scriptफिजी आइलैंड्स पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.2 shakes Fiji Islands | Patrika News
विदेश

फिजी आइलैंड्स पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। आज फिजी आइलैंड्स पर भूकंप आया है।

नई दिल्लीApr 19, 2024 / 01:05 pm

Tanay Mishra

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में हो रही बढ़ोत्तरी किसी से भी छिपी नहीं है। हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आ रहे हैं और एक से ज़्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं। आज, शुक्रवार, 19 अप्रैल को आए भूकंपों में फिजी आइलैंड्स (Fiji Islands) पर आया भूकंप भी शामिल है। यह भूकंप फिजी आइलैंड्स पर साउथ में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.2 रही। भारतीय समयानुसार फिजी आइलैंड्स पर आज सुबह 7 बजकर 53 मिनट पर भूकंप आया।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

फिजी आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।



नहीं हुआ नुकसान

फिजी आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ। हालांकि प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों को भूकंप का झटका महसूस हुआ।

भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी है चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंताजनक है।

Hindi News/ world / फिजी आइलैंड्स पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो