scriptIsrael-Hamas War: गाज़ा के राफ़ा शहर में इजरायल ने की एयर स्ट्राइक, 18 बच्चों समेत 22 की मौत | Israel-Hamas War: Israel conducts air strike in Rafah, 22 including 18 children killed | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War: गाज़ा के राफ़ा शहर में इजरायल ने की एयर स्ट्राइक, 18 बच्चों समेत 22 की मौत

Israel-Hamas War: इजरायल ने फिर से गाजा़ के राफा शहर में एयरस्ट्राइक की है। जिसमें 18 बच्चों समेत 22 लोगों की मौत हो गई है। ये हमले रात भर किए गए हैं जिसमें सोते हुए निर्दोष लोगों की हत्याएं की गईं।

नई दिल्लीApr 22, 2024 / 10:52 am

Jyoti Sharma

Israel-Hamas War

Israel conducts air strike in Rafah, 22 including 18 children killed

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के युद्ध के बीच में मासूम बच्चे और निर्दोष मारे जा रहे हैं। इजरायल ने फिर से गाजा़ के राफा (Rafah) शहर में एयर स्ट्राइक की है। जिसमें 18 बच्चों समेत 22 लोगों की मौत हो गई है। ये हमले रात भर किए गए हैं जिसमें सोते हुए निर्दोष लोगों की हत्याएं की गईं। इधर गाज़ा (Gaza) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने आरोप लगाया है कि इजरायल ने ये एयरस्ट्राइक इसलिए की क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका इजरायल को अतिरिक्त सैन्य सहायता देने जा रहा है। 

मारे गए लोगों में ज्यादातर छोटे-छोटे बच्चे

रिपोर्ट के मुताबिक इज़राइल ने राफा पर लगभग रोज हवाई हमले किए हैं जहां गाजा की 2.3 मिलियन की आधी से ज्यादा आबादी ने कहीं और रहने के लिए शरण मांगी है। गाज़ा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि राफा में पहले इजरायली हमले में एक व्यक्ति, उसकी पत्नी और उनके 3 साल के बच्चे की मौत हो गई। मारी गई महिला गर्भवती थी वहीं दूसरे हमले में एक बड़े परिवार के 17 बच्चों और दो महिलाओं की मौत हो गई।

सोते हुए बच्चों पर हमला 

पीड़ितों का कहना है कि “ये बच्चे सो रहे थे। वो क्या करते थे? उनकी गलती क्या थी?” मारे गए लोगों में एक महिला उसके 6 बच्चे भी शामिल हऐ। वहीं मारे गए बच्चों में सबसे छोटी उम्र की 18 महीने की बच्ची भी शामिल है। इसके अलावा कई और बच्चों और लोगों की मलबे में दबे होने की रिपोर्ट भी मिली है।

UN से लेकर कई मानवाधिकार संगठनों ने की थी निर्दोषों को बख्सने की अपील 

बता दें कि इजरायल से UN से लेकर USA औऱ तमाम मानवाधिकार संगठनों ने निर्दोष लोगों ना मारने के अपील की थी और इस बात पर इजरायल ने वादा भी किया था कि वो निर्दोष लोगों को नहीं मारेगा लेकिन गाज़ा से लगातार आ रही इस तरह की खबरों ने ये सोचने पर मजबूर कर दिया है कि इजरायल की कथनी और करनी में काफी अंतर है। 

आने वाले वक्त में और भीषण हमले करेगा इजरायल 

इस युद्ध के खत्म होने की आस तो कहीं नहीं दिख रही लेकिन बढ़ने की आशंकाएं पूरी दुनिया को खौफ दे रही हैं। दरअसल कुछ दिन पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने कहा था कि आने वाले दिनों में वो हमास पर राजनीतिक और सैन्य दबाव बढ़ाएंगे क्योंकि इजरायल के बंधकों को वापस लाने और जीत हासिल करने का यही एकतरीका है। उन्होंने कहा कि इजरायल जल्द ही हमास पर और ज्यादा दर्दनाक वार करेंगे। 

अब तक 34,000 से ज्यादा फ़िलिस्तीनियों की मौत

गाज़ा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब इज़राइल-हमास युद्ध में अब तक 34,000 से ज्यादा फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से कम से कम दो-तिहाई बच्चे और महिलाएँ हैं। इसने गाजा के दो सबसे बड़े शहरों को तबाह कर दिया है और भारी तबाही मचाई है। गाज़ा की लगभग 80% आबादी दूसरे हिस्सों में पलायन कर गई है। 

गाज़ा को जल्द मिलेगी अमरीकी सहायता

गौर करने वाली बात ये भी है कि बीते शनिवार को ही अमेरिका ने युद्ध प्रभावित देशों के लिए 26 बिलियन डॉलर की सहायता पैकेज देने का ऐलान किया था। जिसमें गाजा के लिए लगभग 9 बिलियन डॉलर की मानवीय सहायता शामिल है। जिसके बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि गाज़ा अकाल के कगार पर है। अमेरिकी सीनेट आने वाले मंगलवार को जल्द ही ये सहायता पैकेज पारित कर सकती है।

Home / world / Israel-Hamas War: गाज़ा के राफ़ा शहर में इजरायल ने की एयर स्ट्राइक, 18 बच्चों समेत 22 की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो