scriptमोटिवेशन : जिंदगी में प्यार और खुशियां भरना चाहते हैं तो करें ये काम | Motivational story : How to get love and happiness | Patrika News
वर्क एंड लाईफ

मोटिवेशन : जिंदगी में प्यार और खुशियां भरना चाहते हैं तो करें ये काम

आप अपने जीवन में जिस तरह के निर्णय लेते हैं, उसी से तय होता है कि आप जीवन में कौनसा लक्ष्य कितना जल्दी हासिल करेंगे

Feb 07, 2018 / 10:01 am

अमनप्रीत कौर

happiness

happiness

आप अपने जीवन में जिस तरह के निर्णय लेते हैं, उसी से तय होता है कि आप जीवन में कौनसा लक्ष्य कितना जल्दी हासिल करेंगे। लक्ष्य हासिल करने के साथ-साथ जीवन में खुश रहना भी जरूरी है। जानते हैं कि आप जिंदगी को खुशियों से कैसे भर सकते हैं।
कॅरियर की भागदौड़ में कई बार आप खुद को भूल जाते हैं। अपने सपनों को पूरा करने के चक्कर में आपको होश ही नहीं रहता है कि जीवन गुजरता जा रहा है और जीवन की सच्ची खुशियां पीछे छूटती जा रही हैं। कई बार इंसान कॅरियर के कारण कुछ बेहद अहम चीजों पर ध्यान ही नहीं देता और बाद में उसे पछतावा होता है। इस स्थिति से बचने के लिए आपको जिंदगी में कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जानते हैं इनके बारे में-
बचत शुरू कर दें

कॅरियर की भागदौड़ के चक्कर में रिटायरमेंट के लिए सेविंग करना ही भूल गए! तो अभी से शुरू कर दीजिए बचत। पता करें कि वेतन में से कितना पैसा भविष्य के लिए बचा सकते हैं। अगर अभी कोई बड़ा कर्ज ले रखा है तो उसे समय रहते चुकाने का प्रयास करें। कॅरियर के शुरुआती दौर में अगर आपने रिटायरमेंट के लिए सेविंग शुरू कर दी तो आगे चलकर किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। ज्यादा खर्च करने की आदत को बदल डालें, कर्ज चुकाइए और ज्यादा से ज्यादा बचत करें। अगर अभी आपके पास पैसा है तो फिजूलखर्ची से बचने की कोशिश करें। आप अपने पैसे का जितना ज्यादा सदुपयोग करेंगे, आपको भविष्य में उतना ही फायदा होगा।
रिस्क लेने से न घबराएं

एक बार कॅरियर में सेट हो जाने के बाद आपको लगता है कि रिस्क लेना बेकार है और बदलाव नहीं होगा। यह सच नहीं है। आप कॅरियर के किसी भी मोड़ पर बदलाव कर सकते हैं। डरना गलत है। डर के कारण कई बार आप रिस्क लेने से घबराते हैं। अगर आप जोखिम नहीं लेंगे तो खुद की ताकत को कैसे पहचानेंगे। कई बार विफलता के डर के कारण इंसान जोखिम नहीं लेता। विफलता से डरना छोडि़ए। विफलता कभी आपको नुकसान नहीं पहुंचाती। यह आपको जिंदगी के अहम सबक देती है। जिंदगी में जो जितनी बड़ी रिस्क लेगा, वह उतनी ही ज्यादा तरक्की करेगा। रिस्क न लेने वाले इंसान को उन्हीं चीजों में सब्र करना पड़ता है, जो बाकी लोग उसके लिए छोड़ देते हैं। इसलिए रिस्क लीजिए।
सेहत का ध्यान रखें

अभी आप युवा हैं, खूब काम कर रहे हैं, पर काम के चक्कर में सेहत से खिलवाड़ न करें। अगर आपने अभी अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखा तो भविष्य में आपको पछतावा होगा कि काश, मैं सेहत का ध्यान रखता, एक्सरसाइज करता, हेल्दी फूड खाता, सही समय पर सोता आदि। शरीर की भी एक सीमा होती है। लगातार काम के बीच में इसे आराम की जरूरत होती है। ऑफिस में काम के दौरान थोड़ा रेस्ट करना चाहिए और हल्का-फुल्का व्यायाम भी। कॅरियर की दौड़ में आप सब कुछ हासिल कर सकते हैं, पर एक बार सेहत बिगड़ जाने पर आप कुछ नहीं कर पाएंगे। इसलिए अभी से सेहत संबंधित खास बातों का ध्यान रखें।
कुछ सार्थक करें

कॅरियर बनाने के चक्कर में जीवन को सार्थक बनाना तो भूल ही गए। जीवन के शुरुआती दौर में कई लोग सोचते हैं कि वे बुजुर्गों की सेवा करेंगे, वृक्षारोपण करेंगे, समाज सेवा करेंगे। समय गुजरने के साथ ये चीजें बेकार लगने लगती हैं। आप चाहें तो कॅरियर के साथ-साथ समाज सेवा पर भी ध्यान दे सकते हैं। किसी परेशान व्यक्ति को सही राह बताकर उसकी मदद कर सकते हैं। छुट्टी के दिन समाज सेवा के किसी काम में मदद कर सकते हैं। इससे आपके मन को शांति मिलेगी।
गलत लोगों से बचें

काम के सिलसिले में हर तरह के लोगों के साथ वक्त गुजारना एक मजबूरी है। पर ऐसे लोगों को सहन न करें, जो आपके साथ सही तरह पेश नहीं आते हैं। ऐसा नहीं है कि आपको जीवन में अच्छे लोग नहीं मिलेंगे, पर आपको बुरे लोगों का साथ छोडऩा होगा। बुरे लोगों लगातार आपको परेशान करते रहते हैं। ये आप पर भावनात्मक दबाव बना सकते हैं और आपको लक्ष्य से भटका सकते हैं। जिंदगी के शुरुआती दौर में आपको हर तरह के लोगों का साथ अच्छा लगता है, पर बाद में आप खुद महसूस करने लगते हैं कि गलत संगत के कारण जीवन से शांति चली जाती है।
दिमाग विकसित करें

ज्यादातर युवा नौकरी के लिए दिमाग दौड़ाते रहते हैं, पर जब नौकरी मिल जाती है, तो दिमागी विकास पर ध्यान देना ही बंद कर देते हैं। नौकरी करते-करते उम्र गुजर जाती है, पर कुछ भी नया नहीं सीख पाते। खुद के विकास के लिए काम करना बहुत जरूरी है। आप कोई खास हुनर सीख सकते हैं, कोई शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं, कोई लैंग्वेज सीख सकते हैं। दिमाग तभी काम करता है, जब इस पर जोर दिया जाए। अगर दिमाग को चुनौती देते रहेंगे तो आगे बढ़ते रहेंगे। जिस दिन आपने नया सीखना बंद कर दिया, उसी दिन आपकी ग्रोथ रुक जाएगी।
खुद का सम्मान करें

हर रोज खुद के लिए कुछ न कुछ खास करें। खुद का सम्मान करें, खुद को खुश रखने की कोशिश करें, खुद को प्रोत्साहित करें। आप खुद अपने आपको बेहतर तरीके से समझते हैं। इसलिए खुद के प्रति दयालु बनें। खुद को कभी संकट में न डालें। अपना पूरा ध्यान रखें। यह स्वार्थपूर्ण व्यवहार नहीं है, बल्कि खुद का सम्मान है। आप दूसरों को खुश करना चाहते हैं, तो पहले खुद को खुश करना होगा। अगर आपके अंदर खुशी होगी, तो दूसरे भी आपसे खुश होंगे।
गंभीरता से बचें

जिंदगी अपने हिसाब से चलती है। कई बार बहुत ज्यादा प्लानिंग करते हैं, पर फिर भी चीजें आपके मनमुताबिक नहीं होती। ऐसे में परेशान होने के बजाय आपको एन्जॉय करना चाहिए। जो चीज आपको आज बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण नजर आ रही है, वह कुछ सालों बाद आपको बहुत मामूली लग सकती है। इसलिए जिंदगी को ज्यादा गंभीरता से न लें। हो सकता है कि आज कुछ चीजें आपको बहुत ज्यादा परेशानी भरी लगती हों, पर कुछ समय बाद आप उनके साथ रहना सीख जाते हैं। जिंदगी में जितनी ज्यादा सरलता होगी, उतना ही मजा आएगा। इसलिए बिना तनाव के चीजों को आत्मसात करें।

Home / Work & Life / मोटिवेशन : जिंदगी में प्यार और खुशियां भरना चाहते हैं तो करें ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो