तो सुपरहिट है ही, लेकिन जब इसे मेथी का भी साथ मिलता है, तो इसका स्वाद और भी लाजवाब हो जाता है

Mar 08, 2018 / 04:12 pm

अमनप्रीत कौर

methi paneer palak

methi paneer palak

पालक और पनीर का कॉम्बिनेशन तो सुपरहिट है ही, लेकिन जब इसे मेथी का भी साथ मिलता है, तो इसका स्वाद और भी लाजवाब हो जाता है। मेथी पालक पनीर की सब्जी बहुत ही टेस्टी और पोष्टिक है। इसे बच्चों को जरूर खिलाएं। यहां पढ़ें मेथी पालक पनीर की सब्जी की रेसिपी
सामग्री –

पालक – 250 ग्राम (बारीक कटी हुई)
मेथी – 250 ग्राम (बारीक कटी हुई)
पनीर – 250 ग्राम
तेल – 2-3 टेबल स्पून
हींग – 1 पिंच
जीरा – ½ छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
धनियां पाउडर – 1 छोटी चम्मच
टमाटर – 1 (बारीक कटा हुआ)
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
नमक – 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
चीनी – ½ छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
विधि –

पनीर को 1-1 इंच के चोकौर टुकड़ों में काट लीजिए। पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। तेल गरम होने पर पनीर के टुकडे़ इसमें डाल दीजिए और दोनों और से हल्के ब्राउन होने तक सेक लीजिए। सिके हुए पनीर के टुकड़ों को प्लेट मे निकाल लीजिए।
पैन में तेल बचा है, 1 टेबल स्पून तेल और डाल दीजिए, गरम तेल में जीरा डाल दीजिए। जीरा भूनने पर इसमें हींग, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, बारीक कटे हुए टमाटर डाल कर, मसाले को थोडा़ सा भून लीजिए।
भूने मसाले में बारीक कटी हुई मेथी, बारीक कटी हुई पालक, नमक, लाल मिर्च पाउडर और चीनी डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। सब्जी को मीडियम आग पर ढककर के 5 मिनिट के लिए पकने दीजिए और उसके बाद चैक कीजिए।
सब्जी पक चुकी है, इसमें पनीर के टुकडे़ डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। सब्जी को एक बार फिर ढककर के 2-3 मिनिट के लिए धीमी आग पर पकने दीजिए।

पनीर मेथी पालक सब्जी बनकर के तैयार है, इसे प्याले में निकाल लीजिए। सब्जी को आप परांठे, चपाती, नॉन या चावल किसी के भी साथ परोसिए और खाईए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Veg / डिनर में बनाएं मेथी पालक पनीर की सब्जी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो