scriptराष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रंप के सामने होंगे उनके ही करीबी, जानिए कौन और कैसे बदलेंगे चुनावी समीकरण | Mike Pence announces his bid to run for US President in 2024 | Patrika News

राष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रंप के सामने होंगे उनके ही करीबी, जानिए कौन और कैसे बदलेंगे चुनावी समीकरण

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2023 01:09:33 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

US Presidential Election 2024: अमरीका में अगले साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में चुनावी प्रत्याशियों की तैयारियाँ अभी से शुरू हो चुकी हैं। हाल ही में चुनावी मैदान में एक नए नाम की एंट्री हो गई है। यह नाम अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का करीबी दोस्त भी है।

trump_vs_pence.jpg

Donald Trump Vs. Mike Pence

भारत (India) में जहाँ प्रधानमंत्री पद के लिए लोकसभा चुनाव हर 5 साल में होते हैं, अमरीका (United States Of America) में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हर 4 साल में होते हैं। अमरीका में अगले साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होंगे। 2024 में अमरीका का राष्ट्रपति बनने के लिए वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं। बाइडन के अलावा पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump), निकी हेली (Nikki Haley), भारतीय मूल के विवेक रामस्वामी (Vivek Ramaswamy) भी अगले साल अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए दौड़ में शामिल हैं। हाल ही में इस लिस्ट में एक और नाम जुड़ गया है। और वो नाम है अमरीका के पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस (Mike Pence) का।


ट्रंप के करीबी रह चुके हैं पेंस

पेंस ट्रंप के करीबी रह चुके हैं। ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान ही पेंस देश के उपराष्ट्रपति थे। ऐसे में अब दोनों को चुनावी मैदान पर एक-दूसरे के सामने देखना दिलचस्प होगा।

कागजी कार्यवाही हुई पूरी

पेंस ने 2024 में होने वाले अमरीकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नामांकन भरते हुए सभी कागजी कार्यवाही पूरी कर ली है। वह 7 जून को अपने चुनावी अभियान की आधिकारिक शुरूआत करेंगे।

trump_vs_pence_.jpg


यह भी पढ़ें

Twitter के एड रेवेन्यू में भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह

बदल सकते हैं चुनावी समीकरण


पेंस के अगले साल अमरीका में होने वाले राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में अपनी दावेदारी पेश करने से चुनावी समीकरण काफी बदल जाएंगे। इसकी वजह है पेंस की ट्रंप के साथ पुरानी दोस्ती। दोनों लंबे समय से दोस्त रहे हैं और 2016-20 तक अमरीका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी। दोनों ने साथ ही काम किया है। यह बात किसी से भी छिपी नहीं है कि अमरीका के राष्ट्रपति के तौर पर ट्रंप का कार्यकाल विवादों से भरा हुआ था। उन्होंने इस दौरान कई ऐसे फैसले भी लिए जिनके लिए उनकी आलोचना हुई। साथ ही इस दौरान उनके कई राज़ भी ज़रूर रहे, जिन्हें उन्होंने बखूबी छिपाया।

6 जनवरी, 2021 को अमरीका की कैपिटल बिल्डिंग दंगों के बाद ट्रंप और पेंस की दोस्ती में दरार आ गई। पेंस को ट्रंप के कई राज़ पता हो सकते हैं जिनका इस्तेमाल वह ट्रंप के खिलाफ कर सकते हैं। ऐसे में पेंस की दावेदारी से अमरीका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के समीकरण काफी बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें

आर्मी की वजह से बढ़ सकती हैं इमरान खान की मुश्किलें, जल्द लिया जा सकता है एक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो