व्हेल मछली के पेट से निकलती है ये कीमती चीज, कीमत करोड़ों में

  • व्हेल मछली की ये बात है सबसे खास
  • इस चीज की कीमत करोड़ों में
  • तस्करी के बढ़ते हैं चांस

By: Priya Singh

Updated: 01 Apr 2019, 12:54 PM IST

नई दिल्ली। व्हेल मछली ( whale fish ) दुनिया के विशाल जीवों में से एक है। व्हेल मछली के बारे में आमतौर पर लोग कई बातें जानते हैं जैसे- व्हेल का वजन काफी ज्यादा होता है, ये बड़े-बड़े पानी के जहाजों (Ships ) को पलट देती है जैसी कई बातें जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हेल के पेट में से एक चीज ऐसी भी निकलती है जिसकी कीमत करोड़ों में है। चलिए आपको बताते हैं उस चीज के बारे में।

यहां कब्र के बीच में घर बनाकर रहते हैं लोग, वजह बेहद चौंकाने वाली

ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फल, कीमत जान रह जाएंगे दंग

दरअसल, व्हेल मछली की आंतों में मोम जैसा तरल पदार्थ होता है, जब व्हेल उल्टी करती है तो ये पदार्थ शरीर से बाहर आता है। ये पदार्थ सुगंधित होता है और इसका इस्तेमाल महंगा इत्र, स्प्रे, सुगंधित तेल जैसी कई चीजें बनाने में होता है। साथ ही इसकी दवाइयां ( medician ) भी बनाई जाती है। ये कई तरीकों से फायदेमंद होता है। वहीं बात इसकी कीमत की करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 22 करोड़ रुपये तक है।

इस लड़की ने iPhone का क़र्ज़ चुकाने के लिए बेचा शरीर का ये अंग, पहले करवाया ऑपरेशन और फिर

इस पदार्थ की इतनी कीमत होने की वजह से इसकी तस्करी के मामले भी बढ़ जाते हैं। हाल ही में कुछ तस्कर व्हेल की उल्टी से बना 11 किलो का पत्थर लेकर उसे बेचने के लिए मुंबई ( mumbai ) से सटे ठाणे लाए। हालांकि, क्राइम ब्रांच को इसकी खबर लगते ही उन्होंने तस्करों को पकड़ लिया।

ढ़ेर सारे बच्चों के सामने ये कपल करने लगा ऐसा काम, झुक गई शर्म से सबकी नज़रें

Show More
Priya Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned