scriptव्हेल मछली के पेट से निकलती है ये कीमती चीज, कीमत करोड़ों में | gets out of the stomach of Whale, this precious thing | Patrika News

व्हेल मछली के पेट से निकलती है ये कीमती चीज, कीमत करोड़ों में

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2019 12:54:03 pm

Submitted by:

Priya Singh

व्हेल मछली की ये बात है सबसे खास
इस चीज की कीमत करोड़ों में
तस्करी के बढ़ते हैं चांस

whale fish

व्हेल मछली के पेट से निकलती है ये कीमती चीज, कीमत करोड़ों में

नई दिल्ली। व्हेल मछली ( whale fish ) दुनिया के विशाल जीवों में से एक है। व्हेल मछली के बारे में आमतौर पर लोग कई बातें जानते हैं जैसे- व्हेल का वजन काफी ज्यादा होता है, ये बड़े-बड़े पानी के जहाजों (Ships ) को पलट देती है जैसी कई बातें जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हेल के पेट में से एक चीज ऐसी भी निकलती है जिसकी कीमत करोड़ों में है। चलिए आपको बताते हैं उस चीज के बारे में।
यहां कब्र के बीच में घर बनाकर रहते हैं लोग, वजह बेहद चौंकाने वाली

ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फल, कीमत जान रह जाएंगे दंग

दरअसल, व्हेल मछली की आंतों में मोम जैसा तरल पदार्थ होता है, जब व्हेल उल्टी करती है तो ये पदार्थ शरीर से बाहर आता है। ये पदार्थ सुगंधित होता है और इसका इस्तेमाल महंगा इत्र, स्प्रे, सुगंधित तेल जैसी कई चीजें बनाने में होता है। साथ ही इसकी दवाइयां ( medician ) भी बनाई जाती है। ये कई तरीकों से फायदेमंद होता है। वहीं बात इसकी कीमत की करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 22 करोड़ रुपये तक है।
इस लड़की ने iPhone का क़र्ज़ चुकाने के लिए बेचा शरीर का ये अंग, पहले करवाया ऑपरेशन और फिर

इस पदार्थ की इतनी कीमत होने की वजह से इसकी तस्करी के मामले भी बढ़ जाते हैं। हाल ही में कुछ तस्कर व्हेल की उल्टी से बना 11 किलो का पत्थर लेकर उसे बेचने के लिए मुंबई ( mumbai ) से सटे ठाणे लाए। हालांकि, क्राइम ब्रांच को इसकी खबर लगते ही उन्होंने तस्करों को पकड़ लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो