script2024 Mexico elections : सियासत का पारा उफान पर, किस महिला के सिर ताज,होगा राष्ट्रपति का फैसला आज | 2024 Mexico elections: The temperature of politics is on the rise, which woman will be crowned, the decision of the President will be taken today | Patrika News
विदेश

2024 Mexico elections : सियासत का पारा उफान पर, किस महिला के सिर ताज,होगा राष्ट्रपति का फैसला आज

2024 Mexico elections : मैक्सिको में 2 जून को चुनाव हैं और भारी गहमागहमी का माहौल है। उम्मीदवारों के साथ साथ मतदाताओं में भी गजब का उत्साह है। एक महिला राष्ट्रपति बनेगी।

नई दिल्लीJun 02, 2024 / 11:49 am

M I Zahir

Mexico Elections

Mexico Elections

2024 Mexico elections : मैक्सिको में 2 जून को चुनाव है। यह राष्ट्र अपने राजनीतिक इतिहास में एक बदलाव के लम्हे के कगार पर खड़ा हुआ है। हजारों पदों के लिए चुनाव हैं और अभूतपूर्व संख्या में उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, ऐसे में एक ऐतिहासिक घटना के लिए मंच तैयार है, जिसमें मैक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति ( Woman President) सत्ता की बागडोर संभाल सकती हैं। राष्ट्रपति पद की दौड़ ने, विशेष रूप से, राष्ट्र का ध्यान आकर्षित किया है, जिसमें कई प्रमुख उम्मीदवार राष्ट्रपति पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। प्रमुख दावेदारों की सूची :

क्लाउडिया शिनबाम (Claudia Sheinbaum)

61 वर्ष की शिनबाम अपने साथ बहुत सारा अनुभव लेकर आई हैं, उन्होंने मैक्सिको सिटी की मेयर के रूप में काम किया है और जलवायु वैज्ञानिक के रूप में अपनी अलग पहचान बनाई है। मौजूदा राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर (Andres Manuel Lopez Obrador) की कट्टर सहयोगी शिनबाम (Sheinbaum) की उम्मीदवारी सामाजिक कल्याण, शिक्षा और पर्यावरणीय स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करते हुए उनकी नीतियों की निरंतरता का प्रतिनिधित्व करती है। यदि वह निर्वाचित होती हैं, तो वह न केवल मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी, बल्कि यह पद संभालने वाली यहूदी विरासत की पहली नेता भी होंगी।

अपनी नीतियों में, शिनबाम ने निम्न वादे किए हैं:

  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए लोपेज़ ओब्रेडोर के पेंशन कार्यक्रम को जारी रखना
  • छात्रों के लिए छात्रवृत्ति का विस्तार करना
  • छोटे पैमाने के किसानों के लिए मुफ़्त उर्वरक उपलब्ध कराना
  • राष्ट्रीय रक्षक और न्यायिक सुधारों के समेकन सहित व्यापक सुरक्षा सुधारों को लागू करना
  • लोपेज़ ओब्रेडोर (Lopez Obrador) के साथ अपने घनिष्ठ संबंध के बावजूद, शिनबाम ने अपनी स्वतंत्रता और नेतृत्व शैली पर ज़ोर दिया है, अपने पूर्ववर्ती से खुद को अलग करने की कोशिश करते हुए उनके मूल सिद्धांतों को अपनाया है।

ज़ोचिटल गैल्वेज़ ( Xochitl Galvez)

PRI, PAN और PRD सहित विपक्षी दलों के गठबंधन की ओर से समर्थित, गैल्वेज़, ​शिनबाम की उम्मीदवारी के लिए एक दुर्जेय चुनौती के रूप में उभरी हैं। व्यवसाय और राजनीति में पृष्ठभूमि के साथ, गैल्वेज़ शासन पर एक नया दृष्टिकोण रख्ती करती हैं, एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली की वकालत करती हैं और स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

उनके प्रस्तावों में शामिल हैं :

  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए लोपेज़ ओब्रेडोर के पेंशन कार्यक्रम को जारी रखना।
  • मध्यम और निम्न वर्गों के लिए एक व्यापक सामाजिक कल्याण प्रणाली को लागू करना।
  • जीवाश्म ईंधन पर मैक्सिको की निर्भरता को कम करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा पहलों को प्राथमिकता देना।
  • सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने के लिए स्थानीय और राज्य पुलिस बलों को मजबूत करना।
  • गैल्वेज़ की मिश्रित-नस्ल की विरासत और स्वदेशी मामलों में अनुभव समावेशिता और सामाजिक न्याय के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जो राजनीतिक स्पेक्ट्रम के मतदाताओं के साथ प्रतिध्वनित होता है।

जॉर्ज अल्वारेज़ मेनेज़ (Jorge Alvarez Maynez)

राष्ट्रपति पद की दौड़ में अपेक्षाकृत नए आने वाले मेनेज़ ने मैक्सिको के भविष्य के लिए अपने साहसिक नीति प्रस्तावों और प्रगतिशील दृष्टिकोण के लिए ध्यान आकर्षित किया है। 38 साल की उम्र में, मेनेज़ नेतृत्व की एक नई पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो अपराध, आर्थिक असमानता और पर्यावरणीय स्थिरता जैसे दबाव वाले मुद्दों को संबोधित करने के लिए व्यापक सुधारों की वकालत करते हैं।

38 वर्षीय ने निम्न की प्रतिज्ञा की है:

  • गरीबी दूर करने और कारावास दरें कम करने के लिए साधारण नशीली दवाओं के कब्जे को अपराध से मुक्त करना।
  • कानून प्रवर्तन के सैन्यीकरण को समाप्त करना और पुलिस प्रशिक्षण और सामुदायिक जुड़ाव पर ध्यान केंद्रित करना।
  • आर्थिक असमानता दूर करने के लिए एक सार्वभौमिक पेंशन प्रणाली और प्रगतिशील कर सुधारों को लागू करना।
  • मक्सिको के ऊर्जा क्षेत्र को नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की ओर ले जाना।
  • एक अभियान कार्यक्रम में एक दुखद दुर्घटना सहित प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के बावजूद, मेनेज़ अधिक न्यायसंगत और टिकाऊ मेक्सिको के लिए अपने दृष्टिकोण के प्रति प्रतिबद्ध हैं।

मुख्य मुद्दे: सुरक्षा और प्रवासन

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के व्यक्तित्व और नीतियों से परे, मक्सिको का चुनाव सुरक्षा और प्रवासन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों से प्रभावित होता है। बढ़ती अपराध दर और अपनी सीमाओं पर चल रही चुनौतियों के साथ, मैक्सिको जटिल और परस्पर जुड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिसके लिए विचारशील नेतृत्व और रणनीतिक समाधान की आवश्यकता है।

मतदाताओं की सुरक्षा प्राथमिकता

मतदाताओं के लिए सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है, राजनीतिक हिंसा और संगठित अपराध के बारे में चिंताएँ चुनावी प्रक्रिया पर छाया डाल रही हैं। हत्या और आग्नेयास्त्रों से किए गए अपराधों जैसे कुछ संकेतकों में प्रगति के बावजूद, मैक्सिको अभी भी उन प्रणालीगत मुद्दों से जूझ रहा है जो उसके नागरिकों की सुरक्षा और स्थिरता को खतरे में डालते हैं। प्रवासन भी राष्ट्रीय एजेंडे पर एक बड़ा मुद्दा है, मैक्सिको हजारों प्रवासियों और संयुक्त राज्य अमरीका में शरण लेने वाले शरणार्थियों के लिए एक पारगमन बिंदु के रूप में कार्य करता है।

Hindi News/ world / 2024 Mexico elections : सियासत का पारा उफान पर, किस महिला के सिर ताज,होगा राष्ट्रपति का फैसला आज

ट्रेंडिंग वीडियो