scriptVIDISHA…बघर्रु बांध के तीन गेट खोले, पुल पर सात फीट पानी आने से रास्ता बंद | Three gates of Bagharru dam opened | Patrika News
विदिशा

VIDISHA…बघर्रु बांध के तीन गेट खोले, पुल पर सात फीट पानी आने से रास्ता बंद

तेज बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त

विदिशाAug 04, 2023 / 09:47 pm

govind saxena

VIDISHA...बघर्रु बांध के तीन गेट खोले, पुल पर सात फीट पानी आने से रास्ता बंद

VIDISHA…बघर्रु बांध के तीन गेट खोले, पुल पर सात फीट पानी आने से रास्ता बंद

त्योंदा. सावन के दिनों में लंबे अंतराल के बाद क्षेत्र में रुक-रुक कर हुई तेज बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। नदी नाले उफान पर आ गए और त्योंदा का बघर्रु बांध भी लबालब भर गया है। बांध में बढ़ते जलस्तर को देख शुक्रवार सुबह बघर्रु बांध का दूसरा गेट सुबह 11.20 बजे खोला गया और 12.30 बजे बांध का तीसरा गेट भी खोल दिया गया। इससे करीब 40 सेंटीमीटर के तीनों गेट खोलकर बघर्रु नदी में पानी छोड़ा गया। इसके चलते कजरई-खामखेड़ा मार्ग पर बने बघर्रु नदी उफान पर आने से पुल पर करीब 7 फीट पानी आ गया। इसके सुबह से ही आवागमन बाधित रहा। ग्रामीण मार्ग खुलने का इंतजार करते रहे। त्योंदा में तहसीलदार अवधेश यादव ने पटवारियों के साथ बघर्रु पुल का जायजा लिया। वहीं मौसम को देखते हुए देर रात तक बांध से बघरु नदी में पानी छोड़ने का सिलसिला जारी रहा। बारिश के चलते विद्यार्थी काफी कम संख्या में स्कूल पहुंचे। वहीं सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि इस बारिश से फसलों को फायदा होना बताया जा रहा है जिससे किसानों को कुछ हद तक राहत मिल गई है।
—–

आवागमन रहा बंद

पानी अधिक होने से त्योंदा से कजरई, खामखेड़ा, पचपीपरा, सेमरा,पिपरिया दौलत, पिपराहा,करई कला, खैरोदा, सहित एक दर्जन गांव का आवागमन बंद रहा। जिससे ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

2250 हेक्टेयर से अधिक भूमि में होती है सिचाई

इस बांध से लगभग 20 किलो मीटर लंबी एलबीसी और आरबीसी नहरों से क्षेत्र के किसानों को खेत मे सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता है। सीजन में लगभग 17 से अधिक गांव के किसान पलेवा सिंचाई के लिए बांध का पानी उपयोग करते हैं। जिससे 2250 हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिचाई की जाती है।

Home / Vidisha / VIDISHA…बघर्रु बांध के तीन गेट खोले, पुल पर सात फीट पानी आने से रास्ता बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो