scriptक्यों होता है ट्रेन के पीछे एक्स का निशान, ज्यादातर लोगों को नहीं पता इसका जवाब | why X marks behind the train | Patrika News
अजब गजब

क्यों होता है ट्रेन के पीछे एक्स का निशान, ज्यादातर लोगों को नहीं पता इसका जवाब

हर दिन लाखों लोग करते हैं सफर
ट्रेन के पीछे बना होता है एक्स का निशान
रेलवे का है ये नियम

Apr 01, 2019 / 03:00 pm

Priya Singh

indian railways

यहां जानें, क्यों होता है ट्रेन के पीछे एक्स का निशान

नई दिल्ली: यात्री गण कृपया ध्यान दें, गाड़ी नंबर 123456 ( काल्पनिक ) दिल्ली वाया चंडीगढ़ जाने वाली गाड़ी प्लेट फार्म नंबर 5 पर आने वाली है। आपने इस तरह की आवाज रेलवे स्टेशन ( railway station ) पर सुनी होगी। साथ ही आपने ट्रेन ( train ) और प्लेटफार्म ( platform ) पर कई तरह के साइन भी देखें होंगे। इनमें से कई साइन तो काफी आम होते हैं, जिन्हें पहचानना काफी आसान होता है। लेकिन रेलगाड़ी के आखरी डिब्बे पर बने एक्स के निशान के बारे में काफी कम लोग जानते हैं।

ये भी पढ़ें: प्रचार के दौरान नेताजी के बहन की अंगूठी निकालने की कोशिश, लेकिन फिर हुआ कुछ ऐसा…

आपने कभी सोचा है कि ये साइन आखिर क्यों होता है और इसका मतलब क्या होता है, तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं। दरअसल, इस एक्स साइन का मतलब होता है आखिरी डिब्बा। यानि जिस डिब्बे के पीछे ये निशान बना होता है वो सूचित करता है कि ये गाड़ी का आखिरी डिब्बा है, लेकिन अगर जिस गाड़ी में ये नहीं होता तो इसका मतलब ट्रेन आपातकालीन स्थिति ( Emergency Stiuation ) में है। भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) की तरफ से बनाए गए कई नियमों में से ये एक नियम है।

ये भी पढ़ें: व्हेल मछली के पेट से निकलती है ये कीमती चीज, कीमत करोड़ों में

भरतीय ट्रेनों में ये निशान पीले या फिर सफेद रंग से होता है। साथ ही रेलगाड़ी के आखिरी डिब्बे में लाल रंग की लाइट भी लगी होती है। ये कई तरीकों से काम करती है। जैसे:- पीछे आने वाली गाड़ियों को बताता है कि आगे ट्रेन जा रही है, खराब मौसम में काम आता है और रेलवे ट्रैक पर काम करने वाले कर्मचारियों को बताता है कि ट्रेन काम करने वाली जगह से निकल चुकी है। ट्रेन में हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं, जिसके चलते सुरक्षा की दृष्टि से कई तरह के काम किए गए हैं जिनमें से ये भी एक हैं।

Home / Ajab Gajab / क्यों होता है ट्रेन के पीछे एक्स का निशान, ज्यादातर लोगों को नहीं पता इसका जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो