scriptइस अजीबोगरीब मान्यता के चलते यहां लोग शिवलिंग पर चढ़ाते हैं झाड़ू, वजह कर देगी हैरान | Devotees used to offer broom in Shivapataleshwar temple of Muradabad | Patrika News
अजब गजब

इस अजीबोगरीब मान्यता के चलते यहां लोग शिवलिंग पर चढ़ाते हैं झाड़ू, वजह कर देगी हैरान

यहां आने वाले लोग त्वचा से संबंधित रोगों से छुटकारा पाने के लिए मन्नत मांगते हैं। अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए यहां श्रद्धालु झाड़ू चढ़ाते हैं।

May 19, 2018 / 01:04 pm

Arijita Sen

Shivapataleshwar

इस अजीबोगरीब मान्यता के चलते यहां लोग ​शिवलिंग पर चढ़ाते हैं झाड़ू, वजह कर देगी हैरान

हम सभी जानते हैं कि शिव जी को धतूरा और बेल पत्र चढ़ाया जाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लोग इन चीजों के स्थान पर शिव जी पर झाडू चढ़ाते हैं। जी, हां उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में स्थित बीहाजोई गांव में लोग कुछ ऐसा ही करते हैं। बीहाजोई में शिव जी का एक बहुत ही प्राचीन मंदिर है जिसका नाम शिवपातालेश्वर है।

यहां आने वाले लोग त्वचा से संबंधित रोगों से छुटकारा पाने के लिए मन्नत मांगते हैं। अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए यहां श्रद्धालु झाड़ू चढ़ाते हैं। मंदिर के पुजारी का इस बारे में कहना है कि ये मंदिर करीब 150 साल पुराना है।

मंदिर में झाड़ू चढ़ाने की इस परंपरा का पालन सदियों से होता आ रहा है। अपनी बात को आगे जारी रखते हुए पुजारी ने आगे कहा कि यहां रोज शिवलिंग पर झाड़ू चढ़ाने के लिए भक्तों की भीड़ लगी रहती है।

सोमवार के दिन यहां हजारों की संख्या में लोग झाड़ू चढ़ाने के लिए आते हैं। यहां लोगों की ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से त्वचा की सारी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है। यहां ऐसा करने के पीछे एक बहुत ही दिलचस्प कहानी है।

Shivapataleshwar

कहा जाता है कि इस गांव में भिखारीदास नाम का एक बहुत धनी व्यापारी रहता था।भिखारीदास की त्वचा पर काले रंग के धब्बे थे और इससे उसे काफी दर्द भी होता था। इस रोग के उपचार के लिए एक दिन वो एक वैद्य के पास गया। रास्ते में उसे एक आश्रम दिखाई दिया।

भिखारीदास को काफी प्यास लगी थी इसीलिए वो पानी की तलाश में आश्रम की ओर बढ़ा। जैसे ही वो अंदर गया वैसे ही आश्रम की सफाई कर रहे एक साधू के झाड़ू से उसका शरीर स्पर्श हो गया।झाड़ू के छूने मात्र से भिखारीदास के दर्द का निवारण हो गया।

भिखारीदास ने जब महंत से इसका कारण पूछा तो उन्होंने कहा कि ये भगवान शिव का चमत्कार है और वो उनके बहुत बड़े भक्त है। भिखारीदास ने खुश होकर सोने की अशर्फियों से भरी हुई थैली का भेंट करना चाहा लेकिन महंत ने उसे लेने से इंकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि यदि तुम वाकई में कुछ देना चाहते हो तो आश्रम के स्थान पर शिव मंदिर का निर्माण करवा दो। भिखारीदास ने वैसा ही किया। धीरे-धीरे यहां झाड़ू चढ़ाने की मान्यता का प्रचार-प्रसार हो गया जो कि आज भी चलता आ रहा है।

यहां केवल मुरादाबाद से ही नहीं बल्कि आस-पास के जिलों से भी भक्त आते हैं और त्वचा संबंधित समस्या से लेकर अपनी तमाम परेशानियों को दूर करने की मन्नत मांगते हैं।

Home / Ajab Gajab / इस अजीबोगरीब मान्यता के चलते यहां लोग शिवलिंग पर चढ़ाते हैं झाड़ू, वजह कर देगी हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो