scriptराहुल गांधी के भारतीय लोकतंत्र पर लगातार हमले के बीच अमरीका का बड़ा बयान, कहा – ‘भारत एक जीवंत लोकतंत्र’ | John Kirby from US says Indian democracy is alive and well | Patrika News
विदेश

राहुल गांधी के भारतीय लोकतंत्र पर लगातार हमले के बीच अमरीका का बड़ा बयान, कहा – ‘भारत एक जीवंत लोकतंत्र’

Indian Democracy Is Alive & Well: पिछले कुछ समय से राहुल गांधी मौके-मौके पर भारत में लोकतंत्र को खतरे में बता रहे हैं। इसी बीच अमरीका की तरफ से एक बड़ा बयान सामने आया है। अमरीका की तरफ से एक बयान में कहा गया है कि भारत में लोकतंत्र जीवंत है। अमरीका की तरफ से यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इसी महीने होने वाले अमरीका के दौरे से पहले ही सामने आया है।

जयपुरJun 06, 2023 / 02:05 pm

Tanay Mishra

democracy_in_india.jpg

Democracy in India

कांग्रेस (Congress) नेता और पूर्व सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के इसी साल लंदन दौरे में उन्होंने भारत में लोकतंत्र को खतरे में बताकर हर जगह हंगामा मचा दिया। उसके बाद से ही कांग्रेस के कई नेताओं ने राहुल की राह पर चलते हुए देश में लोकतंत्र को खतरे में बताना शुरू कर दिया। राहुल भी मौके-मौके पर देश में लोकतंत्र पर हमला करते हुए इसे खतरे में बताने से पीछे नहीं रहे। इस समय राहुल अपने दस दिवसीय अमरीका दौरे पर हैं और वहाँ भी वह भारत में लोकतंत्र पर हमला करने से नहीं चूक रहे। पर एक तरफ जहाँ राहुल लगातार भारतीय लोकतंत्र को खतरे में बता रहे हैं, इसी बीच अमरीका (United Staes Of America) की तरफ से एक बड़ा बयान सामने आया है।


भारत एक जीवंत लोकतंत्र

हाल ही में अमरीका में राष्ट्रपति आवास व्हाइट हाउस (White House) में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में राजनीतिक संचार के कोऑर्डिनेटर जॉन किर्बी (John Kirby) ने भारत में लोकतंत्र के बारे में एक बड़ा बयान। किर्बी ने कहा, “अमरीकी प्रशासन लोकतंत्र से जुडी समस्याओं को व्यक्त करने से कभी भी नहीं कतराता। बात अगर भारत में लोकतंत्र की करें, तो भारत एक जीवंत लोकतंत्र है। कोई भी अगर भारत की राजधानी दिल्ली जाएगा, वो इस बात को देख सकता है कि भारतीय लोकतंत्र जीवंत है और किसी खतरे में नहीं है।”

john_kirby.jpg


यह भी पढ़ें

अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रंप के सामने होंगे उनके ही करीबी, जानिए कौन और कैसे बदलेंगे चुनावी समीकरण

पीएम नरेंद्र मोदी के अमरीका दौरे से पहले आया बयान


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Indian Prime Minister Narendra Modi) 21-24 जून तक अमरीका दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी का यह अमरीका दौरा एक स्टेट विज़िट होगी। पीएम मोदी के इस अमरीका दौरे के दौरान 22 जून को अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) और उनकी पत्नी और फर्स्ट लेडी ऑफ अमरीका जिल बाइडन (Jill Biden) पीएम मोदी के स्वागत में व्हाइट हाउस में रात्रिभोज का भी आयोजन करेंगे। अमरीका की तरफ से यह बड़ा बयान पीएम मोदी के दौरे से कुछ दिन पहले आना एक बड़ी बात है।

pm_modi_with_biden.jpg


क्या हैं मायने?

पीएम मोदी के अमरीका दौरे से कुछ दिन पहले ही अमरीका की तरफ से आए इस बड़े बयान से यह साफ है कि अमरीका अब भारत को अपने दोस्त और अहम पार्टनर के तौर पर देखता है। इससे भारत-अमरीका के मज़बूत संबंधों की झलक दिखाई देने के साथ ही आने वाले समय में दोनों देशों के बीच संबंधों में मज़बूती बढ़ने की संभावना भी दिखाई देती है।

Home / world / राहुल गांधी के भारतीय लोकतंत्र पर लगातार हमले के बीच अमरीका का बड़ा बयान, कहा – ‘भारत एक जीवंत लोकतंत्र’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो