scriptमोटापा कम करने में सबसे ज्यादा कारगर है अंगूर | Grapes is more effective in reducing the Obesity | Patrika News
वेट लॉस

मोटापा कम करने में सबसे ज्यादा कारगर है अंगूर

शोधार्थियों के अनुसार, यह हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह का जोखिम पैदा करने वाले उच्च वसा आहार के नकारात्मक प्रभावों का मुकाबला करने में भी मददगार है।

May 06, 2016 / 12:12 am

विकास गुप्ता

eating Grape

eating Grape

न्यूयार्क। मोटापे के डर से अब आपको अपने पसंदीदा भोजन से दूरी बनाने की जरूरत नहीं है। संतृप्त वसा वाले आहार में अंगूर शामिल कर मोटापा के खतरे को कम किया जा सकता है। साथ ही इसके सेवन से पेट के बैक्टीरिया को भी बेहतर बनाया जा सकता है। शोधार्थियों के अनुसार, यह हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह का जोखिम पैदा करने वाले उच्च वसा आहार के नकारात्मक प्रभावों का मुकाबला करने में भी मददगार है।

शोध के निष्कर्ष बताते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट की अद्वितीय और विविध रचना पॉलीफिनॉल अंगूर में मौजूद होता है। यह शरीर में वसा का प्रतिशत, आंत और त्वचा के अंदर स्थित वसा तथा लीवर में सूजन कम कर ग्लूकोज सहनशीलता को बेहतर करता है। इन निष्कर्षों तक पहुंचने के लिए वैज्ञानिकों ने दो अध्ययन किए थे।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलीना से इस अध्ययन के मुख्य शोधार्थी मिशेल मैकंटोश ने बताया कि ये दो अध्ययन बताते हैं कि अंगूर और अंगूर में मौजूद पॉलीफिनॉल्स उच्च वसा का उपभोग करने पर प्रतिकूल प्रभावों की एक संख्या को नियंत्रित कर आंतों तथा समूचे स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। यह शोध ‘न्यूट्रीशनल बायोकेमिस्ट्री’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Home / Health / Weight Loss / मोटापा कम करने में सबसे ज्यादा कारगर है अंगूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो