scriptEarthquake: फिजी आइलैंड्स पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5,0 strikes Fiji Islands | Patrika News
विदेश

Earthquake: फिजी आइलैंड्स पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता

Fiji Islands Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामले कम होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। आज फिजी आइलैंड्स पर भूकंप आया है।

नई दिल्लीMay 28, 2024 / 02:42 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquakes in Japan

दुनियाभर में भूकंप के मामले कम होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं और इनमें इजाफा ही हो रहा है। हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आ रहे हैं और एक से ज़्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं। आज, मंगलवार, 28 मई को आए भूकंपों में फिजी आइलैंड्स (Fiji Islands) पर आया भूकंप भी शामिल है। यह भूकंप फिजी आइलैंड्स पर साउथ में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 रही। भारतीय समयानुसार फिजी आइलैंड्स पर भूकंप आज सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर आया।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

फिजी आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप की गहराई 577 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान

फिजी आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ। हालांकि प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों ने हल्का झटका ज़रूर महसूस किया।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंतनीय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंतनीय है।

यह भी पढ़ें

उज़्बेकिस्तान में बनेगा सेंट्रल एशिया का पहला न्यूक्लियर पावर प्लांट, रूस ने ली ज़िम्मेदारी

Hindi News/ world / Earthquake: फिजी आइलैंड्स पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो