scriptTwitter के एड रेवेन्यू में भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह | Twitter's ad revenue plummets 59% in past 7 months, know why | Patrika News

Twitter के एड रेवेन्यू में भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2023 12:16:41 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Twitter’s Ad Revenue Plummets: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को एक समय में बहुत ही फायदेमंद प्लेटफॉर्म माना जाता था। पर पिछले कुछ समय में इसके रेवेन्यू में भारी गिरावट देखने को मिली है। खास तौर पर एड रेवेन्यू में। पर क्या आप जानते हैं इसकी वजह क्या है? आइए जानते हैं।

twitter_ad_revenue_goes_down_after_elon_musk_takeover.jpg

Twitter’s ad revenue goes down

ट्विटर (Twitter) दुनियाभर में सवसे ज़्यादा पॉपुलर और इस्तेमाल होने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है। और बात जब सबसे प्रभावी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की होती है, तब ट्विटर का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। पर ट्विटर को सिर्फ सोशल मीडिया के तौर पर देखा जाए, तो सही नहीं होगा। ट्विटर एक बिज़नेस भी है और बिज़नेस के तौर पर ट्विटर में ज़बरदस्त संभावनाएं हैं। ट्विटर की इन्हीं संभावनाओं को देखते हुए एलन मस्क ने पिछले साल 27 अक्टूबर को ट्विटर को खरीद लिया था। ट्विटर का टेकओवर करने के लिए एलन ने 44 बिलियन डॉलर्स खर्व किए थे। एलन की इस डील को कई लोग काफी महंगी बता रहे थे। हालांकि एलन ने हमेशा खुद पर भरोसा जताया और इस बात पर यकीन किया कि बिज़नेस के लिहाज से उन्हें ट्विटर से ज़बरदस्त फायदा होगा। पर एलन का खुद पर और ट्विटर के बिज़नेस पर किया यह भरोसा सच साबित नहीं हुआ और ट्विटर को पिछले 7 महीने में काफी नुकसान हुआ है।


Twitter की वैल्यू के साथ एड रेवेन्यू में ज़बरदस्त गिरावट

7 महीने पहले जिस ट्विटर को खरीदने के लिए एलन को 44 बिलियन डॉलर्स खर्च करने पड़े थे, अब उसकी वैल्यू करीब 66% घटकर 15 बिलियन डॉलर्स रह गई है। इसकी कई वजहें हैं, पर सबसे बड़ी वजह है ट्विटर के एड रेवेन्यू में गिरावट। एड रेवेन्यू यानी कि विज्ञापन से होने वाली कमाई।

twitter_revenue_down.jpg


7 महीने में 59% कम हुआ एड रेवेन्यू

ट्विटर की कमाई के ज़रियों पर गौर किया जाए, तो हमेशा से ही एड (विज्ञापन) ट्विटर की कमाई का सबसे बड़ा जरिया रहा है। पर एलन के ट्विटर को खरीदने के बाद से ही ट्विटर की कमाई के इस साधन में बड़ी गिरावट आई है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार एलन के ट्विटर का टेकओवर करने के बाद से अब तक ट्विटर के एड रेवेन्यू में करीब 59% गिरावट देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें

GDP Growth: दुनिया में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, जानिए चीन-रूस-अमरीका के मुकाबले कहाँ हैं हम

क्या है विज्ञापनदाताओं के Twitter से दूर होने की वजह?


एक समय पर ट्विटर पर जमकर विज्ञापन देने वाले कई विज्ञापनदाता अब ट्विटर पर विज्ञापन देने से दूर हट रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह पर गौर किया जाए, तो सिर्फ एक ही वजह दिखाई देती है। और वो वजह है एलन मस्क। एलन के ट्विटर खरीदने के बाद से ही उनकी पॉलिसियों की वजह से बड़ी संख्या में विज्ञापनदाताओं ने ट्विटर पर विज्ञापन देने से दूरी बनाई हैं।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो