scriptहमास के खिलाफ जंग से इज़रायल की अर्थव्यवस्था को लगा झटका, जनता हुई परेशान | Israel economy takes a hit due to war against Hamas | Patrika News
विदेश

हमास के खिलाफ जंग से इज़रायल की अर्थव्यवस्था को लगा झटका, जनता हुई परेशान

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध से गाज़ा समेत दूसरे फिलिस्तीनी इलाकों को तो तबाही झेलनी पड़ ही रही है, पर इज़रायल को भी इस वजह से नुकसान हो रहा है। कैसे? आइए जानते हैं।

Dec 26, 2023 / 02:30 pm

Tanay Mishra

israel_economy_takes_a_hit.jpg

Israel economy takes a hit

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुआ युद्ध अभी भी जारी है। इस युद्ध की वजह से गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों में इज़रायली सेना ने तबाही मचाई हुई है। हालांकि 24 नवंबर से युद्ध पर पहले 4 दिन के लिए, फिर 2 दिन और फिर 1 दिन यानी कि एक हफ्ते का विराम लगा और उस दौरान सीज़फायर के पालन के साथ ही बंधकों और कैदियों की रिहाई भी हुई पर एक हफ्ते के बाद उसे आगे नहीं बढ़ाया जा सका। युद्ध विराम खत्म होते ही इज़रायली सेना ने फिर से हमास को निशाना बनाना शुरू कर दिया और तबाही का सिलसिला फिर से शुरू हो गया। इज़रायली हमलों की वजह से 20 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है। 57 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनी घायल हो चुके हैं और विस्थापितों की संख्या तो लाखों में है। पर इस युद्ध की वजह से इज़रायल को भी नुकसान हो रहा है।


इज़रायल की अर्थव्यवस्था को लगा झटका

हमास के खिलाफ जंग की वजह से इज़रायल की अर्थव्यवस्था को झटका लगा है। कई सेक्टर्स में काम कर रहे फिलिस्तीनियों को देश से निकाल दिया गया है। वहीं सेना में भर्ती बढ़ाने से भी कई सेक्टर्स में वर्कर्स की कमी हो गई है। जंग शुरू होने के बाद से अब तक 1,91,666 लोगों ने बेरोज़गारी भत्ते के लिए अप्लाई किया है। इन लोगों के अनुसार इन्हें ज़बरदस्ती नौकरी से छुट्टी पर भेज दिया गया और सैलरी भी नहीं दी जाएगी। ऐसे में कई सेक्टर्स में वर्कर्स की कमी की वजह से साल की आखिरी तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था को करीब 2% का नुकसान होने की संभावना बताई जा रही है। देश की जनता भी परेशान है।

https://twitter.com/nytimes?ref_src=twsrc%5Etfw


अगले साल बेहद ही कम बढ़ेगी इज़रायल की अर्थव्यवस्था

एक्सपर्ट्स का मानना है कि युद्ध की वजह से अगले साल इज़रायल की अर्थव्यवस्था में सिर्फ 0.5% इजाफा ही होगा, जो बेहद ही कम है।

यह भी पढ़ें

इज़रायल को मिली बड़ी कामयाबी, ईरानी कमांडर सैय्यद रेज़ा मौसवी को किया ढेर



Hindi News/ world / हमास के खिलाफ जंग से इज़रायल की अर्थव्यवस्था को लगा झटका, जनता हुई परेशान

ट्रेंडिंग वीडियो