scriptEid -ul- Fitr 2024 : पूरी दुनिया को खुशियों और मोहब्बत का पैगाम देती है ईद, एक ही संदेश- सबको गले लगाओ! | Eidul-Fitr 2024: Eid gives the message of love to the whole world | Patrika News
विदेश

Eid -ul- Fitr 2024 : पूरी दुनिया को खुशियों और मोहब्बत का पैगाम देती है ईद, एक ही संदेश- सबको गले लगाओ!

Eid -ul -Fitr News in Hindi : प्रवासी भारतीय ( NRI) खाड़ी देशों ( Gulf Countries ) में भी भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। एक अनुमान है कि यूएई ( UAE) में 3,860,000 से अधिक प्रवासी भारतीय रह रहे हैं, जो यूएई की कुल आबादी का 38 प्रतिशत से अधिक है और यूएसएस,सऊदी अरब ( Saudi Arabia) और नेपाल ( Nepal) के बाद दुनिया में प्रवासी भारतीयों की चौथी सबसे बड़ी संख्या है। पेश है शारजाह यूएई ( Sharjah UAE) में रह रहे प्रवासी भारतीय साहित्यकार और शिक्षाविद डॉ. रेयाज़ अहमद से ईद ( Happy Eid) के मौके पर सीधी बात :
 
 
 

Apr 09, 2024 / 03:48 pm

M I Zahir

Eid Mubarak.jpg

Happy Eid

Eid -ul -Fitr News in Hindi : भारत के बंगाल में कोलकाता ( Kolkata) और आसनसोल (Asansol) से ताल्लुक रखने वाले डॉ. रेयाज़ अहमद ( Dr. Reyaz Ahmed ) ने बताया कि इस्लाम में दो ईदें हैं एक, ईद-उल-फ़ित्र ( Eidul-Fitr ) और दूसरी एक, ईद-उल-जुहा (Eidul-Zuha) । दो मुख्य मुस्लिम त्योहारों में से एक, ईद-उल-फ़ित्र ( Eid Greetings ) रमज़ान ( Ramadan 2024) के पवित्र महीने के समापन का प्रतीक है, जिसके दौरान मुसलमान रोज़ सूर्योदय से शाम तक रोज़े रखते हैं। अलसुबह सेहरी होती है और रोजा शुरू हो जाता है। यह ईद ( Eid Mubarak) रमज़ान के रोज़ों और इबादत के बाद खुशियों और मोहब्बत का पैगाम लाती है। जहां रमज़ान में संयम, सब्र और भूख प्यास के एहसास के माध्यम से समानता का संदेश मिलता है तो दान पुण्य के माध्यम से सबको साथ ले कर चलने का संदेश मिलता है।

 

 

Eid News in Hindi : उनका कहना है कि फ़ित्रा अनिवार्य है, जो ईद की नमाज से पहले इकट्ठा किया जाता है और वंचितों को दिया जाता है। मुसलमानों के लिए ईद-उल-फित्र का बहुत आध्यात्मिक महत्व है। यह उन शिक्षाओं पर विचार करने का अवसर है, जो रमज़ान के महीने में लागू की जा सकती हैं, जो नमाज, रोजा और आत्म-नियंत्रण के लिए समर्पित है। रमज़ान का रोजा केवल भोजन और तरल पदार्थ छोड़ने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। यह आत्म शुद्धि , आत्म चेतना, परहेजगारी, संयम, ईश्वर-चेतना की एक आध्यात्मिक खोज है।

 

 

NRI News in Hindi : डॉ. रेयाज़ अहमद ने बताया कि रमज़ान के रोजे के महत्व पर कुरान में सूरह अल-बकर (2:185) में उल्लेख किया गया है। इसी तरह से ईद मनाने का महत्व कुरान में सूरह अल-अराफ (7:31) में बताया गया है: “हे आदम के बच्चों, हर मस्जिद सजाओ, और खाओ और पीयो, लेकिन अति न करो। निस्संदेह, वह उन लोगों को पसन्द नहीं करता जो अति करते हैं।” इस्लामी उपदेशों की किताब हदीस में ईद-उल-फित्र के महत्व के कई संदर्भ शामिल हैं। अनस बिन मलिक की ओर से सुनाई गई एक प्रसिद्ध हदीस में कहा गया है: “पैगंबर हजरत मुहम्मद (उन पर सलामती हो) ईद-उल-फित्र के दिन कभी भी (नमाज के लिए) आगे नहीं बढ़े, जब तक कि उन्होंने कुछ खजूर नहीं खा लिए।”

 

 

 

 

Sharjah News in Hindi : उन्होंने कहा कि हमें ईद पर यह आत्ममंथन और आत्ममंथन करना चाहिए कि रोजा रखने से हमारे पूर्व निर्धारित मकसद पूरे हुए या नहीं। उर्दू के मशहूर शायर व गीतकार गुलज़ार ( Gulzar ) ने एक शेर में कहा है, जिसका उल्लेख करना यहाँ बहुत प्रासंगिक है:

तुम चले जाओ तो हम ये सोचेंगे,
हमने क्या खोया हमने क्या पाया।

 

Saudi Arabia News in Hindi : डॉ. रेयाज़ अहमद ने कहा कि रोजा यह तय करने व मूल्यांकन करने का महत्वपूर्ण पैरामीटर हैं कि हमने जिंदगी का मकसद हासिल किया है या नहीं।
(1) तक़्वा की प्राप्ति (2) संतुलन बनाने के लिए समाज के जरूरतमंद और गरीब लोगों को सशक्त बनाना।
यहां मैं खुद को केवल दूसरे पैरामीटर के मूल्यांकन तक ही सीमित रखूंगा क्योंकि पहला पैरामीटर व्यक्तियों से संबंधित है, जबकि दूसरा सामाजिक प्रभाव को संबोधित करता है।
इस्लाम शांति का धर्म है, और यह हमें यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी शक्ति के भीतर सब कुछ करने का निर्देश देता है कि शांति हमारे समाज पर राज करे। यह उन मुद्दों को संबोधित करने का एक तरीका प्रदान करता है, जो संसाधनों और शिक्षा की कमी के कारण गरीब अनुभव करते हैं, जो इस शांति को रोकते हैं।

 

 

Zakat importance : उन्होंने कहा कि जकात और दान के लिए अल्लाह ने जो उद्देश्य स्थापित किए हैं, उनमें से एक उद्देश्य गरीबी का उन्मूलन और गरीबों की भलाई करना है। अमीर और गरीब के बीच की खाई को कम किया जा सकता है और समाज में गरीबों को जकात और परोपकार के माध्यम से समाज में योगदान करने की अनुमति दी जा सकती है।

 

 


UAE News in Hindi : डॉ. रेयाज़ अहमद ने कहा कि समाज के सभी धनी और सक्षम सदस्यों के लिए यह अनिवार्य है कि वे अपनी संपत्ति में से अल्लाह की ओर से निर्धारित एक विशिष्ट राशि अलग रखें और इसे वंचितों को दें। अल्लाह किसी अन्य की तुलना में मानव स्वभाव के बारे में अधिक जागरुक है। इस्लाम यह बिल्कुल विपरीत शिक्षा देता है कि वंचितों को जकात निधि वितरित करो और ब्याज वाले ऋण देकर उनका लाभ उठाने से बचना अनिवार्य कर दिया है।

 

 

World News in Hindi : उन्होंने कहा कि अब प्रासंगिक सवाल यह है कि क्या हम अपने समाज के सामने आने वाली वास्तविक समस्या के समाधान के लिए ज़कात का उचित वितरण कर रहे हैं? क्या ज़कात का पैसा उचित व्यक्ति तक पहुंचता है? उत्तर नकारात्मक है, हमारे पास उचित ज़कात प्रबंधन प्रणाली नहीं है। उदाहरण के लिए, भारत में 2024 के लिए मुसलमानों की अनुमानित जनसंख्या लगभग 20 करोड़ है, और यदि हम केवल 2 करोड़ लोगों, संपन्न वर्ग को ज़कात और फिल्टर का पैसा देने के लिए लेते हैं, तो यह गणना करना मुश्किल नहीं होगा कि प्रत्येक वर्ष हम कई लोगों को ज़कात प्राप्तकर्ता की स्थिति से ज़कातदाता की स्थिति तक ला सकते हैं।

 

International Nesws in Hindi : डॉ. रेयाज़ अहमद ने कहा कि मुस्लिम समाज की ज़िम्मेदारी है कि वह इस पैसे को सही लोगों तक पहुंचने दें और इसे यूं ही न फेंक दे, जहां इसका वास्तविक उद्देश्य पूरा नहीं होता है वहां न दें। क्योंकि इस्लाम के पांच प्रमुख स्तंभों में से एक होने के नाते, ज़कात स्वैच्छिक दान नहीं, एक अनिवार्य दान है । ज़कात देना एक मुसलमान के लिए यह दर्शाता है कि सब कुछ अल्लाह के स्वामित्व में है। हमें इसका उपयोग उसका सम्मान करने और ज़रूरतमंद लोगों की सहायता करने के लिए करना चाहिए।

 

Zakat News In Hindi : उन्होंने कहा कि ज़कात का एक आवश्यक योगदान होने के अलावा बहुत महत्व है। क्योंकि यह एक ऐसा कार्य है जो हमें आत्म-अनुशासन, ईमानदारी और अत्यधिक इच्छाओं और लालच से मुक्त होना सिखाता है। ज़कात, जिसका अनुवाद “शुद्धि और विकास” है, वंचितों और निराश्रितों को एक निश्चित राशि आवंटित कर किसी की संपत्ति और धन को शुद्ध करने की रस्म है।

 

 

Eid Mubarak : डॉ. रेयाज़ अहमद ने कहा कि ईद-उल-फित्र अल्लाह का शुक्र, दुनिया में एकता और विश्वास का त्योहार है। यह समाज की मजबूत भावना, आध्यात्मिक समर्पण और दूसरों के प्रति सहानुभूति के मानवीय मूल्यों की याद दिलाता है। मुसलमानों को ईद-उल-फित्र ( Happy Eid) का महत्व समझ कर और इसकी शिक्षाओं को अपना कर आत्मविश्वास के साथ मानवीय संबंधों को मजबूत करना चाहिए और सभी समाजों में न्याय और प्रेम की भावना बढ़ाना चाहिए।
————

Home / world / Eid -ul- Fitr 2024 : पूरी दुनिया को खुशियों और मोहब्बत का पैगाम देती है ईद, एक ही संदेश- सबको गले लगाओ!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो