scriptBRICS Summit: कई देशों को सरकार चलाना सिखाएगा ब्रिक्स, भारत भी शामिल | BRICS Summit: Government will tell many countries about BRICS, India also included | Patrika News
विदेश

BRICS Summit: कई देशों को सरकार चलाना सिखाएगा ब्रिक्स, भारत भी शामिल

BRICS Summit:भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के तीसरे कार्यकाल में भारत की पहली विदेश नीति भागीदारी चिह्नित करने के लिए ब्रिक्स बैठक में भागीदारी अहम है।

नई दिल्लीJun 10, 2024 / 04:11 pm

M I Zahir

Brics Summit

Brics Summit

BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के ऐतिहासिक लगातार तीसरे कार्यकाल के तहत भारत की विदेश नीति के लिए पहला काम सोमवार को रूसी शहर निज़नी नोवगोरोड में शुरू होने वाली ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) विदेश मंत्रियों की बैठक में शुरू हो रहा है। यहां वर्तमान भू-राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा होने और विकासशील देशों की भूमिका बढ़ाने पर जोर देने के साथ वैश्विक शासन प्रणाली में सुधार होने की उम्मीद है।

भारत का प्रतिनिधित्व

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergey Lavrov) की अध्यक्षता में दो दिवसीय बैठक इस अक्टूबर में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले हो रही है। पिछले साल विदेश मंत्री एस जयशंकर ( S. Jaishankar ) ने दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में आयोजित ब्रिक्स विदेश मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

जयशंकर के भाग लेने की संभावना

इस वर्ष भी जयशंकर के बैठक में भाग लेने की संभावना है, क्योंकि रविवार शाम को हुई शपथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर अपने विदेश मंत्री का नाम नहीं बताया है। जयशंकर देश में इस साल के संसदीय चुनाव में जीत हासिल करने वाली नरेंद्र मोदी की नई गठबंधन सरकार में शपथ लेने वाले 72 मंत्रिपरिषद में शामिल थे।

चर्चा करने की योजना

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा (Maria Zakharova) ने बताया, इस बीच, विदेश मंत्रियों की बैठक के ढांचे के भीतर, वैश्विक दक्षिण और पूर्व के कई देशों की भागीदारी के साथ एक अलग बैठक भी आयोजित की जाएगी। आगामी बैठकों के दौरान, पार्टियां अंतरराष्ट्रीय संबंधों, अंतररााष्ट्रीय एजेंडा, विकासशील देशों की भूमिका मजबूत करने, संघर्ष समाधान और अग्रणी बहुपक्षीय प्लेटफार्मों में बातचीत पर जोर देने के साथ वैश्विक शासन प्रणाली में सुधार के मौजूदा मुद्दों पर चर्चा करने की योजना बना रही हैं।”

कई देश शामिल

विदेश मंत्रियों की बैठक के नतीजे अक्टूबर में कज़ान में होने वाले 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। सन 2023 में ब्रिक्स के विस्तार के बाद यह विदेश मंत्रियों की पहली बैठक है। संघ के 10 पूर्ण सदस्यों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं और नए सदस्यों में मिस्र, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और इथियोपिया शामिल हो रहे हैं।

बैठकों में भागीदारी के लिए उत्सुक

ध्यान रहे कि रूस ने 1 जनवरी, 2024 को ब्रिक्स की अध्यक्षता संभाली थी। विदेश मंत्रालय ने हाल ही में कहा था कि ब्रिक्स एक महत्वपूर्ण मंच है और भारत इस साल ब्रिक्स अध्यक्ष के रूप में रूस द्वारा आयोजित बैठकों में भाग लेने के लिए उत्सुक है। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ( Randhir Jayaswal) ने एक साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, “हम लगातार कहते रहे हैं कि ब्रिक्स हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मंच है और हम इस साल ब्रिक्स के अध्यक्ष के रूप में रूस की ओर से आयोजित की जाने वाली बैठकों में अपनी भागीदारी के लिए उत्सुक हैं।

Hindi News/ world / BRICS Summit: कई देशों को सरकार चलाना सिखाएगा ब्रिक्स, भारत भी शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो