पीते हैं एनर्जी ड्रिंक तो हो जाइए सावधान! नहीं तो हो सकता है ये हाल

  • एनर्जी ड्रिंक के हैं ये नुकसान
  • न पिएं ज्यादा एनर्जी ड्रिंक
  • इस व्यक्ति की हो गई ऐसी हालत

By: Vineet Singh

Published: 29 Mar 2019, 12:52 PM IST

नई दिल्ली: आमतौर पर लोग खाने के साथ या बाद में एनर्जी ड्रिंक ( energy drink ) पीते हैं। वहीं अब तो मौसम गर्मी का आ गया है। ऐसे में तरल पदार्थो को इस्तेमाल में ज्यादा लाया जाता है, जिनमें से एक है एनर्जी ड्रिंक। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एनर्जी ड्रिंक ज्यादा पीने की वजह से ये हमें और हमारे शरीर को कितना नुकसान दे सकती है? अगर नहीं तो जरा इस मामले को जान लें। दरअसल, डैन रॉयल्स ( Den Royals ) नाम के व्यक्ति जो कि पेशे से टीचर ( teacher ) हैं के लिए एनर्जी ड्रिंक पीना काफी खतरनाक साबित हुआ है। उन्होंने इसकी जानकारी फेसबुक ( Facebook ) पर साझा की।

भीड़ के सामने खुले में रखा था 20 किलो सोना, लोगों को मिली उसे लेनी की छूट और...

डैन ने सोशल मीडिया ( social media ) पर एक फोटो पोस्ट की। इस फोटो में साफ देखा जा सकता है कि उनकी जीभ की स्कीन में गड्डे और दाग हो गए हैं। डैन के मुताबिक, उनकी ये हालत एनर्जी ड्रिंक पीने की वजह से हुई है। डैन प्रतिदिन 5 से 6 एनर्जी ड्रिंक पीते थे। सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करते हुए डैन ने बताया कि वो प्रतिदिन 5 से 6 एनर्जी ड्रिंक पीते थे, जिससे उनकी जीभ पर छाले होने लगे। लेकिन बाद में उन्हें लगा कि उनकी जीभ की चमड़ी गल रही है। ऐसे में वो डॉक्टर के पास गए। जहां उन्हें पता चला कि एनर्जी ड्रिंक में होने वाले कैमिकल और चीनी की ज्यादा मात्रा के कारण उनकी जीभ में ऐसा हुआ है।

PHOTOS: ये है दुनिया का सबसे अनोखा म्यूजियम, देखने के लिए लगती है लोगों की लंबी लाइन

डैन ने लोगों को चेतावनी देते हुए फेसबुक पर लिखा कि आपको दोबारा सोचने की जरूरत है, दूसरी तस्वीर देख लीजिए और जान लीजिए कि ये आपकी जीभ के साथ क्या कर सकती है। गौरतलब, है कि एनर्जी ड्रिंक में 58 ग्राम चीनी ( Sugar ) की मात्रा के साथ ही विटामिन बी, एमिनो एसिड ( amino acid ) आदि चीजें होती हैं। जानकार और डॉक्टर चेतावानी देते रहते हैं कि एनर्जी ड्रिंक में कैफिन और चीनी की मात्रा होती है जो हमारे शरीर के लिए सही नहीं है। ऐसे में इसकी हमें ओवरडोज नहीं लेनी चाहिए।

Show More
Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned