scriptElon Musk बनाना चाहते हैं अपना खुद का शहर, जानिए उनका प्लान | Elon Musk is planning to build his own town | Patrika News
अमरीका

Elon Musk बनाना चाहते हैं अपना खुद का शहर, जानिए उनका प्लान

Elon Musk’s Own Town: दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क अक्सर ही किसी ने किसी वजह से चर्चा में रहते हैं। सामान्य तौर पर एलन अपनी कंपनियों से जुड़े फैसलों के चलते ही चर्चा में रहते हैं। अब एलन एक बार फिर चर्चा में हैं । पर इसकी वजह उनका एक नया प्लान है।

नई दिल्लीMar 10, 2023 / 01:44 pm

Tanay Mishra

elon_musk_is_planning_to_build_his_own_town.jpg

Elon Musk is planning to build his own town

एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं । अमरीका (United States of Americca) बेस्ड एलन लग्ज़री इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla), स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइज़ेशन स्पेसएक्स (SpaceX) और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के मालिक हैं । ट्विटर का टेकओवर करने के बाद से एलन की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिविटी भी बढ़ गई है। एलन अक्सर ही अपने किसी बयान या फैसले की वजह से चर्चा में रहते हैं। अब एलन एक बार फिर चर्चा में हैं। इसकी वजह है उनका एक नया फैसला, जो काफी अलग और हटकर है।

एलन कर रहे है अपना खुद का शहर बनाने की प्लानिंग

हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार एलन अपना खुद का शहर बनाने का प्लान बना रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार एलन का खुद का शहर अमरीका के टेक्सास (Texas) राज्य की राजधानी ऑस्टिन (Austin) के बाहर की तरफ होगा। एलन का यह शहर ऑस्टिन से कुछ ही दूरी पर स्थित कोलोराडो नदी (Colorado River) के पास हो सकता है और इसका नाम टेक्सास यूटोपिआ (Texas Utopia) हो सकता है।

https://twitter.com/WSJ/status/1633856452971450371?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बने शी जिनपिंग: पहले से ज्‍यादा हुए ताकतवर, टूटी 40 साल पुरानी परंपरा

तैयारी हो चुकी है शुरू


एलन अपने नए शहर के लिए तैयारी भी शुरू कर चुके हैं। रिपोर्ट के अनुसार एलन ने ऑस्टिन के बाहर हज़ारों एकड़ ज़मीन खरीद ली है। इतना ही नहीं, एलन और उनकी कंपनियों के कुछ लोगों ने कई रियल एस्टेट एजेंट्स से एलन के इस प्रोजेक्ट के बारे में बात करनी भी शुरू कर दी है।

इसके साथ ही एलन ने कई लोगों से इस बारे में चर्चा भी शुरू कर दी हैं कि उनका नया शहर कैसा दिखना चाहिए और इसका मॉडल कैसा होना चाहिए। टेक्सास के नियम के अनुसार एक शहर को बनाने लिए कम से कम 201 निवासियों का होना ज़रूरी है। हालांकि एलन ने अब तक इस शहर के लिए एप्लीकेशन फाइल नहीं की है।

elon_musk_own_town_project.jpg


क्यों बनाना चाहते है एलन अपना खुद का शहर?

रिपोर्ट के अनुसार एलन अपना खुद का शहर टेस्ला और स्पेसएक्स में काम करने वाले कई लोगों को ध्यान में रखकर बनाना चाहते हैं। एलन की खरीदी हुई ज़मीन टेस्ला और स्पेसएक्स के ऑस्टिन ऑफिसों से ज़्यादा दूर नहीं है। ऐसे में एलन की इच्छा है कि अपने वर्कर्स के लिए रहने और काम करने के लिए एक नया और खुद का शहर हो। इतना ही नहीं, एलन के खुद के शहर में वह अपने रेगुलेशंस भी लागू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Women’s Day के मौके पर अफगानिस्तान में महिलाओं ने उठाया बड़ा कदम!

Home / world / America / Elon Musk बनाना चाहते हैं अपना खुद का शहर, जानिए उनका प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो