scriptSuccess Mantra : कभी कॉलेज नहीं गए ये दिग्गज, फिर भी बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए क्या है सक्सेस मंत्र | Patrika News
विदेश

Success Mantra : कभी कॉलेज नहीं गए ये दिग्गज, फिर भी बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए क्या है सक्सेस मंत्र

Success Mantra : आजकल यूथ बहुत कन्फ्यूज रहते हैं कि वे क्या करें, और अपनी एजुकेशन और जॉब देश में करें या विदेश में करें, और कहां से ​करें। इस उधेड़बुन और कशमकश से निकाल कर मोटिवेशन के साथ सही सक्सेस मंत्र बता रहे शारजाह यूएई (Sharjah UAE) में रह रहे प्रवासी भारतीय साहित्यकार और शिक्षाविद डॉ. रेयाज़ अहमद (Dr.Reyaz Ahmed) से सीधी बात :

नई दिल्लीJun 10, 2024 / 12:20 pm

M I Zahir

Job in Abroad

Job in Abroad

Success Mantra : आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म ‘थ्री ईडियट्स ‘( Three Idiots) में यह संदेश दिया गया ​था कि किताबी कीड़े मत बनो, रट्टू तोते मत बनो, कैरियर आॅरिएंटेड एजुकेशन हासिल करो और तरक्की करो और ​जीवन बनाओ, इसी तरह दुनिया के दिग्गज स्टीव जॉब्स, मार्क जुकरबर्ग और बिल गेट्स कभी कॉलेज नहीं गए ,मगर वे दुनिया के सबसे अमीर बन गए, आखिर उनके सक्सेस की क्या वजह रही? जानिए क्या है सक्सेस मंत्र ( Success Mantra)?

सक्सेस मंत्र (Success Mantra) के साथ सॉल्युशन

जो युवा इस असमंजस में हैं कि वे भारत या एब्रॉड, कहां करें एजुकेशन और कहां करें जॉब,उनकी इस प्रॉब्लम का सक्सेस मंत्र के साथ सॉल्युशन बता रहे हैं भारत के बंगाल में कोलकाता (Kolkata) और आसनसोल (Asansol) से ताल्लुक रखने वाले शारजाह यूएई ( Sharjah UAE) में रह रहे प्रवासी भारतीय साहित्यकार और शिक्षाविद डॉ. रेयाज़ अहमद (Dr.Reyaz Ahmed)। वे कहते हैं :

कमाई की जरूरत

डॉ. रेयाज़ अहमद ने कहा कि प्राचीन काल में शिक्षा का मुख्य लक्ष्य ज्ञान अर्जन था और इसके व वित्तीय लाभ के बीच कोई संबंध नहीं था, लेकिन जैसे-जैसे समाज विकसित हुआ, जीविकोपार्जन की आवश्यकता और बेहतर जीवनशैली की चाहत उभरी। अतीत में, अमीर और गरीब के बीच स्पष्ट अंतर था, और यह विचार कि कोई नौकरी के माध्यम से पैसा कमा सकता है, अभी तक व्यापक रूप से स्वीकार नहीं किया गया था अमीर लोग अक्सर अन्य लोगों को सेवाएं देने के लिए नियुक्त करते हैं और उन्हें उनके श्रम का भुगतान करते हैं। परिणामस्वरूप, अशिक्षित से लेकर उच्च शिक्षित लोगों तक के शिक्षा से जुड़े कई कामकाजी समुदाय बनाए गए।

इनकम और एजुकेशनल अचीवमेंट का सीधा कनेक्शन

उन्होंने कहा कि आजकल बहुत से उच्च शिक्षित लोग ऐसी नौकरियों की तलाश में हैं जो न केवल उनकी योग्यता के अनुरूप हों, बल्कि वित्तीय सुरक्षा की गारंटी भी दें। आम सहमति यह है कि उच्च डिग्री प्राप्त करने से किसी व्यक्ति को रोजगार मिलने की संभावना बढ़नी चाहिए और, परिणामस्वरूप, उसका वेतन भी।

उल्लेखनीय आउटलेर हैं

वे कहते हैं , इससे सवाल यह पैदा होता है कि क्या आय और शैक्षिक उपलब्धि का सीधा संबंध है? हां, ज्यादातर मामलों में, हालांकि कुछ उल्लेखनीय आउटलेर हैं। केवल थोड़ी सी शिक्षा प्राप्त करने वाले कुछ लोगों ने पर्याप्त संपत्ति अर्जित कर ली है, जो उन्नत डिग्री वाले कई अन्य लोगों की आय क्षमता से काफी अधिक है।

बिल गेट्स की मिसाल

उन्होंने कहा कि इन उदाहरणों में स्टीव जॉब्स, मार्क जुकरबर्ग और बिल गेट्स शामिल हैं, जो कभी कॉलेज नहीं जाने के बावजूद दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से कुछ बन गए। विभिन्न शैक्षिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों, विशेषकर उच्च शिक्षा वाले व्यक्तियों के बीच आय में अंतर को समझने के लिए कई मानदंडों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है और इसे 7 बिंदुओं से समझें:
  1. कौशल विशेषज्ञता और विशेषज्ञता
कॉलेज की शिक्षा अक्सर उन्नत ज्ञान और विशेष योग्यताएं प्रदान करती है, जो शिक्षित लोगों को नियोक्ताओं द्वारा अत्यधिक मांग में रखती है और उन्हें अधिक मुआवजे की मांग करने की अनुमति देती है।
  1. उत्पादकता और दक्षता
उच्च शिक्षा प्राप्त लोगों में आम तौर पर मजबूत समस्या-समाधान और महत्वपूर्ण सोच कौशल होते हैं, जो उन्हें अधिक उत्पादक और कुशल बनाते हैं। नियोक्ताओं को ये गुण अधिक मूल्यवान लगते हैं, इसलिए वे अधिक वेतन देने के लिए तैयार होते हैं।
  1. रोजगार के अवसर
उच्च शिक्षा प्राप्त करने से विभिन्न प्रकार के करियर बनाना संभव हो जाता है, जैसे कि प्रबंधन, पेशेवर और विशिष्ट क्षेत्र, जिनमें से सभी में अक्सर अधिक भुगतान होता है।

  1. व्यावसायिक नेटवर्क
पूर्व छात्र समूहों और पेशेवर नेटवर्क तक पहुंच उच्च शिक्षा का एक और लाभ है, और ये कनेक्शन आपको उच्च वेतन वाली नौकरियां पाने और अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  1. बाजार की मांग
प्रौद्योगिकी, वित्त और स्वास्थ्य सेवा जैसे कई उद्योगों में योग्य व्यक्तियों की मांग कभी-कभी आपूर्ति से अधिक होती है, जिससे आवश्यकताओं को पूरा करने वालों को उच्च मुआवजा प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। दूसरी ओर, उन उद्योगों में वेतन में असमानता उतनी ध्यान देने योग्य नहीं हो सकती है जहां उच्च योग्य श्रमिकों की अधिकता है।

आय और शिक्षा का आपस में गहरा संबंध

डॉ. रेयाज़ अहमद कहते हैं कि इस बात से साफ जाहिर है कि आय और शिक्षा का आपस में गहरा संबंध है। धन इकट्ठा करने की इच्छा और यह ज्ञान कि शिक्षा प्राप्त करने से वित्तीय सफलता मिल सकती है, इस सह संबंध के पीछे प्रेरक शक्तियां हैं। हालाँकि डिग्री प्राप्त करना केवल पहला कदम है, स्व-शिक्षा और जीवन भर सीखना अनंत अवसरों की दुनिया प्रदान करता है।

अनुभव और नवाचार जरूरी

बहरहाल कॉलेज की डिग्री प्राप्त करने के अलावा सफल होने के अन्य तरीके भी हैं, भले ही यह आमतौर पर बेहतर आर्थिक परिणाम देता है। उल्लेखनीय वित्तीय सफलता प्राप्त करने के लिए वास्तविक दुनिया का अनुभव, एक मजबूत कार्य नीति और नवाचार और अनुकूलन की क्षमता, सभी आवश्यक हैं। इसलिए केवल डिग्री नहीं, ज्ञान हासिल करें, जीवन में व्यावहारिक ज्ञान ही आपके लिए तरक्की का सक्सेस मंत्र है।

Hindi News/ world / Success Mantra : कभी कॉलेज नहीं गए ये दिग्गज, फिर भी बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए क्या है सक्सेस मंत्र

ट्रेंडिंग वीडियो