scriptशहर के दो विद्यार्थियों को राज्यपाल ने किया पुरस्कृत | Governor rewarded two students of the city | Patrika News
विदिशा

शहर के दो विद्यार्थियों को राज्यपाल ने किया पुरस्कृत

चित्रकला प्रतियोगिता में तुषार आए प्रदेश में द्वितीय स्थान पर

विदिशाJan 25, 2020 / 09:39 pm

Anil kumar soni

विदिशा। मंचासीन प्रमुख सचिव कंसोटिया, कलेक्टर, एसपी सहित अन्य अधिकारी

विदिशा। मंचासीन प्रमुख सचिव कंसोटिया, कलेक्टर, एसपी सहित अन्य अधिकारी

विदिशा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल लालजी टंडन ने प्रदेश स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान पर आने वाले विदिशा उत्कृष्ट स्कूल के कक्षा नौ के छात्र तुषार मीणा और निबंध प्रतियोगिता में प्रदेश में द्वितीय स्थान पर आने वाले शासकीय उमावि सौंठिया के कक्षा नवमीं के छात्र अनिकेत पाल को पुरस्कृत किया।
इस दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्हीएल कांताराव सहित प्रदेश स्तरीय कई अधिकारी और जनप्रतिनिधी मौजूद रहे। दोनों विद्यार्थियों की उपलब्धि से स्कूल स्टॉफ और जिलेवासियों में हर्ष है। वहीं उत्कृष्ट स्कूल प्राचार्य चारूलता सक्सेना, कार्यक्रम की नोडल अधिकारी दिप्ती शुक्ला, शासकीय उमावि सोंठिया की साधना पोडे और कल्पना चौधरी आदि स्टॉफ ने दोनों विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।
विदिशा में प्रमुख सचिव ने मतदान का प्रतिशत बढ़ाने वाले अधिकारी-कर्मचारियों का किया सम्मान
विदिशा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में एसएटीआई के पॉलीटेक्निक कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सामाजिक न्याय एवं विकलांग कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव तथा जिले के प्रभारी सचिव जेएन कंसोटिया ने सभी मतदाताओं को मतदान करने की शपथ दिलाई और मतदान का महत्व बताया। वहीं चुनाव के दौरान मतदान का प्रतिशत बढ़वाने में योगदान देने वाले अधिकारी-कर्मचारियों, वालेंटरियों आदि का सम्मान किया गया। इसके पूर्व सुबह मतदान के प्रति जागरूकता के लिए विद्यार्थियों द्वारा रैली निकाली गई और दिनभर जगह-जगह आयोजन हुए।
उन्होंने कहा कि मतदाता को वोट का महत्व समझना होगा और चुनाव पूर्व मिलने वाले प्रलोभनों और लालच से बचना चाहिए। अपने वोट की ताकत को समझते हुए अच्छे चरित्र और लोगों के काम आने वाले प्रत्याशी को ही वोट देना चाहिए। अपने एक वोट को कम नहीं समझें कई बार एक वोट से प्रत्याशी की हारजीत सुनिश्चित होती है। इस बार चुनाव में मतदान का प्रतिशत ९५ प्रतिशत तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि भारत में संविधान लागू होने के दिन से ही १८ वर्ष आयु के लोगों को मतदान करने का अधिकार मिल गया था। जबकि इसके लिए कई देशों में लोगों को संघर्ष करने पड़े। देश की आजादी के पूर्व इतनी इंसान के पास नहीं थी, जितनी की आज है। क्योंकि हम जिन्हें चुनकर लोकसभा, विधानसभा में भेजते हैं वे जनकल्याणकारी योजनाएं बनाते हैं। इसलिए अच्छे प्रत्याशी को ही चुनकर भेजना चाहिए। उन्होंने कहा कि आजादी के पूर्व महिलाओं का साक्षरता का प्रतिशत महज आठ प्रतिशत था और कुल १८ प्रतिशत वही आज ७० प्रतिशत लोग साक्षर हैं। इसी प्रकार एससी-एसटी में एक प्रतिशत लोग साक्षर आजादी के पूर्व होते थे, वही अब इनकी साक्षरता का प्रतिशत काफी बढ़ गया है।
इस दौरान कलेक्टर केवी सिंह ने कहा कि पूरी दुनिया भारत के संविधान की मिसाल देता है। क्योंकि डेमोक्रेसी में जनता की पॉवर सबसे ज्यादा है। संविधान ने ही जनता को पॉवर दी है। इसलिए निष्पक्ष रूप से मतदान करें। एसपी विनायक वर्मा ने कहा कि लोग किसी भी सरकार की आलोचना तो बड़ी जल्दी करने लगते हैं, लेकिन अपने मताधिकार का उपयोग बहुत लोग नहीं करते। इसलिए अपने मताधिकार का उपयोग कर अच्छे प्रत्याशी चुनना चाहिए, तो आलोचना की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। मतदान करना भविष्य की खुशहाली का प्रतीक है। मंच संचालन डॉ. दीप्ती शुक्ला ने किया। इस दौरान एसएटीआई कॉलेज संचालक डॉ. जेएस चौहान, सीएमएचओ डॉ. केएस अहिरवार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में युवा मौजूद रहे।
रैली निकालकर दिया जागरुकता का संदेश
सुबह डाइट परिसर से विभिन्न स्कूल के विद्यार्थियों ने रैली निकाली, जो एसएटीआई कॉलेज में पॉलीटेक्निक हॉल तक पहुंची। इस दौरान एसडीएम प्रवीण प्रजापति और डीईओ सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

Home / Vidisha / शहर के दो विद्यार्थियों को राज्यपाल ने किया पुरस्कृत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो