scriptप्रोटीन और आयरन से भरपूर है यह सब्जी, जरूर खाएं | Palak soya bhurji recipe | Patrika News
शाकाहारी

प्रोटीन और आयरन से भरपूर है यह सब्जी, जरूर खाएं

पालक जहां आयर से भरपूर होता है, वहीं सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

Jan 03, 2018 / 10:20 am

अमनप्रीत कौर

palak soya bhurji

palak soya bhurji

पालक जहां आयर से भरपूर होता है, वहीं सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह दोनों ही तत्व शरीर के विकास के लिए बेहद अहम हैं। पालक सोया भुर्जी से यह दोनों ही पोषक तत्व पाए जा सकते हैं। खासकर यह सब्जी बच्चों को जरूर खिलाएं। यहां पढ़ें पालक सोया भुर्जी बनाने की रेसिपी
सामग्री –

पालक- 250 ग्राम
टमाटर- 3 (200 ग्राम)
हरी मिर्च- 1
अदरक का टुकड़ा- ½ इंच
सोया चंक्स- 1 कप (50 ग्राम)
रिफाइन्ड तेल- 2 टेबल स्पून
जीरा- 1/4 छोटी चम्मच
हींग- 1 पिंच
हल्दी पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- ½ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच से कम
कसूरी मेथी- 1 टेबल स्पून
नमक- 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
गरम मसाला- 1/4 छोटी चम्मच से कम
विधि –

पालक को बारीक-बारीक काट लीजिए। इसके बाद, टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए।

एक छोटे से खल बट्टे में सोया चंक डालकर 3 से 4 टुकड़े करते हुए कूट लीजिए। कुटे हुए सोया चंक्स को एक प्याले में निकाल लीजिए और सारे सोया चंक्स इसी तरह कूट लीजिए।
सब्जी बनाने के लिए पैन गरम कीजिए और इसमें १ टेबल स्पून तेल डाल दीजिए। तेल गरम होने पर पैन में टूटे हुए सोया चंक्स डाल दीजिए। इन्हें मध्यम आंच पर हल्का सा रंग बदलने तक लगातार चलाते हुए भून लीजिए। जैसे ही चंक्स हल्के ब्राउन हो जाएं, इनमें 1 कप पानी डाल दीजिए और इन्हें ढककर धीमी आंच पर पानी खत्म होने तक पकने दीजिए। बीच-बीच में इन्हें चलाकर चैक कर लीजिए।
इसी दौरान, टमाटर का मसाला तैय़ार कर लीजिए। गैस पर एक पैन गरम कीजिए। पैन में बचा हुआ तेल डालकर गरम कर लीजिए। गरम तेल में जीरा डालिए और गैस धीमी कर दीजिए। इसके बाद, तेल में हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालकर मसाले को बिल्कुल हल्का सा भून लीजिए। फिर, मसाले में टमाटर-हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए। मसाले से तेल अलग होने तक इसे धीमी और मध्यम आंच पर बीच-बीच में चलाते हुए भून लीजिए। इसके बाद, मसाले में कसूरी मेथी डालकर लगातार चलाते हुए भूनिए।
चंक्स से पानी सूख जाने और उनके फूलने पर इसमें भुना हुआ मसाला डालकर मिक्स कर दीजिए। साथ ही कटा हुआ पालक, नमक और गरम मसाला भी डाल दीजिए। सारी सामग्रियों को अच्छे से मिला दीजिए। इसके बाद, सब्जी को 2 से 3 मिनिट ढककर पकने दीजिए।
3 मिनिट बाद, सब्जी चैक कीजिए। सब्जी में हल्का सा पानी दिख रहा है, तो इसे 1 मिनिट और खुला ही पकने दीजिए। सब्जी को थोड़ी-थोड़ी देर में चला लीजिए। सब्जी में कटा हुआ हरा धनिया डालकर मिक्स कर दीजिए। सब्जी तैयार है। इसे प्याले में निकाल लीजिए।
सब्जी को हरे धनिए से गार्निश कर दीजिए। स्वाद में लाजवाब पालक सोया चंक्स भुरजी परोसने के लिए तैयार है। इस सब्जी को चपाती, नान, परांठे, चावल या किसी के भी साथ सर्व कर सकते हैं। इतनी सब्जी साइड डिश के रूप में परिवार के ४ से ५ सदस्यों के लिए पर्याप्त है।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Veg / प्रोटीन और आयरन से भरपूर है यह सब्जी, जरूर खाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो