scriptट्विटर में छंटनी: शुक्रवार तक 50% कर्मियों को हटा सकते हैं एलन मस्क, उधर, ट्टिटर को डिलीट करने के बारे में गूगल सर्च में बढ़ोतरी | Twitter layoffs: Elon Musk may lay off 50 of the company's employees | Patrika News
वर्ल्ड कुजिन

ट्विटर में छंटनी: शुक्रवार तक 50% कर्मियों को हटा सकते हैं एलन मस्क, उधर, ट्टिटर को डिलीट करने के बारे में गूगल सर्च में बढ़ोतरी

सामान्यता लोग ट्विटर का इस्तेमाल आसपास की खबरें जानने और कोई खबर शेयर करने के लिए करते हैं। लेकिन मस्क के आने के बाद अब ट्विटर खुद ही न्यूज का बड़ा स्रोत बन गया है। मौजूदा समय में ट्विटर में करीब 7500 हजार कर्मचारी हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि मस्क शुक्रवार तक कंपनी से हटाए गए कर्मचारियों को इसकी सूचना दे सकते हैं।

नई दिल्लीNov 03, 2022 / 02:35 pm

Swatantra Jain

elon-musk-s-lawyer-made-serious-allegations-against-twitter-whistleblower-was-given-7-million-to-keep-quiet.jpg

Elon Musk’s lawyer made serious allegations against Twitter, whistleblower was given $ 7 million to keep quiet

ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने के बाद एलन मस्क ने कंपनी में आधारभूत बदलाव शुरू कर दिए हैं। पहले ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल समेत सभी बड़े अधिकारियों का निलंबन और फिर पूरे निदेशक बोर्ड को हटाने के बाद अब मस्क कंपनी की वर्कफोर्स यानी कर्मचारियों की संख्या भी घटा सकते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो एलन मस्क ट्विटर से 3700 कर्मचारियों को निकालने की योजना बना चुके हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स और ब्लूमबर्ग दो बड़े मीडिया संस्थानों ने इस बात की पुष्टि की है कि मस्क जल्द ही संबंधित कर्मियों को इसकी सूचना दे देंगे।
फिलहाल ट्विटर में है 7500 कर्मी

मौजूदा समय में ट्विटर में करीब 7500 हजार कर्मचारी हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि मस्क शुक्रवार तक कंपनी से हटाए गए कर्मचारियों को इसकी सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा मस्क सोशल मीडिया कंपनी के कर्मचारियों को दी गई है ‘कहीं से भी काम करने की सहूलियत’ यानी वर्क फ्रॉम एनीवेयर को भी खत्म कर सकते हैं। इसके बाद ट्विटर कर्मियों के पास ऑफिस जाकर ही काम करने का विकल्प बचेगा। हालांकि, कर्मचारियों को कुछ छूट मुहैया कराई जा सकती हैं।
75 फीसदी कर्मियों को बाहर किए जाने की थी चर्चा

गौरतलब है कि इससे पहले भी रिपोर्ट आई थी कि मस्क एक नवंबर तक कंपनी के कई कर्मियों को निकाल सकते हैं। कुछ रिपोर्ट्स में तो यहां तक दावा किया गया है कि मस्क ट्विटर के 75 फीसदी कर्मियों को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं। हालांकि, टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के मालिक मस्क ने इन रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया था।
बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में अकेले निदेशक हैं मस्क
मस्क ने ट्विटर की कमान संभालते ही ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पराग अग्रवाल समेत कई शीर्ष अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया। मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) नेड सीगल को भी बर्खास्त किया गया था। अब मस्क अकेले ही ‘बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स’ की जिम्मेदारी संभालेंगे। बता दें कि पराग अग्रवाल, नेड सेगल, विजया गाड्डे समेत ट्विटर के शीर्ष अधिकारी एलन मस्क के लंबे समय से निशाने पर थे। इनके व मस्क के बीच ट्विटर के अधिग्रहण के पहले से तनातनी व जुबानी जंग जारी थी। यही कारण रहा कि मस्क ने इस सोशल मीडिया साइट का अधिग्रहण करते ही सबसे पहले इनकी छुट्टी की।
खर्च में कटौती है कारण

न्यूयॉर्क टाइम्स के बाद, अब ब्लूमबर्ग ने बताया है कि एलोन मस्क ने लागत में कटौती करने के लिए ट्विटर पर लगभग 3,700 नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई है। रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर का नया मालिक शुक्रवार को प्रभावित कर्मचारियों को सूचित कर देंगे।
ट्विटर कैसे हटाएं, गूगल पर खोज में भारी वृद्धि

विशेषज्ञ सुरक्षा फर्म VPNOverview के अनुसार, जब से Elon Musk ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट का कार्यभार संभाला है, पिछले सप्ताह में ‘ट्विटर को कैसे हटाएं’ गूगल पर सर्च में इसकी 500 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। गूगल सर्च इंजन डेटा का विश्लेषण करते हुए फर्म ने कहा है कि बड़ी संख्या में ट्विटर यूजर्स प्लेटफॉर्म छोड़ रहे हैं। वहीं ये भी खबर है कि गूगल सर्च इंजन के डेटा विश्लेषण करते हुए फर्म एक्सपर्ट फर्म VPNOverview ने बताया है कि 26 अक्टूबर से 2 नवंबर तक, पिछले सात दिनों में ‘ट्विटर का बहिष्कार’ करने को भी गूगल पर खूब खोजा जा रहा है और इसकी सर्च में 4,800 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Home / Recipes / World Cuisine / ट्विटर में छंटनी: शुक्रवार तक 50% कर्मियों को हटा सकते हैं एलन मस्क, उधर, ट्टिटर को डिलीट करने के बारे में गूगल सर्च में बढ़ोतरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो