scriptVIDISHA : मां के दर्शन को पथरीली राह पर भी नंगे पांव चले श्रद्धालु | VIDISHA : Navratr utsav | Patrika News
विदिशा

VIDISHA : मां के दर्शन को पथरीली राह पर भी नंगे पांव चले श्रद्धालु

देर रात तक पंडालों में पहुंचतीं रहीं देवी प्रतिमाएं

विदिशाSep 26, 2022 / 08:45 pm

govind saxena

VIDISHA : मां के दर्शन को पथरीली राह पर भी नंगे पांव चले श्रद्धालु

VIDISHA : मां के दर्शन को पथरीली राह पर भी नंगे पांव चले श्रद्धालु

विदिशा. मां के आगमन का उत्साह ही अलग होता है। सुबह होते ही श्रद्धालु मंदिर में पहुंचने लगे। इस समय शहर के अनेक मंदिरों के पहुंच मार्ग बुरी तरह बदहाल हैं। कई जगह गिटिटयां डाल दी गई हैं। लेकिन आस्था कहां रुकती है। लोग नंगे पांव इन गिटिटयों और पथरीले रास्तों से ही होकर मंदिर पहुंचे। नवरात्र आरंभ के एक दिन पहले से ही उल्लास उमड़ रहा था और अनेक प्रतिमाएं अमावस्या को ही निर्माण स्थल से स्थापना स्थल पर पहुंच चुकी थीं। लेकिन स्थापना के दिन भी सुबह से देर रात तक प्रतिमाओं को शोभायात्रा के रूप में ले जाने का सिलसिला खूब चला। जगह-जगह नाचते-गाते, ढोल बाजों के साथ गुलाल उड़ाते हुए श्रद्धालु देवी प्रतिमाओं को स्थापना स्थल पर ले जाते दिखे। इससे पूरे मुख्य बाजार के रास्तों में जगह-जगह जाम लगता रहा। पुलिस ने कुछ स्थानों पर वन वे घोषित किया, लेकिन बिना योजना के अचानक किए गए इस वन वे को पहले दिन लोग स्वीकार नहीं कर पाए और दिन भर खूब जाम लगता रहा। सबसे ज्यादा तिलक चौक और बड़ा बाजार चौराहे प्रभावित हुए। इसके अलावा कई संकरे रास्ते भी जाम से प्रभावित हुए।
पितृपक्ष अमावस्या पर ही कई बड़ी दुर्गा प्रतिमाएं स्थापना स्थल पर आ चुकीं थीं। दुर्गानगर की प्रतिमा, जयप्रकाश मंच, क्रांति चौक, बांसकुली की महाकाली सहित अनेक प्रतिमाएं एक दिन पहले ही पंडाल में पहुंच चुकी थीं। जबकि जेल रोड सिंहवाहिनी दरबार की विशाल महाकाली प्रतिमा को सोमवार की देर शाम तक श्रंगारित किया जाता रहा, रात को यह प्रतिमा पंडाल में पहुंची। इसी तरह विजय मंदिर मार्ग, कुम्हारगली आदि की प्रतिमाएं भी रात तक पंडाल में पहुंच सकीं। छोटी प्रतिमाओं को ले जाने का सिलसिला दिन भर चला। कई लोग लोडिंग आटो, ट्रेक्टर ट्रालियों, बाइक और ट्रेनों से भी देवी प्रतिमाओं को ले गए। पूरे माहौल में देवी-देवी की जयकार हो रही थी। देवी प्रतिमा ले जाते लोग उल्लास से परिपूर्ण नाचते हुए जा रहे थे।
——–

दस फीट आगे तक दुकानें…..

इस बीच नवरात्र आरंभ के दिन बाजार भी खूब व्यस्त रहा। खासकर देवी जी की चुनरी, पूजा सामग्री, नारियल, पुष्प मालाएं और फलाहार का सामान खूब बिका। पूजन सामग्री वालों ने बाजार में दुकानें भी अपनी दुकान से करीब 10 फीट आगे तक लगा रखीं थीं। इससे माधवगंज क्षेत्र, मुख्य बाजार, बांसकुली, तिलक चौक से बांसकुली आदि में खासा जाम और भीड़ रही।
——

मंदिरों में विशेष अनुष्ठान शुरू

मंदिरों में विशेष अनुष्ठान शुरू हो गए। दुर्गानगर के ज्वाला देवी दरबार, चिरोल वाली माता के दरबार, चूना गली में सिद्धीदात्री दरबार सहित अनेक मंदिरों में देवी की अखंड ज्योतियां जगमगा उठीं। सुबह से ही देवी मंदिरों में जल अर्पित करने के लिए महिलाओं सहित श्रद्धालु उमड़ पड़े। देवी मंदिर रंगबिरंगी रोशनी से जगमगाते रहे। देर शाम से फिर मंदिरों में देवी दर्शन के लिए भीड़ उमडना शुरू हो गई।
्र——-

Home / Vidisha / VIDISHA : मां के दर्शन को पथरीली राह पर भी नंगे पांव चले श्रद्धालु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो