scriptइंडोनेशिया में फिर फटा सेमेरू ज्वालामुखी, पास रहने वाले लोगों को हटाने का काम जारी | Indonesia's Semeru volcano erupts, people warned to stay away | Patrika News
विदेश

इंडोनेशिया में फिर फटा सेमेरू ज्वालामुखी, पास रहने वाले लोगों को हटाने का काम जारी

इंडोनेशिया का माउंट सेमेरू रविवार को आकाश में एक मील तक गर्म राख के बादल उगलता हुआ फट गया, जिससे अधिकारियों को ज्वालामुखी की अलर्ट स्थिति बड़े स्तर तक बढ़ानी पड़ी। इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा पर ज्वालामुखी के फटने से आस-पास के गांवों को खाली कर दिया गया।

Dec 04, 2022 / 02:08 pm

Archana Keshri

Indonesia's Semeru volcano erupts, people warned to stay away

Indonesia’s Semeru volcano erupts, people warned to stay away

इंडोनेशिया में एक ज्वालामुखी में जबरदस्त विस्फोट से लोग दहशत में आ गए हैं। वहां ज्वालामुखी में हुए धमाके के बाद एक बड़ा इलाक़ा धुंए से भर गया, जबकि ज्वालामुखी का लावा भी दूर दूर तक फैल गया है। बता दें, इंडोनेशिया में सबसे घनी आबादी वाले द्वीप जावा में सबसे ऊंचे ज्वालामुखी के एक बार और फटने के कारण बड़ी चेतावनी जारी की गई है। पूर्वी जावा प्रांत के लुमाजांग जिले में स्थित माउंट सेमेरु के आसपास रहने वाले लोगों को तेजी से हटाने का काम जारी है।
ज्वालामुखी फटने के बाद छाया धुएं का गुबार
रविवार को ज्वालामुखी फटने से 1.5 किलोमीटर के दायरे में धुएं का गुबार छा गया। देश की आपदा पर नजर रखने वाली एजेंसी, बीएनपीबी ने स्थानीय लोगों के लिए चेतावनी जारी कि है कि वे लोग ज्वालामुखी के विस्फोट केंद्र के 5 किलोमीटर के दायरे में न जाए। इसके अलावा ज्वालामुखी के लावा प्रवाह के जोखिम के कारण नदी के किनारों से लगभग 500 मीटर दूर रहें।
https://twitter.com/BNPB_Indonesia/status/1599233978137214977?ref_src=twsrc%5Etfw
अधिकारियों ने स्थानीय लोगों को बांटे मास्क
बीएनपीबी ने बताया कि ज्वालामुखी 2:46 बजे फटना शुरू हुआ। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए इस वीडियो में आप देख सकते है कि आस-पास के इलाकों में भूरे राख के बादल दिखाई दे रहे हैं। इंडोनेशियाई अधिकारियों ने स्थानीय निवासियों को मास्क वितरित किए हैं। वहीं इस विस्फोट के बाद जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि वह विस्फोट के बाद वहां सुनामी की संभावना को लेकर निगरानी कर रहे हैं। इस बात की जानकारी जापान के सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने दी है।
पिछले साल भी फटा था सेमेरू ज्वालामुखी
यह ज्वालामुखी ठीक एक साल बाद फिर से फटा है। पिछले साल 4 दिसंबर को ही ये ज्वालामुखी फटा था, जिस कारण ज्वालामुखी से निकलने वाले गैस और लावा से आसपास रहने वाले लोगों में दहशत पैदा हो गई थी। इस दौरान लगभग 50 लोग झुलस गए थे और एक शख्स की मौत हो गई। वहीं पिछले साल ही 1 जनवरी को भी यह ज्वालामुखी फटा था, इस विस्फोट में 57 लोगों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें

इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, 6.4 दर्ज की गई तीव्रता

Home / world / इंडोनेशिया में फिर फटा सेमेरू ज्वालामुखी, पास रहने वाले लोगों को हटाने का काम जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो