scriptअनाज मंडी की व्यवस्थाएं होंगी दुरुस्त, लगेगा इलेक्ट्रॉनिक बैरियर | Grain market arrangements will be improved, electronic barrier will be | Patrika News
विदिशा

अनाज मंडी की व्यवस्थाएं होंगी दुरुस्त, लगेगा इलेक्ट्रॉनिक बैरियर

अतिक्रमण रोकने मंडी गेट के पास गार्डन बनाने की तैयारी

विदिशाNov 27, 2022 / 09:51 pm

Bhupendra malviya

अनाज मंडी की व्यवस्थाएं होंगी दुरुस्त, लगेगा इलेक्ट्रॉनिक बैरियर

अनाज मंडी की व्यवस्थाएं होंगी दुरुस्त, लगेगा इलेक्ट्रॉनिक बैरियर

विदिशा। अनाज मंडी बढ़ती आवक के साथ ही व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त करने का कार्य किया जा रहा है। पूर्व में वरिष्ठ अधिकारियों ने भी मंडी का निरीक्षण कर कुछ आवश्यक निर्देश दिए थे। इसके पालन में अब मंडी गेट पर इलेक्ट्रानिक बैरियर एवं दो नए शेड बनाने की तैयारी है। वहीं पूर्व में बने शेड के आसपास सीसीकरण किया जाएगा। वहीं मंडी गेट के पास जब तब होते अतिक्रमण की समस्या को देखते हुए इस खाली जगह पर गार्डन बनाने की तैयारी मंडी प्रशासन ने कर ली है और इन सभी कार्य के प्रस्ताव पास किए गए हैं।

मालूम हो कि विदिशा अनाज मंडी में आवक सीजन के दौरान इस समय 55 हजार िक्ंवटल तक आवक होती है। इस भारी आवक के बीच सैकड़ों की संख्या में ट्रेक्टर-ट्राली और बड़ी संख्या में किसानों का मंडी में आना-जाना रहता है। इन िस्थतियों के बीच व्यवस्थाएं और दुरुस्त रहे। इसके प्रयास मंडी प्रशासन द्वारा किए जा रहे। गत दिनों कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव अशोक वर्णवाल ने भी मंडी का निरीक्षण किया था और व्यवस्थाओं संबंधी आवश्यक निर्देश दिए थे। उनके निरीक्षण के बाद मंडी समिति का सम्मिलन हुआ और इसमें कई प्रमुख आवश्यक कार्यों के प्रस्ताव पास किए गए।
लगेगा कैमरा युक्त इलेक्ट्रॉनिक बैरियर

मंडी में व्यवस्थाओं के तहत मंडी के मुख्य गेट पर कैमरा युक्त इलेक्ट्रॉनिक बैरियर लागाया जाना तय किया गया है। इसमें नीलाम के लिए जाने वाली हर ट्रॉली इस बैरियर से होकर गुजरेगी और इस बैरियर के कैमरे में हर ट्रॉली कैद होगी। इसमें ट्रॉली के प्रवेश का समय के साथ ही अन्य जानकारियां भी दर्ज हो जाएगी। इससे नीलाम परिसर में ट्रॉलियों को उनेक प्रवेश के समयानुसार कतारबद्ध लगाने ट्रॉली के प्रवेश के समयानुसार नीलाम कार्य कराया जाना संभव होगा। इससे नीलाम संबंधी विवादों की गुंजाइश नहीं रहेगी। बैरियर का यह कैमरा 6 मीटर तक ट्रॉलियों को कवर कर सकेगा। इस बैरियर को लगाने में करीब 2 लाख रुपए मंडी निधि से खर्च किए जाएंगे।
———-

गेट के पास की खाली जमीन पर बनेगा गार्डन
मंडी गेट के पास खाली जमीन पर जब तब अतिक्रमण होता आया है। पिछले दिनों अतिक्रमण हटाकर इस जमीन को खाली कराया गया लेकिन दोबारा ऐसी िस्थति नहीं बने। इसके लिए इस जमीन की तार फेसिंग कर यहां गार्डन बनाए जाना तय किया गया है। मंडी गेट के समीप यह 952 वर्गफीट है जहां बार-बार अतिक्रमण हटाने की नौबत बनती आई है। इसके स्थायी हल के लिए अब इस इसके समतलीकर कर तार फेसिंंग कर यहां बगीचा बनाया जाएगा। इस कार्य के लिए करीब 50 हजार रुपए व्यय करने की स्वीकृति बैठक में प्रदान की जा चुकी है।

—————
हाईराइज्ड शेड के चारों ओर होगा सीसीकरण

अनाज मंंडी में एक बड़ा हाईराइज्ड शेड भी बना हुआ है। शेड के चारों ओर कच्चा मार्ग होने से यहां बारिश में कीचड़ हो जाती है। ट्रॉलियों को आना-जाना मुश्किल होता है।इस समस्या को दूर करने के लिए इस शेड के चारों ओर सीसी पेवमेंट कार्य करने का प्रस्ताव पास किया गया। यह सीसीकरण का कार्य 119.23 लाख रुपए में किया जाएगा। इससे बारिश के दिनों में होने वाली बड़ी समस्या का निराकरण हो सकेगा।
वर्जन
मंडी की व्यवस्थाओं संबंधी कार्यों के प्रस्ताव तैयार किए गए है। यह कार्य शीघ्रता से कराए जाएंगे। इससे मंडी के व्यविस्थत संचालन में और आसानी हो सकेगी।

-कमल बगवैया, सचिव कृषि उपज मंडी

Home / Vidisha / अनाज मंडी की व्यवस्थाएं होंगी दुरुस्त, लगेगा इलेक्ट्रॉनिक बैरियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो