scriptनिकारागुआ में भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 तीव्रता | Earthquake in Nicaragua, magnitude 5.5 on Richter scale | Patrika News
विदेश

निकारागुआ में भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 तीव्रता

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। आज निकारागुआ में भूकंप आया है।

नई दिल्लीApr 18, 2024 / 01:31 pm

Tanay Mishra

दुनियाभर में भूकंप के के मामलों में इजाफा हो रहा है और यह बात किसी से भी छिपी नहीं है। कहीं न कहीं हर दिन भूकंप के मामले सामने आ रहे हैं और वो भी एक दिन में एक से ज़्यादा। आज, गुरुवार, 18 अप्रैल को आए भूकंपों में निकारागुआ (Nicaragua) में आया भूकंप भी शामिल है जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.5 रही। निकारागुआ में भूकंप अल कार्डेनस (Cárdenas) से 19 किलोमीटर ईस्टर्न साउथईस्ट में आया। भारतीय समयानुसार निकारागुआ में आज जल्द सुबह 2 बजकर 51 मिनट पर भूकंप आया।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

निकारागुआ में आज आए इस भूकंप की गहराई 151 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान, पर हल्का झटका हुआ महसूस

निकारागुआ में आज आए इस भूकंप से प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों को हल्का झटका ज़रूर महसूस हुआ पर इससे कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है गंभीर

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना गंभीर है।

Hindi News/ world / निकारागुआ में भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो