scriptAtomic Power France के पास अब पर्याप्त मिसाइलें और गोला-बारूद नहीं ? हां, पूर्व रक्षा मंत्री का ऐसा ही है दावा | France does not have enough missiles and ammunition, claims former DM | Patrika News
विदेश

Atomic Power France के पास अब पर्याप्त मिसाइलें और गोला-बारूद नहीं ? हां, पूर्व रक्षा मंत्री का ऐसा ही है दावा

World News in Hindi : विश्व के प्रमुख शक्ति संपन्न राष्ट्र फ्रांस के पूर्व रक्षा मंत्री हर्वे मोरेन ने कहा है कि देश के पास मिसाइलों और गोला-बारूद का भंडार काफी कम है।
 
 

नई दिल्लीMar 28, 2024 / 04:23 pm

M I Zahir

france_government.jpg
International News in Hindi: फ्रांस के पूर्व रक्षा मंत्री ( Former Defense Minister of France ) हर्वे मोरेन (Hervé Moran) ने हाल ही में एक साक्षात्कार ( Interview) में खुलासा किया है कि देश के पास मिसाइलों और गोला-बारूद का भंडार काफी कम है।
बयान बहुत महत्वपूर्ण

उनका यह बयान बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। क्यों कि शीत युद्ध की समाप्ति के बाद फ्रांस के पास पर्याप्त मिसाइलों और गोला-बारूद न होने की जानकारी सार्वजनिक होने से शत्रु राष्ट्र इस सूचना को मौके के फायदे के तौर पर भी ले सकते हैं।
महत्वपूर्ण संसाधनों का न्यूनतम भंडार


मोरेन ने बताया कि देश की रक्षा रणनीति, जो प्रक्षेपण और विदेशी परिचालन पर केंद्रित है, इसके परिणामस्वरूप इन महत्वपूर्ण संसाधनों का न्यूनतम भंडार है। उन्होंने कहा कि यह कमी फ्रांस के यूक्रेन को संयमित समर्थन देने के पीछे का कारण है।

पर्याप्त गोला-बारूद नहीं


नेशनल असेंबली ( National Assembly) की राष्ट्रीय रक्षा और सशस्त्र बल समिति की एक रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांसीसी सेना के पास अब उच्च तीव्रता वाले युद्ध को बनाए रखने के लिए पर्याप्त गोला-बारूद (गोले, मिसाइल, टॉरपीडो और इसी तरह) नहीं है।

सांसद कह चुके थे


सांसद विंसेंट ब्रू (एमओडेम) और सांसद जूलियन रैनकौले (आरएन) कह चुके थे कि “शीत युद्ध की समाप्ति के बाद से फ्रांसीसी सेना की गोला-बारूद की आपूर्ति में गिरावट आ रही है और ऐसा लगता है कि यह मौजूदा रणनीति और फ्रांस की सैन्य महत्वाकांक्षाओं दोनों के संदर्भ में अस्थिर हो गया है।

20 में से 6 गोला-बारूद डिपो बंद


सांसदों ने कहा था कि जब शीत युद्ध समाप्त हुआ, तो फ्रांस के हथियार शस्त्रागार को अभियान संबंधित प्रतिबद्धताएं पूरी करने के लिए संशोधित किया गया और गोला-बारूद “एक बजटीय समायोजन चर” बन गया और सन 2011 के बाद से फ्रांस में 20 में से 6 गोला-बारूद डिपो बंद कर दिए गए हैं। जबकि आपूर्ति का सटीक स्तर वर्गीकृत किया गया है।

Home / world / Atomic Power France के पास अब पर्याप्त मिसाइलें और गोला-बारूद नहीं ? हां, पूर्व रक्षा मंत्री का ऐसा ही है दावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो